फैक्ट्स

देश के लाखो स्टूडेंट और वर्किंग प्रोफेशनल्स के सपनो का शहर है पुणे सिटी ! जानिए क्या है ख़ास?

लोनावाला से 66 किमी , मुंबई से 161 किमी, अहमदनगर से 116 किमी, दूर, पुणे में मुला और मुथा नदियों के संगम पर स्थित भारत के सबसे लोकप्रिय शहरों में से एक है । पुणे भारत का 8 वां सबसे बड़ा महानगर है और मुंबई के बाद महाराष्ट्र का दूसरा सबसे बड़ा शहर है। इसे अपने आर्थिक और औद्योगिक महत्व के संदर्भ में एक महत्वपूर्ण शहर भी माना जाता है। 560 मीटर की ऊंचाई पर स्थित, पुणे महाराष्ट्र के लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है और अपने स्वर्णिम इतिहास के लिए भी जाना जाता है। 

जानते है पुणे से जुड़े ऐसे ही 10 महत्वपूर्ण तथ्य जो अपने इतिहास ,संस्कृति ,लाइफस्टाइल और विकास के वजह से रहने के लिहाज से सबसे बेहतरीन शहर है।

Poona Shahar ki History
हेनरी सॉल्ट द्वारा बनाई गई पेशवा साम्राज्य के युग की वाटर कलर पेंटिंग

source 

पुणे को पहले पुण्य-नागरी या डेक्कन की रानी के रूप में जाना जाता था। इससे पहले, पुणे को राष्ट्रकूटों द्वारा शासित किया गया था और यह 9वीं शताब्दी से 1327 ईस्वी तक देवगिरी के यादव साम्राज्य का हिस्सा था। यह एक बार शिवाजी महाराज द्वारा स्थापित मराठा साम्राज्य की शक्ति का केंद्र था।


Specialities of Pune City

source

अपने शासनकाल के दौरान, इस जगह पर हर पहलू में महत्वपूर्ण विकास और विकास हुआ। 1730 ईस्वी में, पुणे पेशवों का राजनीतिक केंद्र बन गया, जो मराठा साम्राज्य के प्रधान मंत्री थे। शहर ने 1817 ईस्वी में ब्रिटिश का भारत पर आक्रमण झेला। 1 9 47 में भारत को आजादी मिलने तक इसे मानसून की राजधानी और ब्रिटिशों के छावनी शहर के रूप में संचालित किया गया ।


Bharat Ka Sabse Behtareen Shahar

पुणे महाराष्ट्र के सबसे प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों में से एक है। मराठा काल के शानदार ऐतिहासिक स्मारक और पर्यटक हित के कई स्थानों में विविधता के इस शहर में समृद्धि शामिल है। शनीवार वाडा, सिंहगढ़ किला, ओशो आश्रम, दगदुशेथ गणपति, पातालेश्वर गुफा मंदिर, राजीव गांधी जूलॉजिकल पार्क, शिंदे छत्री, राजा दिनकर केल्कर संग्रहालय, राष्ट्रीय युद्ध संग्रहालय, बंड गार्डन, सरस बाग, पार्वती हिल, आगा खान पैलेस, राजगढ़ किला और दर्शन पुणे में संग्रहालय कुछ प्रमुख आकर्षण हैं।


Ease of Living Index - Pune City Tops in India

पुणे को महाराष्ट्र की सांस्कृतिक राजधानी माना जाता है और शास्त्रीय संगीत, आध्यात्मिकता, रंगमंच, खेल और साहित्य जैसी सांस्कृतिक गतिविधियों के लिए प्रसिद्ध है। सवाई गंधर्व संगीत महोत्सव दिसंबर में हर साल 3 दिनों के लिए आयोजित एक और लोकप्रिय सांस्कृतिक त्यौहार है।


Ease of Doing Business - Pune City

यह शहर अपने आईटी, विनिर्माण और ऑटोमोबाइल उद्योगों, और प्रतिष्ठित शैक्षणिक संस्थानों जैसे फर्ग्यूसन कॉलेज, सिम्बायोसिस, एफटीआईआई और बड़ी संख्या में इंजीनियरिंग कॉलेजों के लिए भी जाना जाता है। इस लिहाज से ये शहर नौकरिया उत्पन्न करने में भी काफी आगे है। एजुकेशन के लिए विशेष रूप से मशहूर पुणे में आपको प्रोफेशनल कोर्स के लिए कई बड़े संस्थान मिल जाएंगे। 


