इंस्पायरिंग

बेघर होने से लेकर एक सुपर स्टारडम तक सब कुछ देखा है इन हॉलीवुड सेलिब्रिटीज ने

rags to riches stories of hollywood celebrities in hindi

हॉलीवुड स्टार बनना किसी ऐसे मुकाम पर पहुंचने जैसा है जहाँ आप पूरी दुनिया में एक जाना पेहेचाना नाम बन जाते है और आपके पास  दुनिया की हर प्रकार की लक्ज़री का एक्सेस होता है लेकिन हॉलीवुड स्टार फिल्मो के नहीं बल्कि असल जिंदगी में भी खुद के लिए किसी स्टार से काम नहीं है क्योकि ये वो लोग है जिन्होंने अपनी किस्मत खुद लिखी है गरीबी और कड़े संघर्षो के बाद भी उम्मीद से बढ़कर हासिल किया  है। ये सभी एक्टर गरीब परिवार से आते है और गरीब से अमीर बनने का सफर ही इन्हे हॉलीवुड में तरासा हुआ हीरा(स्टार) बनता है। 

बॉलीवुड में भले ही फ़िल्मी परिवारों से आने वालो को मौके मिल जाते है लेकिन अमेरिका में माना जाता है कि ,हॉलीवुड का हर बड़ा एक्टर हालातो से लड़कर जहां पहुँचता है और इस जगह आने के बाद उसे वो मिलता है जिसे पाने का सपना दुनिया के हजारो लोग देखते है।

ऐसे ही 9 हॉलीवुड सेलिब्रिटीज जिनके पास कभी रहने के लिए घर तक नहीं था लेकिन अपने जूनून और जबरदस्त हार्डवर्क की बदौलत आज अपने स्टारडम की चमक से पूरी दुनिया को प्रभावित करते है।

 

ओपरा विनफ्रे

Oprah Winfrey homeless to $3 billion net worth inspirational stories

source

इससे पहले कि वह अपने शो पर कारें गिफ्ट करती और दुनिया के बड़े बड़े सेलिब्रिटीज का इंटरव्यू लेती , ओपरा विनफ्रे को अपनी किशोर अवस्था में बहुत ही बड़ी और टीन ऐज की सबसे खराब स्थितियों को सहन करना और दूर करना पड़ा। अपने दादी के पास पली बड़ी ओपेरा विनफ्रे को उसके अंकल ,चचेरे भाई और एक फॅमिली मित्र द्वारा शारीरक शोषण किया गया जिसकी वजह से वे केवल 15 वर्ष की उम्र में ही गर्भवती हो गई,और पैदा होने के बाद उसे भी खो दिया।

इस तरह का जीवन हम में से अधिकांश को तोड़ सकता है , लेकिन ओपरा विनफ्रे को नहीं। उनकी किस्मत में कुछ और ही लिखा था और वो ये कि आज अगर जिन $ 3 बिलियन डॉलर से ज्यादा की सम्पति की मालिक है तो उसके पीछे एक बहुत ही बड़ी मेहनत और कठिन संघर्ष छुपा हुआ है।

 

ओपेरा विनफ्रे के बारे में एक बात ये कही जाती है कि वे अपने शो पर किसी को भी रुला सकती है।

 

लियोनार्डो डिकैप्रियो

source 

ऑस्कर अवार्ड विनिंग एक्टर लियोनार्डो डिकैप्रियो एक बहुत ही गरीब परिवार से आते है यहाँ उनकी माँ को उनकी और उनकी भाई बहन की परवरिश के लिए कई जगह काम करना पड़ता था।

जब लियो 5 साल के थे तब उन्हें पहला रोल मिला था और उसके बाद से ही उनके ऊपर खुद की अपनी फॅमिली की देखभाल की जिम्मेदारी आ गई(वित्तीय तौर पर ),कुछ कमर्सिअल और उतार चढ़ाव के बाद लियो को अपनी पहेली फिल्म मिल गई और किस्मत बदलने वाली साबित हुई जिसने उनके स्टारडम को वहाँ पंहुचा दिया जहाँ ज्यादातर एक्टर नहीं पहुंच पाते । लियो को बेस्ट एक्टर के तौर पर सबसे ज्यादा नॉमिनेशन मिले है लेकिन अपना पहला ऑस्कर उन्हें 2016 में मिला।

मार्क वहलबर्ग

mark walhberg highest paid hollywood actor

source

मार्क वहलबर्ग एक टाइम पर रैपर थे लेकिन 15 वर्ष की उम्र में वो कोकीन और कई आपराधिक मामलो में लिप्त थे। कोई नहीं जनता कि उन्होंने अपने आप की इन सब से कैसे उभरा। .रैपर के बाद वो  अपनी किस्मत आजमाने हॉलीवुड की और बढ़ गए। आज वो अपनी फिल्मो के लिए हॉलीवुड के सबसे ज्यादा पैसा चार्ज करने वाले एक्टर में से एक है।

जिम कैरी

अपने इस एक्टर को एक रबर का मास्क पहने हुए देखा होगा “द मास्क” में जो द मास्क अमेरिकन सिनेमा के एक अलग ही सुपर हीरो के रुप में से एक है जो दुश्मनो से लड़ता तो है लेकिन अपने एक अनोखे अंदाज में और हंसा हंसा कर। जिम एक गरीब परिवार से ब्लोंग करते थे अपने परिवार को सपोर्ट करने के लिए उन्होंने हाई स्कूल में ही अपनी पड़े छोड़ दी और एक गॉर्ड और प्रबंधक के रूप में नौकरी करने लगे। दुर्भाग्यवश की इससे भी उनके परिवार की पूर्ति नहीं हो पाती और उन्हें और उनके परिवार को एक वेन में रहने के लिए मजबूर होना पड़ा।

