सेलेब्रेटी

Paypal Mafiya : वो 14 लोग जो Paypal छोड़ने के बाद बने मल्टी मिलिनिअर कम्पनिया के मालिक

“Paypal Mafiya” उस टीम का नाम है जो  paypal के पूर्व कर्मचारियों और संस्थापकों के समूह के लिए इस्तेमाल किया जाता है क्योकि इन सभी ने paypal में काम करने के साथ कई बड़ी टेक्नोलॉजी कंपनियों की स्थापना की।

इन बड़ी टेक्नोलॉजी कम्पनीज में टेस्ला मोटर्स , लिंक्डइन ,पालनटिर टेक्नोलॉजीस , स्पेस एक्स , यूट्यूब ,येल्प और यमर जैसी टेक्नोलॉजी कंपनी शामिल है। खास बात ये है की इनमे से ज्यादतर मेंबर स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से पड़े है। इनमे से 6 सदस्य एलोन मास्क , पीटर थीएल , रेड हॉफमैन , लियुक नोसेक , केन होवेरी और कैथ रोबोइस ऐसे है जो बिल्लिनियर बन चुके है।

PayPal Mafia -PayPal Mafia Companies

source 

ebay के paypal  को खरीदने के बाद इनमें से कई लोगो ने साथ मिलकर और कुछ ने अकेले ही बड़ी बड़ी टेक्नोलॉजी कंपनी इन्वेन्ट की।

जावेद करीम Jawed Karim -Youtube Cofounder -youniversity Ventures -payPal Mafia

source

पेपाल में रहते हुए जावेद ने रियल टाइम एंटी फ्रॉड सिस्टम डिज़ाइन किया था। पेपाल के बाद करीम, चाड हर्ले (पेपाल के पहले लोगो के डिजाइनर) और स्टीव चेन (एक और पेपाल सहयोगी और प्रारंभिक फेसबुक कर्मचारी) ने 2005 में एक वीडियो शेयरिंग साइट की स्थापना की जो आज यूट्यूब के नाम से जानी जाती है। 

गूगल के यूट्यूब को खरीदने के बाद करीम को उनके हिस्से से करीब 64 मिलियन डॉलर मिले और वो यूट्यूब बिज़नेस के एडवाइज़र के तौर पर यूट्यूब से जुड़े रहे। 35 वर्ष के करीम ने 2008 में youniversity Ventures के नाम से एक कंपनी स्टार्ट की जो स्टूडेंट्स और ग्रेजुएट्स को बिज़नेस आइडियाज डेवलप करने में मदद करती है इसमें उनके साथ पेपाल के शुरुवाती इन्वेस्टर्स केविन हर्ट्ज़ और कैथ रबोल्स भी शामिल थे। जावेद करीम की नेट बर्थ लगभग 140 मिलियन डॉलर है।

जेरेमी स्टॉपपेल्मैनPayPal Mafia -Jeremy Stoppelman - Yelp

source 

जेरेमी स्टॉपपेल्मैन पेपाल में एक इंजीनियर के तौर पर तब आये थे जब पेपाल को x.com के नाम से जाना जाता था और कुछ ही समय बाद वो पेपाल में इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट के वाईस प्रेजिडेंट बना दिए गए थे। पेपाल छोड़ने के बाद 2004 में उन्होंने अपने एक पुराने साथी सेल सिमन्स  के साथ ऑनलाइन रिव्यु साइट येल्प की स्थापना की। 2012 मे येल्प एक पब्लिक लिमिटेड कंपनी बन गई। जेरेमी स्टेप्पेलमैन की अनुमानित नेट बर्थ 111-222 मिलियन डॉलर के बीच है। 

पीटर थिएल

Peter Thiel - Clarium Capital-PayPal Mafia

source 

पीटर थिएल पेपाल के को फाउंडर और सीईओ थे। eBay और पेपाल की डील के साथ पीटर थिएल को अपने हिस्से में से 55 मिलियन डॉलर मिले। उन पैसो से उन्होंने कुछ समय बाद ही एक ग्लोबल मैक्रो हेज फंड ,”हेज फंड क्लारियम कैपिटल” की स्थापना की जिससे उन्होंने 5 लाख डॉलर का एक बहुत बड़े फायदे वाला इन्वेस्टमेंट किया , दुनिया की सबसे बड़ी सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक में। थिएल फेसबुक के पहले बाहरी इन्वेस्टर थे। फेसबुक के अपने शेयर बेचकर उन्होंने 1 बिलियन डॉलर से भी ज्यादा की कमाई की। वर्तमान में थिएल की टोटल नेटवर्थ 2.2 बिलियन के आस पास है।

