ट्रेवल

यह हैं दुनिया के 10 सबसे खूबसूरत पक्षी, मन खुश हो जायेगा तस्वीरें देख कर

इंसानी रचना से ज्यादा रचनात्मक और खूबसूरत प्रकृति की रचना है जैसे नदी, पहाड़, फल, फुल, पशु-पक्षी आदि। यह सौंदर्य का वह स्वरूप है जिसे देखने मात्र से ही मन प्रसन्न हो उठता है और शांति का अनुभव होता है। इनके आकार, रंग, ध्वनी, स्वरूप को देख कर मानो ऐसा लगता है जैसे इन्हे प्रकृति द्वारा बेहद ही खूबसूरत ढंग से सहेजा गया हो। खूबसूरत रंग और आकार का यह अदभूद मेल आपको इन रंग बिरंगे पक्षियों के स्वरूप में देखने को मिल जाएगा। यह पक्षी दुनिया के सबसे खूबसूरत पक्षियों में से एक हैं, जो आपको अपने जीवन में शायद ही कभी देखने मिले क्योंकि यह पक्षी शहर के शोर-शराबे से दूर घने जंगल या पहाड़ी वाले स्थान पर पाए जातें हैं। लेकिन इन्हें देखने की आपकी ख्वाइश हम पूरी कर देते हैं। आज हम आपको दुनिया के सबसे खूबसूरत पक्षियों की जानकारी देंगे और साथ ही दिखायेंगे उनकी कुछ बेहद मनमोहक और रंग बिरंगी तस्वीरें।

10. हाइसिंथ मकाउ : Hyacinth Macaw

wildlife ka sundar pakshi Hyacinth Macaw

Source

गहरे नीले रंग के दिखने वाले इस पक्षी का नाम हाइसिंथ मकाउ है। हाइसिंथ मकाउ की लम्बाई 100 सेंटीमीटर तक होती है और यह तोते के प्रजाति वाला पक्षी है जो उत्तरी ब्राजील में पाया जाता है। इनकी आबादी दुनिया में 5 हजार के आसपास है। इनकी खासियत यह है की ये यह दिखने में जितने खूबसूरत होते हैं उतनी ही मीठी इनकी ध्वनी भी होती है। हाइसिंथ मकाउ ‘ब्लू मकाव’ के नाम से भी पहचाना जाता है।

9. कील-बिल टूकेन : Keel-billed Toucan

Keel-billed Toucan wildlife ka sabse khubsurat pakshi

Source

इस रंग-बिरंगे, लम्बी चोंच वाले पक्षी का नाम ‘कील-बिल टूकेन’ है। इस पक्षी की लम्बाई 20 सेंटीमीटर और वजन 4 किलोग्राम के आसपास होता है और इसकी चोंच पर हरे, लाल और पीले रंग का मिश्रण है, जो दिखने में बेहद आकर्षक और खूबसूरत लगती है। अपनी लम्बी चोंच का उपयोग ये पक्षी, कीड़े, अंडे और छिपकली को मार कर उसका सेवन करने के लिए करते हैं । यह पक्षी दक्षिण अमेरिका के जंगलों में पाया जाता है।

8. लकड़ी बतख / वुड डक: Wood Duck

duniye ke khubsurat pakshi wood duck

Source

वुड डक नामक यह पक्षी बतख प्रजाति का होता है जो देखने में बेहद खूबसूरत और लाजवाब होता है। इस पक्षी की खासियत यह है की पानी के अलावा भी यह पक्षी पेड़ में सुरंग कर के अपना घर बना लेता है। यह बहुरंगी पक्षी अपनी खूबसूरती और खासियत से किसी का भी मन मोह सकता है। वुड डक नार्थ अमेरिका के जंगल के दलदलों में निवास करता है और इनकी प्रजाति और संख्या दुनिया में बहुत ही सिमित है।

7. बोहेमियन वैक्सिंग : Bohemian Waxwing

Bohemian Waxwing duniya ke sundar pakshi

Source

मध्यम आकार के इस खूबसूरत पक्षी को ‘बोहेमियन वैक्सिंग’ के नाम से जाना जाता है जो की ज़्यादातर उत्तरी अमेरिका, कनाडा, अलास्का और यूरेशिया के जंगलों में पाए जाते हैं। इसकी चोंच का आकार छोटा, काले रंग का होता है और सर पर एक कलगी होती है। इस प्रजाति के पक्षी की आवाज़ बहुत मधुर होती है जिस वजह से इसे ‘सोंग बर्ड’ भी कहा जाता है।