Best Indian City to Live - Pune

इंफ्रोस्ट्रक्चर के मामले में भी पुणे तेजी से आगे बढ़ रहा है जहाँ जमीनी स्तर से लेकर गगनचुम्बी इमारतों तक और रोड्स और ब्रिज के विश्व स्तरीय नमूने मिल जाएंगे। इसके आलावा शहर में कई जगहों पर आपको ऐसे घर भी देखने को मिल जाएंगे जो या तो ऐतिहासिक विरासत को ध्यान में रखते हुए बनाए गए है या प्रकर्ति जगह से घिरे हुए है। इसमें बांस से बने घर और रॉयल विला और रिजोर्स्ट शामिल है।  पुणे एशिया-प्रशांत क्षेत्र के सबसे तेज़ी से बढ़ रहे शहरों में से एक है। 


भारत सरकार के साथ संयुक्त रूप से एमटीडीसी द्वारा आयोजित पुणे फेस्टिवल, गणेश चतुर्थी के दौरान हर साल अगस्त-सितंबर के महीने में मनाया जाता है। यह पुणे के सबसे बड़े त्यौहार के रूप में 10 दिनों तक मनाया जाता है, जो देश विदेश के शैलानियों के लिए आकर्षण का सबसे बड़ा केंद्र होता है। त्यौहार का उद्देश्य रंगोली और नाटकीय कला की पारंपरिक कला में समकालीन प्रवृत्तियों को बढ़ावा देना है। इस सांस्कृतिक और कला त्यौहारों की मुख्य हाइलाइट्स शास्त्रीय नृत्य, संगीत अभिलेख, नाटक, जादू शो, पारंपरिक खेल और अन्य कार्यक्रम शामिल हैं।


पुणे शहर पर प्रकर्ति का वरदान भी प्राप्त है क्योकि  शहर में कई सारे धार्मिक स्थल प्रकर्तिक नजरो से घिरे हुए है। शहर में कई सारे हिल स्टेशन , हरियाली से घिरे पहाड़  शहर की सुंदरता में चार चाँद लगा देते है।  पुणे में पूरे साल सुखद वातावरण रहता है लेकिन शहर जाने का सबसे अच्छा समय सितंबर से फरवरी तक है, जबकि पीक सीजन सितंबर से अक्टूबर तक है।


शहर में खाने पीने का भी भरपूर इंतजाम है। यहां सभी बड़ी फ़ूड चैन यानि KFC , FIZZA HUT , McDonalds और STARBUCKS जैसे उपलब्ध है। उसके अलावा शहर में जगह जगह आपको फ़ूड ट्रक घूमते मिल जाएंगे जिनके पास  महाराष्ट्रियन फ़ूड से लेकर साउथ इंडियन फ़ूड तक सब मिलता है। यहां का स्ट्रीट फ़ूड भी खासा फेमस है जो कुछ हटके बनाने के लिए जाने जाते है। शहर में होटल और रेस्टोरेंट के भरमार है जो स्वादिष्ट खाने के साथ साथ अपनी हॉस्पिटैलिटी के लिए भी जाने जाते है।


पुणे हवा, ट्रेन और बस के माध्यम से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। पुणे अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा निकटतम हवाई अड्डा है जो पुणे से लगभग 10 किमी दूर है और मुंबई, हैदराबाद, बैंगलोर, चेन्नई, दिल्ली सहित दुबई, थाईलैंड, मलेशिया, सिंगापुर, यूएसए, यूरोप और घरेलू स्थलों जैसे प्रमुख अंतरराष्ट्रीय स्थलों के लिए उड़ान भर सकते है। पुणे जंक्शन रेलवे स्टेशन मुंबई, दिल्ली, कोलकाता, चेन्नई, हैदराबाद और बैंगलोर,जयपुर, कोच्चि, त्रिवेंद्रम, कोलकाता और गोवा सहित भारत के सभी प्रमुख शहरों को जोड़ता है। इसके आलावा सिटी बसे पुरे शहर में चलती है जो स्थानीय लोगो को सुगम साधन उपलब्ध कराती है। 


 

विज्ञापन