एंड्रयू मैककॉमैक

PayPal Mafia -Andrew McCormack

source 

2001 में पेपाल ज्वाइन करने वाले एंड्रयू मैककॉमैक ने पीटर थिएल के सहायक के रूप में काम किया। सैन फ्रांसिस्को में एक रेस्टोरेंट चैन की स्थापना से पहले एंड्रयू मैककॉमैक ने थिएल के एक और वेंचर को खड़ा करने में उनकी मदद की। वर्तमान में वो वालर वेंचर के पार्टनर के रूप में काम कर रहे है। 

परमाल शाह PayPay Mafia -Premal Shah

source 

पेपाल में 6 सालो तक प्रोडक्ट मैनेजर के तौर पर काम करने वाले परमाल शाह पेपाल के बाद एक नॉन प्रॉफिट आर्गेनाइजेशन किवा के प्रेजिडेंट बने जो पेपाल के फॉर्मर प्रोग्रामर मैट फ्लैनेरी और उनकी बिज़नेस वुमन एक्स वाइफ जेसिका जैकेलेय ने शुरू की थी। 2013 नवंबर तक कंपनी हर साल 1 मिलियन डॉलर हर 3 दिन में लोन अमाउंट के रुप में इकठा करती थी।

ल्यूक नोसेक PayPay Mafia -Luke Nosek

source 

ल्यूक पेपाल के को फाउंडर्स में से एक थे और मार्केटिंग स्ट्रेटर्जी के वाईस प्रेजिडेंट थे। ebay के पेपाल पर टेकओवर के बाद ल्यूक दुनिया के सैर पर निकल गए और वापस आकर उन्होंने 2005 में फाउंडर फर्म्स के नाम से एक वेंचर कैपिटल की स्थापना की थिएल और होवेरी के साथ।

केन हाउरी

PayPay Mafia - Ken Howery

source 

पेपाल के चार फाउंडर्स में से  एक केन हाउरी 1998-2002 तक कंपनी के  CFO रहे। फिर कुछ सालो तक थिएल और ल्यूक के साथ काम करने के बाद  2012 में, उन्होंने  Popexpert नाम से एक ऑनलाइन लर्निंग प्लेटफार्म की सह-स्थापना की जो यूजर्स को कई सारे टॉपिक्स पर विशेषज्ञों  के साथ फेस टू फेस लर्निंग की सुविधा देता है . केन खुद भी अपने प्लेटफार्म पर कंसल्टिंग सेशन दे सकते बशर्ते कि आपके पास  केन की फीस के तौर पर अतिरिक्त $ 100,000 हो।

डेविड सैक

PayPay Mafia -David Sacks -Yammer

source 

मैनेजमेंट कंसल्टेंसी फर्म मैककिंसे एंड कंपनी से पेपाल से जुड़ने वाले, डेविड पेपाल के चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर बन गए। पेपाल छोड़ने के बाद वे हॉलीवुड में किस्मत आजमाने चले गए लेकिन अगले ही साल उन्होंने Geni.com नाम से एक वेबसाइट बनाई। इंटर ऑफिस कम्युनिकेशन और इनफार्मेशन शेयर करने में होने वाली परेशानी के समाधान के लिए उन्होंने एक टूल बनाया जो बाद में सोशल नेटवर्क Yammer बना। जिसे 2012 में माइक्रोसॉफ्ट ने 1.2 बिलियन डॉलर में खरीद लिया और डेविड को माइक्रोसॉफ्ट में कॉर्पोरेट वाईस प्रेजिडेंट की पोस्ट मिली।

कीथ राबोइस

PayPay Mafia -Keith Rabois-yelp-xoom

source 

कीथ 2000 से 2002 तक पेपाल में एक्सक्यूटिव वाईस प्रेजिडेंट, बिज़नेस डेवलपमेंट, पब्लिक अफेयर्स और कंपनी पॉलिसी डेवलपमेंट की पोस्ट पर रहे। कीथ स्टार्टअप डेवलपमेंट के लिए एक बहुत ही उपयोगी साबित होने वाले व्यक्ति माने जाते थे जिस वजह से वो लिंक्डइन की कई बड़ी पोस्ट पर रहे। वर्तमान में रोबोइस ऑउटफिट खोसला वेंचर नाम के एक इन्वेस्टमेंट कंपनी में पार्टनर है साथ ही साथ येल्प और Xoom के बोर्ड ऑफ़ डयरेक्टर है। उनकी संपत्ति 1 बिलियन डॉलर के आस पास है।

रीड हॉफमैन

PayPay Mafia -Reid Hoffman -linked In

source 

दुनिया के पहले असफल सोशल नेटवर्क , सोशलनेट को छोड़ने के बाद रीड हॉफमेन ने पेपाल के बॉर्ड ऑफ़ डिरेक्टर के तौर पर पेपाल में एंट्री ली और जल्द ही कंपनी के COO के तौर पर प्रमोटेड कर दिए गए। पेपाल से निकलने के बाद रीड हॉफ़मैन ने दिसंबर 2002 में लिंक्डइन की स्थापना की जिसमे उनके शेयर की कीमत 2.39 बिलियन डॉलर थी। उनकी नेट बर्थ 3.9 बिलियन है।

