फैक्ट्स

ये ब्रांड फिगर जो खास भी है, फेमस भी और अपने ब्रांड की आवाज भी है

एक LOGO किसी भी ब्रांड का पहला टच पॉइंट होता है। अगर आपका प्रोडक्ट यूनिक है और इसके साथ साथ अगर कंपनी LOGO भी यूनिक है तो ये आपकी कम्पनी को खास बना देता है। दुनिया के कुछ कंपनी , प्रोड्कशन हाउस और आर्गेनाइजेशन है जो एक यूनिक कॅरक्टर LOGO की मदद से खुद को रिप्रेजेंट करते है। 

इन फिगर्स को देखने के बाद आप उस ब्रांड , कंपनी और चीज़ का नाम जानने की जरुरत नहीं होगी क्योकि दुनिया के सामने इन्हे इस तरह से रिप्रेजेंट किया गया है कि लोगो के दिमाग में ये किसी कॅरक्टर की तरह सामने आते है।

ऐसे ही कुछ फेमस फिगर

क्योकि ये वेल नोन (अच्छी तरह से पहचाने जाने वाले) फिगर है इसलिए इनके नाम आप खुद ही अनुमान लगा सकते है। 

Android

ये दुनिया का सबसे बड़ा मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम है और प्रेसेंटली इसे गू ओन करता है इसे इरिना ब्लॉक ने डिज़ाइन किया था।

शुरुआत में, ये LOGO केवल डेवलपर्स के लिए बनाया गया था , लेकिन यूजर को यह इतना पसंद आया कि बाद में इसे कंपनी का आधिकारिक LOGO बना दिया गया।

Vodafone Zoozoo

 

ये वोडाफोन इंडिया द्वारा प्रचारित विज्ञापन के करैक्टरस है।जिसका उपयोग वोडाफोन अपनी विभिन्न सेवाओं को बढ़ावा देने के लिए शार्ट और फनी वीडियो बनाकर  रिलीज़ करती है पर ये कमाल एनीमेशन का नहीं है बल्कि इस करैक्टर को असली इंसान ही एक स्टूडियो शूट पहनकर प्ले करते है। वोडाफोन विज्ञापनों को संभालने वाली एजेंसी ओगिल्वी एंड मादर द्वारा ये विज्ञापन बनाए गए थे।

इसको बनाने के पीछे का विचार ये भी था कि इसमें दिखने वाले एनिमेटेड कॅरक्टर के हाव भाव इंसानो की तरह ही हो।

 

Despicable Me

 

ये कई सारे काल्पनिक पीले जीव जो 2010 में आई डिसपिकबल मी फ्रैंचाइज़ी में सबसे पहले दिखाई दिए थे। ये अजीब दिखते है और इनकी एक या दो आंखें हैं, और इनमे से हर एक की आँख का कलर ब्राउन है (बॉब को छोड़कर,जिसकी एक आँख का रंग हरा और एक का ब्राउन है )। उनकी अनूठी भाषा और शरारती व्यवहार उनकी विशेषता है।

ये इल्लुमिनेशन (यूनिवर्सल पिक्चर का एक डिवीज़न) का प्रमुख चेहरा है और एनबीसी यूनिवर्सल कॉमकास्ट की खरीद के बाद, उन्हें डिज्नी के मिकी माउस की तरह ही यूनिवर्सल और कॉमकास्ट के कॉर्पोरेट आइकन के रूप में भी पहचाना जाता है।

 

McDonald- Ronald McDonald

 

ये एक बहुत बड़ी फ़ास्ट फ़ूड कंपनी का फेस है ,  मेक्डोनाल्ड। वैसे तो मैक्डोनाल्ड काफी सारे करैक्टर का इस्तेमाल अपने प्रचार में करती है लेकिन ये करैक्टर कस्टमर के बीच सबसे ज्यादा पहचाने जाने वाला फिगर है।

शायद आप में से ज्यादातर लोगो को इसका नाम न मालूम हो। इनका नाम है रोनाल्ड मक्डोनल्ड। जो हर मैक्डोनाल्ड स्टोर के बहार आपको बैठे मिल जाएंगे। इंडिया में ये कई स्टोर पर पॉलीमेर से बने स्टेचू का इस्तेमाल किया जाता है लेकिन अमेरिका में मैक्डोनाल्ड के कई स्टोर पर इंसानो को रोनाल्ड मेक्डोनाल्ड का ड्रेस पहनाकर कस्टमर का वेलकम करने के लिए खड़ा किया जाता है।

MDH - Dharampal Gulati -Masala king

 

दादाजी , महासाय जी , मसाला किंग , किंग ऑफ़ स्पाइसेस के नाम से मशहूर मसाले के ब्रांड के ऑनर महाशय धर्मपाल गुलाठी का चेहरा देखकर ही कोई बता सकता है कि वे किस प्रोडकट का चेहरा है।

ये अपने मसलो के प्रोडकट और टीवी ऐड में भी दीखते है। लोग उन्हें इतने लम्बे समय से देख रहे है की हर कोई उनकी उम्र के बारे में जानना चाहता है जो भी लेकिन मसाले के टेस्ट के बाद उनका चेहरा ही उनके मसाले की पहचान है।

Amul - Amul Girl

अमूल गर्ल देश के सबसे पुराने डेरी ब्रांड अमूल का खास चेहरा है। अपने हास्य और कटाक्ष वाले अमूल गर्ल के एडवर्टाइजमेन्ट को इंडिया का सबसे बेस्ट एडवरटाइजिंग कांसेप्ट माना जाता है।

ये हाथ से बनाया गया पोट्रेट है। 1967 में इस आईडिया को वजूद में लाया गया उसके बाद अमूल ने अपने विज्ञापनों में पॉलिटिक्स , सेलिब्रिटीज ,स्पोर्ट्स और इंडिया के जनरल मुद्दों को टारगेट करते हुए प्रचार करना शुरू कर दिया। कई बार इस कांसेप्ट की वजह से अमूल कंट्रोवर्सीस में भी फस चूका है।

Super Mario - Super Mario Games

एक बहुत ही फेमस डिजिटल गेम का कॅरक्टर जो लोगो के बीच गेम के नाम से ही जाना जाता है। ये गेम आज भी पॉपुलर है। गेम के अपडेट के साथ इसके कॅरक्टर में भी डिजिटल फॉर्म से ग्राफ़िक्स फॉर्म में बदला गया है। इस गेम की ट्यून भी काफी फेमस है कई लोग आज भी इन्हे अपने मोबाइल की रिंगटोन के तौर पर इस्तेमाल करते है।

 

 

Parle G - Parle G Girl

कई लोगो की सुबह की चाय में विशेष तौर पर अपनी जगह बनाने वाला पार्ले जी बिस्किट की एक खास पहचान पार्ले जी के पैकेट पर दिखने वाली ये लड़की है जो लम्बे समय से पार्ले जी बिस्कुट की एक खास पहचान बनी हुई है।

इसके करैक्टर के बारे में कहा जाता है कि ये नागपुर की रहने वाली नीरू देश पांडेय के बचपन का फोटो है। लेकिन ये भी कहा गया है कि प्रमोशन के लिए बनाया गया ये करैक्टर केवल ग्राफिकल वर्क है।

विज्ञापन