हेल्थ एंड फिटनेस

अगर गर्भवती महिलाएं रखेंगी इन बातों का ध्यान, तो होंगे कई आश्चर्यजनक फायदे !

हर व्यक्ति के जीवन में कुछ ऐसे पल होते हैं जिनका एहसास शब्दों में बयाँ नहीं किया जा सकता। ऐसे ही पलों में से एक पल महिलाओं के जीवन में भी आता है, जब वह गर्भवती होती हैं। 9 महीने तक अपने गर्भ में संतान को रखने के बाद उसे जन्म देने की ख़ुशी सिर्फ महिलाएं ही समझ सकती हैं। यह बात तो लगभग सब ही जानते हैं की महिलाओं का गर्भावस्था के दौरान ख़ास ख्याल रखना पड़ता है। गर्भवती महिलाओं के खान पान से ले कर उनके आस-पास के वातावरण का प्रभाव आने वाले बच्चे पर पड़ता है। दुनिया की हर महिला यह चाहती है की उसकी आने वाली संतान स्वस्थ, तंदुरुस्त और सुन्दर हो। ऐसे में गर्भावस्था के दौरान कुछ बातों का ख़ास ख्याल रखना चाहिए। आज हम आपको बताते हैं की क्या है वह ख़ास बातें जिनका ध्यान रखने से आपका होने वाला शिशु होगा निरोगी और सुन्दर।

1. कमरे की दीवार पर खूबसूरत बच्चे की तस्वीर लगाएं

pregnancy health tipsSource

गर्भवती महिलाओं के कमरे में सुंदर बच्चे की तस्वीर लगाइए। भारतीय मिथक के अनुसार गर्भावस्था के दौरान महिलाओं की नज़र जिस भी चीज पर ज्यादा पड़ती है, उसका प्रभाव आने वाली संतान पर होता है। इसलिए गर्भवती महिलाओं के कमरे में सुंदर बच्चे की तस्वीर लगाई जाती है।

2. सासु माँ से लें ज़रूरी सलाह

pregnancy care tipsSource

महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान अपनी माँ या सासु माँ के साथ अपना ज़्यादातर समय व्यतीत करना चाहिए क्योंकि उन्हें गर्भावस्था के दौरान करने और न करने वाली चीजों का ज्यादा अनुभव होता है। किसी और व्यक्ति के मुकाबले गर्भवती महिलाओं को उनकी माँ या सासु माँ सही सलाह और उपाय ज्यादा अच्छे से दे सकती हैं।

3. खुश रहने का करें प्रयास

pregnant-woman-Things to avoid during pregnancySource

गर्भावस्था के दौरान दिमाग स्थिर नहीं रहता है। ऐसे में वह काम करें जिसको करने में आपका मन लगे और ख़ुशी महसूस हो। गर्भवती महिलाओं का गर्भावस्था के दौरान जो स्वभाव होता है उसका प्रभाव आने वाले बच्चे पर पड़ता है, इसलिए जितना हो सके खुश रहने का प्रयास करें।

4. खान-पान का रखें पूरा खयाल

pregnant women surely take care of these things.Source

गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को खान पान का ख़ास ख्याल रखना चाहिए। हरी सब्ज़ी, फल, ड्राई फ्रूट्स इत्यादि जो शरीर के लिए फायदेमंद हो उन चीजों का सेवन करना चाहिए।

5. नियमित योग करें

Simple Pregnancy ExercisesSource

गर्भावस्था के दौरान महिलाओं का मूड स्थिर नहीं रहता है, ऐसे में महिलाओं को नियमित रूप से हर रोज सुबह योग करना चाहिए। योग करने से दिमाग स्थिर और मूड अच्छा बना रहता है, साथ ही शरीर भी स्वस्थ और मजबूत बनता है।

6. पति संग बिताएं क्वालिटी टाइम

pregnancy tips for normal deliverySource

पुरुषों को चाहिए की गर्भावस्था के दौरान वह महिलाओं का ख़ास ध्यान रखें, उन्हें अकेला न छोड़ें और जितना ज्यादा हो सके उनके साथ समय व्यतीत करें। अगर संभव हो तो उन्हे रोमांटिक वॉक पर ले कर जाएँ। इससे गर्भावस्था के दौरान होने वाला तनाव कम होगा और मन भी प्रसन्न रहेगा।

 

 

 

 

About the author

Neelesh

Neelesh

Movie and Tech lover. Inspired and Hardcore Learner Content Producer, Love to write and create. Unlocking thoughts and Ideas, share and experience the things happened around. Speak less that way write.

Add Comment

Click here to post a comment

विज्ञापन