fbpx
वेलनेस हेल्थ एंड फिटनेस

मेन्स ग्रूमिंग से जुड़ी ये 21 बाते आपको पता होना चाहिए

आप चेहरे को बेहतरीन तरीके धो रहे होंगे ,कई सारे मेहेंगे ग्रूमिंग प्रोडक्ट भी इस्तेमाल किये होंगे लेकिन इन सब के बाद भी आप ग्रूमिंग से जुडी कुछ बाते अपने गूगल न की हो क्योकि अगर आप करेंगे तो आप कुछ बेहद ही महत्वपूर्ण और जरुरी बाते पता चलेगी जो आपकी ओवरआल ग्रूमिंग को प्रभावित कर सकती है।

क्योकि आप ये जानने के लिए ही यहाँ है तो आज आप ग्रूमिंग से जुडी ऐसी 21 महत्वपूर्ण बातो के बारे जान ले जो मेहेंगे ग्रूमिंग प्रोडक्ट से भी ज्यादा जरुरी हो सकती है।

 

आपके होंठ और आँखों के आस पास की त्वचा चेहरे के बाकि हिस्से की त्वचा से चार गुना पतली होती है इसलिए इन हिस्सों की केयर थोड़ी सावधानी से करना चाहिए।
Source: YouTube
कॉमन ह्यूमन सायकोलोजी के अनुसार आप किसी को भी उसके अपियरेन्स के हिसाब से उसको जज करने में एक सेकंड का समय लगता है।
Source:Talk Business
एक्सरसाइज करते समय एक व्यक्ति अपने शरीर से औसतन ढाई लीटर तक पानी रिलीज़ कर सकता है। इसलिए एक्सरसाइज करते समय  पानी की एक बोतल साथ जरूर रखे।
Source:The Cheat Sheet
फेसिअल हेयर प्रति माह 1.3 सेमी की दर से बढ़ते हैं। इसलिए एक घनी-भरी दाढ़ी पाना उतना भी असंभव नहीं है जितना आप सोचते है और उन्हें सही से मैंटेन किया जाए तो।
Source: almasdarnews.com
डैंड्रफ कहीं भी दिखाई दे सकता है। कहीं भी। यदि आपने अपने कंधों पर डैंड्रफ देखा है, तो ये डेंड्रफ आपकी भौंहों या उन अन्य जगहों पर भी हो सकता है यहाँ बाल है।
Source:thebaldgent.com
ग्रूमिंग से जुड़ा मिथ। महिलाओं के विपरीत, 70 प्रतिशत पुरुष दिखाने के लिए ग्रूमिंग पर ध्यान नहीं देते बल्कि वे अपने आत्मसम्मान को बढ़ाने के लिए सबसे पहले और ज्यादातर ऐसा करते हैं।
Source: PGF Magazine
40% पुरुष डेली बेसिस पर शेव करते हैं। इससे उनकी फेसिअल स्किन को रिकवर होने में ज्यादा समय लगता है। इसलिए हर शेव के बाद अपनी स्किन को कुछ दिनों का ब्रेक दें।
Source: theidleman.com
रात के समय में आपकी स्किन ज्यादा तेजी से रिपेयर होती है क्योंकि रात में इसे दिन तरह किसी भी प्रकार के धुएं, प्रदूषण से खुद को बचाने में व्यस्त नहीं रहना पड़ता है। इसलिए रात के समय को आपको एक बेहतरीन नींद के रूप में इन्वेस्ट करना चाहिए।
Source: Men’s Journal
डेनिश वैज्ञानिकों के हालिया शोध से पता चला है कि जो लोग यंग दिखते हैं, वे लंबे समय तक जीवित रहते हैं। सत्तर से नब्बे की उम्र के 387 जुड़वा बच्चों पर किये गए एक अध्ययन से पता चलता है कि जो लोग यंग दिखते है उनमें लंबे समय तक टेलोमेरेस, डीएनए के मुख्य तत्व होते हैं जो कोशिकाओं को द्वारा बढ़ने की क्षमता का संकेत देते हैं।
Source: theshillongtimes.com
45 फीसदी लोग मानते है कि उनके लुक की वजह से उन्हें करियर में ज्यादा मौके मिले और बेहतरीन प्रदर्शन करने में मदद मिली जिससे उनके करियर को गति मिली।
Source: VideoBlocks
हमारे चेहरे में 56 मश्पेशिया होती है जो चेहरे की स्किन और चमक में अहम् रोल निभाती है ऐसे में चेहरे की समय समय पर मसाज करना जरुरी है इसलिए जब भी शेव कराये चेहरे की मसाज जरूर कराए।
Source: Hand and Stone Massage and Facial Spa
सनस्क्रीन का इस्तेमाल सूरज की रौशनी में जाने से ठीक पहले न करे बल्कि इसे कम से कम आधे घंटे पहले ही लगाएं। स्किन को कम से कम इतना समय चाहिए ताकि वो सनस्क्रीन को सही से ऑवजर्व कर सके और अपना काम कारना शुरू करे।
Source:The Telegraph
यदि आपके बालो की मोटाई कम होने लगी है और वो ड्राई होने लगे है तो ऐसे में हेयर ड्रायर का उपयोग करने से बचें क्योंकि हीट स्टाइलिंग बालो को नुकसान पहुंचाता है और ये जिससे बालो को द्वारा उसी स्थिति में लाना और भी कठिन हो जाता है इसके बजाय हमेशा तौलिया से ही बाल सुखाएं।
Source: Jonsson Protein
भूरे या सफ़ेद बालों को तोड़ने से उस जगह पर चार नए सफ़ेद या भूरे बाल दिखाई देने लगेंगे। यानि समस्या बढ़ती ही जाएगी।
Source: Jonsson Protein
चेहरा धोने के लिए साबुन और पानी का उपयोग करना एक अच्छा आईडिया नहीं होगा।क्यों ? क्योकि साबुन में स्किन की PH वैल्यू की तुलना में उच्च PH लेवल होता है और साबुन में मौजूद क्षारीय अवयव जलन का कारण साथ ही स्किन ड्राई करने का कारण बनेगा।
Source:lifealth.com
नहाने के लिए गर्म पानी का आनंद लेना भयानक सर्दी में तो अच्छा आईडिया हो सकता है, लेकिन अक्सर गर्म पानी से नहाना आपकी त्वचा से जरुरी मॉस्चर ख़त्म कर देता है जो आगे डिहाइड्रेशन का कारण बनता है।
Source: Healthline
चेहरे पर बॉडी मॉइस्चराइज़र का उपयोग कभी नहीं करना चाहिए क्योकि चेहरे की स्किन बहुत अधिक संवेदनशील होती है जिसे एक खास प्रोडक्ट की जरुरत होती है।
Source: The Independent
आप अपने चेहरे पर क्या लगाते हैं, इससे भी ज्यादा महत्वपूर्ण है कि आप अपने शरीर के अंदर क्या डालते हैं।मतलब यहाँ पर आपके खान पान से है यदि आपकी स्किन ड्राई है या एक्जिमा होने का खतरा है, तो मछली का सेवन करना फायदेमंद है। इसमें मौजूद ओमेगा आयल कोशिकीय स्तर पर त्वचा को पोषण में मदद करते हैं।
Source: GQ India

विज्ञापन