ट्रेवल

प्रकर्ति की अद्भुत बनावट से रूबरू कराते है दुनिया के ये 10 शानदार वाटर फाल्स

हजारों साल पहले बने और प्रकर्ति की गोद में बहने वाले ये झरने आपको दुनिया के सबसे बेहतरीन अनुभव कराएंगे। झरनो की प्रकृति रचनाएं इतनी दिलचस्प हैं कि केवल फोटो में देखकर आपका मन नहीं भरेगा और अपने जीवन में एक बार प्रकृति की इस अद्भुत रचना को देखना जरूर चाहेंगे।


एंजेल फॉल (Angel Fall)

source 

3,212 फीट की ऊंचाई पर स्थित, वेनेज़ुएला का एंजेल फॉल्स दुनिया का सबसे ऊंचा झरना है। यह सियुडद बोलिवार से 160 मील दक्षिण पूर्व चूरुन नदी पर स्थित है। फॉल्स का नाम जिमी एंजेल के नाम पर  , जो एक अमेरिकी खोजकर्ता है, जिनका  1937 में  “डेविल माउंटेन” नाम के एक फ्लैट पठार पर अपने विमान को दुर्घटनाग्रस्त होने की वजह से ढूंढा गया था । भूमि का यह क्षेत्र है जहां एंजेल फॉल्स गिरता है, का आधार 500- फ़ीट चौड़ा है ।

चूंकि एंजेल फॉल्स घने जंगल से घिरा हुआ है, इसलिए झरना देखने का आदर्श तरीका ऊंचाई  पर से है। एक और विकल्प है बरसात के मौसम तक इंतजार करना है, जब चूरुन नदी नाव से यात्रा के लिए तैयार होती है।


स्कोगाफोस (Skogafoss)

source

आइसलैंड में मौजूद स्कोगाफॉस के शीर्ष तक पहुंचने में 370 कदम चलने होते हैं। और एक बार जब आप शीर्ष पर पहुंच जाते हैं, तो समुद्र तट का शानदार दृश्य आपकी नजरो के सामने होता है।

झरना चट्टानों पर स्थित है और दो ग्लेसिअर – इजाफजलजोकुल और माईर्डल्सजोकुल से घिरा हुआ है। स्कोगाफॉस 197 फीट लंबा है और बड़ी मात्रा में स्प्रे उत्पन्न करता है। इसके आकार के कारण, झरना अक्सर आस पास बारिश जैसा माहौल उत्पन्न करता है। स्कोगाफॉस का नजारा सर्दियों में विशेष रूप से लुभावना होता है, जब उत्तरी लाइट्स आसमान में चमकती हुई दिखती हैं।

पौराणिक कथा के अनुसार, एक वाइकिंग नामक थ्रसी ने स्कोगाफॉस के नीचे सोने का भंडार छुपाया है । ऐसा इसलिए भी कहा जाता है क्योकि एक बार एक आदमी  सोने को खोजने में सफल रहा था, लेकिन वह केवल  हैंडल की अंगूठी खींचने में कामयाब रहा। उस अंगूठी को बाद में आइसलैंडिक गांव स्कोगर में एक चर्च के दरवाजे के लिए इस्तेमाल किया गया था।


मुलतनोमाह फॉल्स(multnomah falls)

source 

मूल अमेरिकी किदवंती के अनुसार  यह 600 फुट-लंबा झरना राजकुमारी का दिल जीतने के लिए बनाया गया था जो किसी निजी स्थान में स्नान करना चाहती थी । कोलंबिया की गोर्ग नदी गोर्ज के ऑरेगोन साइड पर 70 से ज्यादा वॉटरफॉल है  , लेकिन पोर्टलैंड के बाहर, मुलतनोमाह फॉल्स सबसे लोकप्रिय हैं; वास्तव में, यह पूरे प्रशांत नॉर्थवेस्ट में सबसे अधिक देखी जाने वाला प्राकृतिक स्थल है।ऊंचाई से गिरने से झरने का पानी बारिश के पानी की तरह पूरी घाटियों पर गिरता रहता है जिससे यहां पर साल भर वसंत जैसा मौसम दिखाई पड़ता है, इसलिए ये वाटर फॉल हर मौसम में देखा जा सकता है।

