हेल्थ एंड फिटनेस

जानिये अंकुरित चने के यह अनसुने और अनजाने लाभ, कई घातक रोगों के लिए है रामबाण इलाज

 

अंकुरित चने में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं और यह प्राकृतिक पोषण युक्त आहार है, जिसका सेवन करने से शरीर स्वस्थ एवं मजबूत बना रहता है। चने का नियमित रूप से सेवन करने से कई बीमारियों से निजात पाया जा सकता है। अंकुरित चने में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, आयरन, कैल्शियम और विटामिन्स होते हैं। अगर आप अपने शरीर को मजबूत बनाना चाहते हैं तो आप हर रोज सुबह उठ कर खाली पेट इसका सेवन करें।

कसरत करने एवं जिम जाने के शौकीन लोगों के लिए चने का सेवन एक वरदान के समान है जो उनके सेहत को चुस्त दुरुस्त बनाने में अत्यधिक कारगर होता है और साथ ही साथ पाचन क्रिया को भी मजबूत करता है। अंकुरित चने के सेवन से न सिर्फ शरीर मजबूत बनता है बल्कि यह त्वचा के लिए भी बहुत लाभदायक आहार है। इसका सेवन नियमित रूप से करने पर त्वचा की झुर्रियाँ दूर होती हैं साथ ही त्वचा की चमक भी बढ़ती है।

शरीर को बनाता है चुस्त और दुरुस्त

sprouted Chana nutrition facts

Source

एक मुट्ठी अंकुरित चने को हर रोज रात में सोने से पहले पानी में गला दें और फिर सुबह उठकर खाली पेट इसका सेवन करें। ऐसा करने से आपका वज़न बढेगा, शरीर में मजबूती आएगी और साथ ही आप स्वस्थ महसूस करेंगे। चने में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन, विटामिन्स और कैल्शियम होता है, जो शरीर को मजबूत बनाने में बेहद लाभदायक है।

पेट सम्बंधित समस्याओं से देता है आराम

black chickpeas nutrition

Source

गले हुए चने को अदरक, जीरा और नमक डाल कर अच्छी तरह भून लें और फिर इसका सेवन करें। ऐसा करने से पेट की होनी वाली समस्याएं जैसे कब्ज और पेट दर्द में राहत मिलेगी।

गर्मियों में चने का सेवन होता है अमृत समान

Source

चने से बने हुए सत्तू का सेवन करना गर्मियों में बहुत लाभकारी होता है। गर्मियों में शरीर लस्त पड़ जाता है और इसका मुख्य कारण शरीर में पानी और एनर्जी की कमी है। ऐसे में चने के सत्तू में नमक और नींबू मिलाकर इसका सेवन करना गर्मियों में बीमारियों को दूर रखता है और साथ ही शरीर में एनर्जी बनाये रखता है।

पथरी की समस्या से देता है मुक्ति

chickpeas benefits and side effects

Source

अगर आपको पथरी की समस्या है तो इसका इलाज भी अंकुरित चना है। इसे रात भर पानी में भिगो कर रखिये और अगले दिन इसका सेवन शहद के साथ करिये। हर रोज नियमित रूप से ऐसा करने पर पथरी यूरिन के रास्ते अपने आप निकल जायेगी।

पीलिया के रोग में चने की दाल है रामबाण उपचार

Home remedy for Jaundice

Source

अगर आपको पीलिया है तो आप चने की दाल को 2-3 घंटे तक पानी में भिगो कर रखिये, उसके बाद उस दाल के साथ गुड़ मिला कर खाएं। ऐसा करने से पीलिया के रोगियों को लाभ मिलता है।

चेहरे को निखारता है

Besan for Skin Whitening

Source

चना जितना फायदेमंद शरीर और रोगों से लड़ने के लिए है, उतना ही त्वचा के निखार के लिए भी है। चने को अच्छी तरह से पीस कर और इसमें हल्दी मिला कर आप इसका फेस पैक भी बना सकते हैं। इस फेस पैक को चेहरे पर लगाये और देखे इसके परिणाम, कुछ ही दिनों में।

सीने और पेट की जलन से देता है राहत

Roasted Chana for Weight Loss

Source

अगर आप सीने या पेट में होने वाली समस्या से निजात पाना चाहते हैं तो अपनाएं यह उपचार। रात को सोने से पहले चने के छिलकों को मिट्टी के बर्तन में डाल दें और इसे पानी से भिगो दे। अगले दिन सुबह उठ कर वही पानी को छान कर पियें, ऐसा करने से सीने में होने वाली जलन से आराम मिलेगा।

त्वचा सम्बंधित रोगों से दिलाये छुटकारा

Ankurit chana khane ke fayde

Source

अगर आपको दाद, खाज, खुजली जैसी कोई भी समस्या है तो आप चने के आटे से बनी रोटी का सेवन करें। देखते ही देखते आप इन रोगों से निजात पा सकते है।

About the author

Neelesh

Neelesh

Movie and Tech lover. Inspired and Hardcore Learner Content Producer, Love to write and create. Unlocking thoughts and Ideas, share and experience the things happened around. Speak less that way write.

Add Comment

Click here to post a comment

विज्ञापन