टेक एंड ऑटो

व्हाट्सएप जल्द ही डिलीट कर देगा आपका सभी चैट,फोटो और वीडियो डेटा

व्हाट्सएप जल्द ही यूजर का बैकअप डेटा हटा देगा। व्हाट्सप्प ने इस साल अपने चैट सिस्टम में सबसे ज्यादा बदलाब किये है और आगे भी इसके फीचर्स में अपडेट्स आते रहेंगे। व्हाट्सएप्प में इस तरह लगातार बदलाब आने का कारण इसके लगातार यूजर बेस बढ़ना है। 

source 

इस नए अपडेट का कारण गूगल और व्हाट्सप्प के बीच एक समझौता है। जिसमे गूगल ड्राइव लगातार व्हाट्सएप्प पर बल्क में आने वाले डेटा यानि फोटो , वीडियो , ऑडियो और आपकी चैट डेटा का बैकअप बनाते रहने से है।

मिरर ऑनलाइन की रिपोर्ट के मुताबिक  अब आपके व्हाट्सएप डाटा का बैकअप बिना आपके गूगल ड्राइव के स्पेस घेरे ही बन जाएगा और ये बैकअप डेटा आपके गूगल ड्राइव में मिलने वाले 15 जीबी डाटा को इस्तेमाल नहीं करेगा।

लेकिन इस नए अपडेट के साथ एक दिक्कत यह होगी कि नया बैकअप बनते साथ ही आपका पुराना चैट डाटा डिलीट हो जाएगा। इसलिए यदि आपने 12 नवंबर तक व्हाट्सएप्प अपने अब तक के डेटा का बैक अप नहीं लिया है तो आप इसे खो सकते हैं।

और यदि अपने एक साल से अपने किसी भी डेटा का बैकअप नहीं लिया है तो 12 नवंबर के बाद से अब तक का पूरा चैट डेटा डिलीट हो जाएगा। इसलिए गूगल ने सुझाया है की यूजर को अब अपना व्हाट्सएप्प अकाउंट का बैकअप मैन्युअली लेना चाहिए।

ऐसे ले सकते है अपने व्हाट्सएप्प डाटा का बैकअप मैन्युअली

whatsapp update -Whatsapp Delete All Old Chats - Backup Now

source

सबसे पहले, सुनिश्चित करें कि आपके पास अपने फोन पर Google ड्राइव सेटअप हो ।

व्हाट्सएप में  मेनू >>सेटिंग्स>> चैट>> बैकअप चैट पर जाए और बैक अप सिलेक्ट करें गूगल ड्राइव अपने आप ही आपकी अब तक की चैट का बैकअप ले लेगा।

यह भी चेक कर ले  कि ज्यादातर व्हाट्सएप अकाउंट वाई-फाई पर बैकअप पर सेट होते है , इसलिए या तो सेटिंग से wifi की जगह मोबाइल डाटा सेलेक्ट करे या ये सुनिश्चित करें कि आप पहले से किसी wifi नेटवर्क से जुड़े हुए हो।

About the author

Neelesh

Neelesh

Movie and Tech lover. Inspired and Hardcore Learner Content Producer, Love to write and create. Unlocking thoughts and Ideas, share and experience the things happened around. Speak less that way write.

Add Comment

Click here to post a comment

विज्ञापन