मैक्स लेविनिन

PayPay Mafia -Max Levchin -google

source 

पेपाल के को फाउंडर और CTO रहे मैक्स को पेपाल के एंटी फ्रॉड सिस्टम को डेवलप करने का श्रेय जाता है। पेपाल डील से मिलने वाले अपने 34 मिलियन डॉलर के साथ मैक्स ने स्लाइड की स्थापना की। जिसे 2010 में गूगल ने 182 मिलियन डॉलर में खरीद लिया और मैक्स को गूगल के इंजीनियरिंग डिपार्मेंट का वाईस प्रेजिडेंट बनाया गया।

सालभर बाद ही गूगल ने स्लाइड को बंद कर दिया और मैक्स भी गूगल से निकल गए। स्लाइड के अप डाउन के दौरान मैक्स ने येल्प को डेवलप करने में मदद की और कंपनी के सबसे बड़े शेयर होल्डर बन गए। उन्हें एवरनोट के बोर्ड ऑफ़ डयरेक्टर के तौर पर भी अपॉइंट किया गया और साथ ही एक फाइनेंसियल कंपनी affirm की स्थापना में को फाउंडर बने। हाल ही में उन्होंने HVF लैब के नाम से एक कंपनी स्टार्ट की है। वे खुद को लगातार बिजी रखना पसंद करते है। उनकी नेट बर्थ 300 मिलियन डॉलर है।

रोलोफ़ बोथा

PayPay Mafia -Roelof Botha-Tumblr-evernote

source

स्टैंडफोर्ड स्कूल ऑफ़ बिज़नेस से ग्रेजुएशन करने के बाद ही रोलोफ ने पेपाल ज्वाइन की थी और बाद में कॉर्पोरेट डेवलपमेंट के डायरेक्टर बने। पेपाल से निकलने के बाद वो पार्टनर के तौर पर giant Sequoia Capital, वेंचर कैपिटल से जनवरी 2003 में जुड़े। वो Jawbone, Evernote, Tumblr, and Xoom जैसी 13 कंपनियों के बोर्ड मेंबर भी है। गूगल के यूट्यूब खरीदने तक वो यूट्यूब में भी बोर्ड ऑफ़ मेंबर रहे चुके है।

रसेल सिमन्स

PayPay Mafia - Russel Simmons -Learnirvana

source 

रसेल पेपाल फर्म के लीड सॉफ्टवेयर आर्किटेक्ट थे। बाद में जेरेमी स्टॉपपेलमैन के साथ येल्प के को-फाउंडर बने। जून 2010 कंपनी  सलाहकार और सीटीओ के रूप में कार्य किया कुछ समय बाद सिमन्स ने 2012 में Learnirvana शुरू की, एक ऑनलाइन लर्निंग प्लेटफार्म जो यूजर्स को अलग अलग भाषाओं को सीखने में मदद करता है।

एलोन मस्क

PayPay Mafia -Elon Musk-hyperloop

source 

एलोन मस्क , अकेले ऐसे व्यक्ति है जो ऊपर दी पेपाल माफिया की फोटो में नहीं है और इन सब में सबसे सफल इंटरप्रेन्योर है। 1999 में पेपाल एलोन मस्क की ईमेल बेस्ड फाइनेंसियल सर्विस x.com के साथ मिल गई और एलोन मस्क कंपनी के सबसे बड़े शेयर होल्डर बन गए। ebay और paypal डील में उन्हें 165 मिलियन डॉलर मिले। जून 2002 में एलोन मस्क ने स्पेस एक्स की स्थापना की जिसमे वो सीईओ और CTO दोनों ही थे।

2008-2013 टेस्ला मोटर्स में सीईओ के तौर पर रहे। 2016 में उन्होंने सोलर सिटी डेवलप करने वाली टेक्नोलोजी पर काम करना शुरू कर दिया। वर्तमान में वो हइपरलूप पर काम कर रहे है जो दुनिया की मेगा सिटीज के बीच ट्रांसपोर्टेशन का सबसे तेज साधन होगा। साथ ही वो दुनिया को फ्री इंटरनेट की सुविधा देने के अपने आईडिया पर भी काम कर रहे है।

एलोन मस्क के सभी इनोवेशन दुनिया को बदल देने वाले साबित हुए है और उनके आने वाले प्रोजेक्ट भी इसी दिशा में आगे बढ़ रहे है। एलोन मस्क कि टोटल नेट बर्थ 9.7 बिलियन डॉलर है।

About the author

Neelesh

Neelesh

Movie and Tech lover. Inspired and Hardcore Learner Content Producer, Love to write and create. Unlocking thoughts and Ideas, share and experience the things happened around. Speak less that way write.

Add Comment

Click here to post a comment

विज्ञापन