6. ब्लू जय: Blue Jay

Source

ब्लू जय दुनिया के सबसे बुद्धिमान और सुंदर पक्षियों में से एक है और यह पूर्वी और मध्य उत्तर अमेरिका के जंगलों में पाए जाते हैं। इस पक्षी की खासियत यह है की यह अपनी चोंच से जय-जय की ध्वनी निकालते हैं और साथ ही यह अनेक पक्षियों की आवाज़ की भी नक़ल कर सकते हैं। ऐसा भी कहा जाता है की ब्लू जय अनेक पक्षियों के अलावा इंसानी आवाज की भी नकल करने में सक्षम होते हैं। नीलें रंग के दिखने और जय-जय की ध्वनी निकालने के कारण इस पक्षी का नाम ‘ब्लू जय’ रखा गया है।

5. अटलांटिक पफिन : Atlantic Puffin

Source

अटलांटिक पफिन नामक यह पक्षी उत्तरी अमेरिका और पूर्वी कनाडा के समुद्री तट पर पाया जाता है। इसके हाव-भाव और रहन-सहन के तरीके के कारण इसे समुद्री तोता भी कहा जाता है। इनमे उड़ने के साथ-साथ पानी में छलांग लगाने की क्षमता भी कमाल की होती है। यह पानी में 60 मीटर की गहराई तक पहुँच सकते हैं और अपने पंखों को 1 घंटे में 400 बार फेला कर 55 माइल प्रति घंटे की तेजी से उड़ सकतें हैं।

4. पीकॉक: Peacock

Source

इस पक्षी का नाम पीकॉक है, जिसे भारत में मोर के नाम से भी जाना जाता है। मोर की खासियत यह है की इसके पंख बहुत लम्बे, घने और बहुरंगी होते हैं। भारतीय पक्षियों में मोर की प्रजाति बहुत मशहूर है और ये भारत देश का राष्ट्रिय पक्षी भी कहलाता है। सावन का मौसम आते ही मोर पहाड़ी, जंगली या बाग़ बगीचे वाले इलाकों में आसानी से देखने को मिल जाता है। कहा जाता है की मोर सावन की बारिश में नृत्य करने बाहर आता है और अपने पूरे पंख फैला कर नृत्य करता है।

3. फ्लेमिंगो : Flamingo

Source

इस खूबसूरत पक्षी का नाम फ्लेमिंगो है जिसकी लंबाई 4-5 फीट और वजन 3.6 किलोग्राम होता है। यह पक्षी दुनिया के कई देशों में पाया जाता है। नारंगी और सफ़ेद रंग का यह पक्षी दिखने में बेहद आकर्षित और सुन्दर होता है। फ्लेमिंगो को समुद्री इलाके बेहद पसंद होते हैं और इसी वजह से ये ज़्यादातर समुद्री स्थान के पास पाया जाता है। अपनी लम्बी चोंच से मछली और समुद्री कीड़ों को पकड़ कर यह उनका सेवन करता है।

2. स्कार्लेट मकाव: Scarlet Macaw

Source

दुनिया के सबसे खूबसूरत और बहुरंगी पक्षियों में से एक स्कार्लेट मकाव है। यह तोते के प्रजाति वाला पक्षी है जिसे नार्थ अमेरिका के कई लोग अपने घर में भी पालते हैं। स्कार्लेट मकाव की लम्बाई 80 से 90 सेंटीमीटर तक होती है और इसका वजन 1.5 किलोग्राम से 2 किलोग्राम (लगभग) होता है। स्कार्लेट मकाव की उड़ने की क्षमता भी कमाल की होती है और यह अपने पंखों को लगातार तेजी से फैला कर 35 माइल प्रतिघंटे की रफ़्तार से उड़ सकता है।

1. गोल्डन फेज़ेंट: Golden Pheasant

Source

दुनिया के सबसे खूबसूरत पक्षियों की सूचि में गोल्डन फेज़ेंट पहले स्थान पर है। इसकी खूबसूरती और रंग-बिरंगी छवि ही इसे पहले स्थान के योग्य बनाती है। सुनहरे और लाल रंग के कारण इसे गोल्डन फेज़ेंट नाम दिया गया है और इसकी लम्बाई 42 इंच के आस-पास होती है। यह पक्षी दुनिया के कई देशों में पाया जाता है, इसकी आबादी सबसे ज्यादा पहाड़ी और जंगली इलाकों में पाई जाती है।

विज्ञापन