वहा पर मौदूज राजमार्ग से आप झरने के गिरने के शीर्ष को देख सकते हैं, लेकिन वाटर फॉल को देखने का सबसे अद्भुत दृश्य बेन्सन ब्रिज से मिलता है।


स्नोक्वाल्मी फॉल्स(Snoqualmie Falls)

source 

270 फीट ऊंचाई पर स्थित , स्नोक्वाल्मी फॉल्स वाशिंगटन राज्य का सबसे प्रसिद्ध झरना है।  यह इसलिए है क्योकि सिएटल क्षेत्र में जेनरेट की गई हाइड्रो-इलेक्ट्रिक पावर प्रदान करता है।

1.5 मिलियन से अधिक लोग हर साल स्नोक्वाल्मी फॉल्स देखने आते हैं, जो इसे पुरे राज्य में लगभग किसी अन्य प्राकृतिक स्थल से अधिक लोकप्रिय बनाता है। फॉल्स सिएटल के बाहर 25 मील की दूरी पर स्थित हैं और झरने का  शानदार नजारा देने वाला एक स्पॉट , एक गिफ्ट की  दुकान और लॉज के साथ ये जगह पर्यटकों के लिए एक बेहतरीन डेस्टिनेशन बनती है । पास ही मौजूद पार्क क्षेत्र, विजिटर को झरने का 180 डिग्री दृश्य देता है या 1.5 मील का एक रास्ता ले सकते हैं जो आपको झरने के गिरने की जगह पर ले जाता है।

यदि आपको ये स्नोक्वाल्मी फॉल्स जाना पहचाना लगता है , तो आप सही हो सकते है क्योकि इसे टेलीविज़न शो “ट्विन पीक्स” के  कार्यक्रम पर दिखाया गया था। यह मूल अमेरिकियों के लिए एक पवित्र स्थान है, जो इस क्षेत्र को आध्यात्मिक बीकन मानते हैं।


बिगर वाटरफाल (Bigar Waterfall)

source 

रोमानिया में बिगार वाटरफॉल, जिसे इज़ोरुल बिगार भी कहा जाता है, 45वें उत्तर समानांतर पर एना माउंटेन में स्थित है – बिल्कुल भूमध्य रेखा और उत्तरी ध्रुव के बीच।

यह शानदार फॉल साइट, जो चेइल नेरी-बुसुनीता नेशनल पार्क का हिस्सा है,  एक शव-कवर चट्टान और भूमिगत जल के प्रवाह से बनता है। और मिनिस नदी में गिरता है।


डेटिफॉस (Dettifoss)

source 

इसे यूरोप का सबसे शक्तिशाली झरना  माना जाता है। डेटिफॉस जोकुलसा नदी में उत्तरी आइसलैंड में स्थित है। डेटिफॉस झरने से पानी वतनजोकुल ग्लेशियर से बहते हुए ,144 फीट नीचे जोकुलरग्लजुफुर घाटी में  गिरता है। झरने के आस पास मौजूद स्लज(मटमैला पदार्थ)  Dettifoss के पानी के एक हिस्से को भूरे रंग में बदल देता है। ये झरना काफी शक्तिशाली है; इतना शक्तिशाली है कि स्प्रे(झरने के गिरने से बनने से उठने वाला धुआँ) कुछ मील दूर से भी देखा जा सकता है।


हावसुई फॉल्स(Havasupai Falls)

source 

पांच अलग-अलग ग्रांड कैन्यन वाटरफॉल्स हावसुपाई फॉल्स बनाते हैं: न्यू नवाजो फॉल्स, फिफ्टी  फुट फॉल्स, हावसु फॉल्स, मूनी फॉल्स और बीवर फॉल्स। सभी हवासुई जनजातीय भूमि के भीतर सुपाई कैम्पग्राउंड में या उसके पास स्थित हैं।

पचास फुट फॉल्स पहली बार दिखाई देने वाला झरना है जिसे ऊपरी स्तर पर, या ट्रेल्स से निकलने वाले ट्रेल्स से और फिर नीचे पानी के पूल में देखा जा सकता है। न्यू नवाजो फॉल्स पचास फुट फॉल्स से लगभग 300 गज की दूरी पर है। ये पांचो पूल्स में से सबसे लंबा मूनी फॉल्स है, जो कैम्पग्राउंड के नीचे स्थित है।