जिम को इस तरह घसीटते रहना रास नहीं आया और इन सब से बाहर निकलने का फैसला किया और उनका ये फैसला उनके लिए लाइफ चैंजिंग डिसिशन साबित हुआ। उसके बाद के अपने कठिन परिश्रम के दम पर एक विश्व स्तरीय अभिनेता बनने में कामयाबी हांसिल की।

 

अपने स्ट्रगल के टाइम में जिम अपने वॉलेट में 10 लाख डॉलर का जाली चेक रखते थे जो उन्होंने खुद को ही दिया था इस उम्मीद के साथ कि एक दिन वो इतने ही रुपए कमाएंगे और जब उन्हें उनकी पहली फिल्म मिली तो जो साइनिंग अमाउंट उन्हें मिला था वो 10 लाख डॉलर का ही था। उस मोमेंट में जिम केरी की आँखों में आंसू आ गए थे।

 

एमिनेम

source

अगर आपको एमिनेम के जीवन के संघर्षो से लेकर गरीबी के बारे में जानना है तो आपको उनके लाइफ पर बनी फिल्म “8 माइल्स” देखनी चाहिए। जब एमिनेम के पिता के पास उन्हें पालने के लिए पैसे नहीं थे तो उन्होंने एमिनेम को घर से निकाल दिया। उन्हें स्कूल टाइम में उनके एक सीनियर ने सीढ़ियों से धक्का दे दिया था जिसके बाद उनके दिमाग के आंतरिक हिस्से में एक गहरी चोट आ गई। लगातार धक्के खाने के बाद उन्होंने अपने रैपर के करिअर की शुरुवात की और आज वो 21वी शताब्दी सबसे सफल रैपर्स में से एक है। उन्हें कई ग्रैमी अवार्ड(म्यूजिक में मिलने वाला सबसे बड़ा अवार्ड)मिल चुके है।

एक टॉक शो में जब अचानक एक व्यक्ति ने एमिनेम के पिता होने का दावा किया था लेकिन उन्होंने इस बात को पूरी तरह नकार दिया था बाद में पूछे जाने पर कि वो व्यक्ति आपका पिता था या नहीं तो उन्होंने कहा था कि जब मुझे उसकी सबसे ज्यादा जरुरत थी तब वो मेरे साथ नहीं था आज मुझे उस व्यक्ति की कोई जरुरत नहीं है।

 

जे.के. राउलिंग

source

“हैरी पॉटर” की कोई भी किताबें लिखी जाने से पहले, जे के रोलिंग एक सिंगल, बेरोजगार और डिप्रेस मदर थीं।  एक समय ऐसा था जब वो मरने की हालत तक भूखी रही है और न ही उनके पास किराए के पैसे होते थे। लेकिन ये सब उनके एक डार्क पास्ट का हिस्सा थी और किस्मत को कुछ और ही मंजूर था क्योकि ये बेरोजगार महिला जिसके पास खाने और रहने के लिए पैसे नहीं थे ,फ़ोर्ब्स के मुताबिक आज वो लगभग $ 650 मिलियन डॉलर संपत्ति की मालिक है।

कारमेन इलेक्ट्रा

मॉडल , एक्ट्रेस , टेलीविज़न सेलिब्रिटी , सिंगर और डांसर कारमेन इलेक्ट्रा पर गरीबी एक दौर ऐसा आया कि न चाहते हुए भी उन्हें नाईट क्लब में डांस करना पड़ा क्योकि उनका बॉयफ्रैंड उनके सारे पैसे और उनका सारा जरुरी सामान चुरा कर भाग गया। ऐसे टाइम पर भी उन्होंने उम्मीद नहीं छोड़ी और बेवॉच टेलीविज़न सीरीज के तौर पर उन्हें एक सुनहरा मौका मिल गया।

सिलवेस्टर स्टेलोन

source

सिल्वेस्टर स्टेलोन ने अपनी वाइफ की ज्वेलरी चुराकर बेचीं है , किराये के पैसे न होने की वजह से बस स्टेशन पर राते गुजारी है। एक टाइम ऐसा आया जब खाने तक के लिए पैसे नहीं बचे और जब अपने फेवरिट डॉग को खिलने के लिए पैसे नहीं बचे तो उन्होंने उसे 25 डॉलर में एक बेच दिया।

एक बार जब उन्होंने मोहोम्मद अली और चक वेपनेर की फाइट देखी और यही से उन्हें फिल्म रोकी की स्क्रिप्ट लिखने का आईडिया आया उन्होंने ने स्क्रिप्ट लिखी और एक प्रोडक्शन हाउस को दिखाई। प्रोडक्शन को उनकी स्क्रिप्ट पसंद आयी और उन्होंने स्क्रिप्ट को खरीदने के लिए स्टेलोन के सामने 1 लाख 25 हजार का ऑफर रखा लेकिन सिलवेस्टर स्टेलोन ने शर्त राखी कि फिल्म के हीरो वो ही होंगे।

प्रोडक्शन हाउस वालो ने कहा कि तुम्हारा चेहरा फनी है और तुम इस रोल के लिए किसी भी तरह से फिट नहीं बैठते हो लेकिन सिलवेस्टर अपनी जिद पर अड़े रहे और बस वही दिन था जिसने उनकी किस्मत बदल दी क्योकि  एक महान हीरो जन्म ले चूका था।

About the author

Neelesh

Neelesh

Movie and Tech lover. Inspired and Hardcore Learner Content Producer, Love to write and create. Unlocking thoughts and Ideas, share and experience the things happened around. Speak less that way write.

Add Comment

Click here to post a comment

विज्ञापन