फैक्ट्स

सोने जैसी दिखने वाली इस चाय की कीमत ₹39001/किलो जानिए क्या है खास

इंडिया में चाय के शौक़ीन लोगो को ये न्यूज़ अच्छी लगेगी की चाय  इंडिया का पेय पदार्थ , स्वास्थ फायदे के आलावा भी दूसरे कारणों की वजह  से लोगो की बीच पहचानी जाती है।ये वजह है इसकी कीमत  जी हां असम में चाय की कीमत ने एक नया रिकॉर्ड बनाया है जहाँ नीलामी में एक किलो चाय की कीमत 39,001 लगाई गई।

ये चाय डिब्रूगढ़ जिले के मनोहारी टी स्टेट में बनाई गई थी  जिसने दुनिया की सबसे महंगी चाय पत्ती का रिकॉर्ड बनाया है। इसकी नीलामी पैन इंडिया ऑक्शन के तहत की गई थी

नीलामी करने वाले गुवाहाटी टी ऑक्शन सेंटर ने कहा कि इस कीमत पर परंपरागत चाय को बेचना विश्व स्तर पर अपने आप में एक रिकॉर्ड है. इस चाय को गोल्ड स्पेशल ग्रेड टी का नाम दिया गया है.  

कि हमारा सेंटर खास चाय का हब बनता जा रहा है और ये चीज़ हमारे यहाँ के चाय उत्पादकों को काफी प्रोत्साहित कर रहा है। पूरी दुनिया में चाय की नीलामी का सबसे बड़ा रिकॉर्ड यही बना है।

दिल्ली के सौरभ ट्रेडर्स ने लगाई बोली

manohari chai 1 kg record breaking price

source

इस चाय की बोली गुवाहाटी के सौरभ टी ट्रेडर्स ने अपने दिल्ली और अहमदाबाद के खरीददारों के लिए लगाई जो मनोहारी गोल्ड टी के कंटेम्प्ररी ब्रोकर्स के द्वारा लगवाई गई।

समर्पण और कठिन प्रयासों से की गई तैयार 

kyu hai assam ki ye chai itni expensive

source

इस चाय को मनोहारी टी स्टेट के मालिक राजन लोहिया की देखरेख में सी पराशर ने तैयार किया है। लोहिया के मुताबिक चाय देखने में बिलकुल 24 कैरेट सोने जैसे लगती है। चाय को उच्च क्वालिटी के साथ  बनाया गया है जिसमे पेड़ की झाड़ियों के विशेष क्लोन और नाजुक कलियों को हाथो से तैयार किया गया है। चाय की ऊंची कीमत का कारण इसके बनाने में लगा समर्पण और कठिन प्रयास है। इस कीमत पर चाय के बेचे जाने पर मनोहारी टी स्टेट की प्रतिष्ठा काफी बड़ी है।

पहले भी खरीद चुके है ₹18801 में

source

इससे पहले भी शौरभ ने 18801 प्रति किलो में डोनयी प्लो टी एस्टेट से खरीद चुके है। उनका कहना है कि हमारे खरीददार को हमेशा उच्च कॉलिटी की चाय लेना पसंद है। इससे पहले दुनिया के सबसे बड़े टी ऑक्शन CTC में नीलामी में 511 रुपए प्रति किलो में बिची थी ये हल्मारी टी स्टेट की चाय थी। 

विज्ञापन