शीर्ष तक पहुंचने के लिए, कैम्पग्राउंड के रास्ते से जाना होता है ।फिर  नीचे पहुंचने के लिए, 200 फीट ट्रैवार्टिन चट्टान के नीचे चेन और सीढ़ियों से पहले उतरते है। यह एक खतरनाक तरीका होता है ज़्यदातर ऐसा नहीं करने की सलाह दी जाती है।

बीवर फॉल्स सबसे दूरस्थ, मूनी फॉल्स और कैम्पग्राउंड से तीन मील की दूरी पर स्थित है। हावसुई फॉल्स का आनंद लेने का सबसे अच्छा तरीका एक गाइड का साथ लेना।


तुगेला फॉल्स (Tugela Falls)

दक्षिण अफ्रीका के रॉयल नेटाल नेशनल पार्क में ड्रैकेंसबर्ग पहाड़ों में स्थित , तुगेला फॉल्स अफ्रीका में सबसे ऊँचा झरना है। यह 3,110 फीट की कुल ऊंचाई से गिरने के साथ दुनिया की सबसे ऊंची जगहों में भी है। इसमें पांच अलग-अलग फ्री-लीपिंग फॉल्स हैं।

टुगेला फॉल्स तक पहुंचने के लिए, शैलानियों को ले जा ने के लिए कि दो अलग-अलग लंबी पैदल यात्रा करनी पड़ती हैं। टेंडेले शिविर से शुरू, टुगेला नदी के सिर तक  जहां मुख्य गोर्ज वॉक पथ एक सुरम्य मार्ग के माध्यम जहा पहुंचने का अच्छा तरीका है। बस ध्यान दें कि यात्रा में कई घंटे लग सकते हैं।

यहा पहुंचने के लिए सेंटीनेल पीक रास्ता भी है, जो एम्फीथिएटर के शीर्ष से शुरू होता है। यह एकमात्र लंबी पैदल यात्रा का निशान है जो यात्रियों को एक दिन में ड्रैकेंसबर्ग एस्केपमेंट के शीर्ष पर ले जाता है, और  तुगेला फॉल्स के शीर्ष पर समाप्त होता है।


कैराकोल फॉल्स (Caracol Falls)

source 
लगभग 430 फीट की ऊंचाई से गिरने वाला ब्राजील का कैराकोल फॉल्स देश के सबसे प्रभावशाली झरनो में से एक है। यह कैराकोल स्टेट पार्क में स्थित है और कैराकोल नदी के द्वारा बनता है। कैराकोल फॉल्स ब्राजील में दूसरा सबसे लोकप्रिय प्राकृतिक पर्यटन स्थल है।

कैराकोल फॉल्स में दो जलप्रपात हैं – एक ऊपरी भाग जिसमें कई छोटे फॉल्स हैं, और दूसरा एक बड़ा फॉल है। प्राचीन पहाड़ी इलाके, घने  जंगल से ढकी घाटी और खड़ी चट्टानों की वजह से एक उम्दा अनुभव देता है।

एक 100 फुट ऊँचा टावर शैलानियों को एक लिफ्ट उपलब्ध करता है और मनोरम दृश्य प्रदान करता है। पर्यटक झरने के गिरने के दृश्यों को देखने के लिए  केबल कार का सहारा ले सकते हैं।


 

राइन फॉल्स (Rhine Falles)

source 

स्विट्ज़रलैंड में सबसे बड़ी राइन नदी के साथ बहने वाला राइन फॉल्स 4 9 2 फीट चौड़ा और लगभग 76 फीट ऊंचा है।

कई सैलानी राइन फॉल्स में नाव की सवारी करते हैं, कुछ निर्देशित लोकल गाइड नौ अलग-अलग भाषाओं में आपको इस जगह के बारे गाइड करते हैं। हालांकि, अधिक स्वतंत्र सैलानीके लिए, राइन नदी के दाहिने किनारे पर एक सैरगाह है। जो मेहमानों के लिए सुलभ और नि: शुल्क है।

हाइकर्स और साइकिल चालक आम तौर पर रेलवे पुल के पक्के मार्ग से देख झरने को देखना भी काफी अच्छा एहसास करता हैं। बाएं किनारे पर, श्लॉस लॉफन कैसल से पैनोरमा लिफ्ट का उपयोग करने का भी विकल्प है, जो झरने के गिरने का नज़दीकी दृश्य पेश करता है।


 

विज्ञापन