फैक्ट्स

पाम द्वीप : समुद्र पर इंसानो के बसने के लिए बनी आर्टिफीसियल जगह का सबसे शानदार नमूना

पाम द्वीप hindi wiki

पाम द्वीप दुबई में सभी मेगा रियल एस्टेट डेवलपमेंट का सबसे महत्वाकांक्षी और अद्वितीय प्रोजेक्ट है, विश्व स्तरीय होटल और रिसॉर्ट्स, शानदार समुद्र तट विला, वर्ल्ड क्लास फ़ूड रेस्ट्रो, मैरिनस, वाटर पार्क और शॉपिंग फैसिलिटीज के मामले में सर्वश्रेष्ठ है।

शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम के दिमाग और दुबई केअल नाखील प्रॉपर्टी डेवलपर के दिमाग की उपज पाम द्रीप, तीन विशालकाय आर्टिफीसियल आइलैंड का समूह है – पाम जुमेराह, पाम जेबेल अली और पाम देइरा।

source

पाम द्वीप दुनिया का ऐसा रियल एस्टेड प्रोजेक्ट है जिसको बनाने और पुरे प्रोजेक्ट को स्थाई तौर पर स्थापित करने के लिए इंजीनियर की टीम ने 100 से अधिक अध्ययन किये। जिसमे मरीन डिजाइन, परिवहन, सिविल इंजीनियरिंग और टेक्नोलॉजी सभी शामिल थे।

source 

बर्लिन वाल और ग्रेट वाल ऑफ़ चाइना के बाद दुबई पाम दुनिया का अकेला ऐसे मॉर्डन आर्टिफीसियल नमूनों में से एक है जो स्पेस से देखा जा सकता है। इसलिए कई लोग इसे आठवाँ अजूबा भी मानते है।

source 

पाम द्रीप तीन आइलैंड का समूह है जिसमे पाम देइरा तीन द्वीपों में से सबसे बड़ा है जिसे द्वीपसमूह की वाणिज्यिक और रेजिडेंशियल  राजधानी के रूप में विकसित किया जाना है – इसमें मरीना, स्पोर्ट्स सुविधाओं और शॉपिंग मॉल के अलावा विभिन्न प्रकार के आवासीय टाउनहाउस होंगे।

इसमें  सबसे छोटा और पूरी तरह तैयार , पाम जुमेराह को वेकेशन और एंटरटेनमेंट के लिहाज से स्वर्ग माना जाता है। बॉलीवुड की कई फिल्मो की शूटिंग यहाँ हो चुकी है। पाम जुमेराह से लगभग 50% बड़ा पाम जेबेल अली भी अभी बनना बाकि है जो वयस्कों और बच्चों दोनों के लिए एक मनोरंजन स्थल होगा। पाम, पूरा होने पर, अपने उल्लेखनीय डिजाइन और इंजीनियरिंग चमत्कार के साथ, दुनिया के अतुलनीय आकर्षण में से एक होगा।

source 

यह सुनिश्चित करने के लिए कि निर्माण के दौरान पानी के नीचे रेत स्थिर है या नहीं, 10 सालो तक वहां अत्यधिक योग्य और विशिष्ट गोताखोर को काम पर रखा गया।

source

द्रीप की समुद्री किनारे पर ऊपर से नीचे तक एक कवज लगाया गया है जो पुरे पाम द्वीप को कवर करता है ताकि किसी भी तूफान के खतरे की स्थिति में द्वीप को ऊंची लेहरो से बचाने के लिए ब्रेकवॉटर के रूप में कार्य करता है। इस ब्रेकवॉटर को मजबूती देन के लिए, इसमें छोटे और मध्यम चट्टानों के साथ ,रेत और जियोटेक्स्टाइल फाइबर का उपयोग किया गया है।

पाम द्वीप समूह जैसा दुनिया में कोई भी और रियल स्टेट प्रोजेक्ट नहीं है क्योंकि वास्तव में इसे एक पाम (खजूर) ट्री की तरह दिखाने के लिए कई द्वीपों की एक श्रृंखला को पहले बनाया गया जिन्हे बाद में एक आकर देने के लिए जोड़ा गया है।

source 

इस आइलैंड के बनने के बाद दुबई के मुख्य भूमि से, पाम द्वीप लगभग 78 किलोमीटर की की दुरी तक जुड़ा हुआ है और दुबई के मुख्य भूमि भाग में 180 किलोमीटर का एरिया बढ़ गया।

source 

पाम ट्री जैसा आकर होने के बाद भी कई सालो तक इस पर एक भी पाम का पेड़ नहीं लगाया गया लेकिन अब पुरे द्वीप की नर्सरी पर 12,000 से अधिक पाम के पेड़ उगाए जाने की योजना है।

 

source 

एक लक्ज़री लाइफस्टाइल , प्राकर्तिक और आर्टिफीसियल दुनिया का अनुभव कराने के लिए लोगों के और टूरिस्ट के बजट को ध्यान में रखते हुए  , द्वीप पर कई घर और अपार्टमेंट बने हैं जिनमें से कुछ शानदार और बजट होटल शामिल हैं जो अल्ट्रा-शानदार बुर्ज अल अरब से  प्रतिस्पर्धा करने के लिए लोगो को हॉस्पिटैलिटी उपलब्ध कराते हैं।

source 

द्वीप बनाने के लिए निर्माण के समय 32 मिलियन घन मीटर रेत का इस्तेमाल किया गया था जिसमे से अधिकांश रेत समुद्र तल से लाई गई थी ताकि द्रीप को बनाने में ज्यादातर  प्राकृतिक संसाधनों का उपयोग किया सके, जो पहले से ही उपयोग में थे।

source 

दुबई पाम द्वीप पर उपलब्ध भरपूर चीजों के अलावा, शानदार दुबई नाइटलाइफ़ भी एक शानदार अनुभव है जो इस जगह को निवासियों के साथ-साथ लाखो यात्रियों के लिए एक अद्भुत जगह बना रहा है। इसके अलावा, अरब खाड़ी पर रोमांचक समुद्री जीवन के कारण, पाम निवासियों और टूरिस्ट को अद्भुत सुविधाएं प्रदान करता है जिसमे उन्हें स्कूबा डाइविंग और राफ्टिंग जैसी गतिविधियों में शामिल होने की मौका मिलता है।

About the author

Neelesh

Neelesh

Movie and Tech lover. Inspired and Hardcore Learner Content Producer, Love to write and create. Unlocking thoughts and Ideas, share and experience the things happened around. Speak less that way write.

Add Comment

Click here to post a comment

विज्ञापन