मनोरंजन

बॉलीवुड की अब तक की 7 सबसे चर्चित और कमाऊ बायोपिक्स

बॉलीवुड में पिछले 20 सालो से बायोपिक का दौर चल पड़ा है और हर साल दो से तीन बायोपिक फिल्म रिलीज़ हो रही है और हिट भी हो रही है इसलिए बॉलीवुड में आये दिन किसी न किसी पर बायोपिक बनने की घोषणा होती रहती है .अगर कुछ फिल्मो को छोड़ दे तो अभी तक रिलीज़ हुई बायोपिक में से ज्यादातर हिट साबित हुई है ।

फिल्म के हिट होने के पीछे कई फैक्टर होते है लेकिन एक बायोपिक के हिट होने के पीछे जो कारण माने जाते है वो बायोपिक के रियल हीरो की कहानी , रील एक्टर की एक्टिंग और हीरो का किरदार में ढालना जो अगर छाप छोड़ दे तो समझ लो फिल्म हिट है।

राजकुमार हिरानी की दत्त बायोपिक बजट , एक्टिंग और कमाई का तूफान अभी बस थमा ही है और आने वाले समय में और भी बायोपिक  फिल्मे लाइन में लगी हुई है। यहां ऐसी ही पांच फिल्मो की बात करेंगे जो इन तीनो फैक्टर पर खरी उतरती है और परिणाम स्वरूप हिट भी होती है कमाई के रिकॉर्ड भी बनती है।

 

पान सिंह तोमर

ओलम्पिक में गोल्ड मेडलिस्ट पान सिंह तोमर के जीवन पर बनी 2012 में रिलीज़ हुई पान सिंह तोमर अपने कंटेंट की वजह से बहुत सराही गई। फिल्म की लोकेशन चम्बल के बीहड़ो में बेस्ड थी और भाषा भी। फिल्म को दर्शको द्वारा तो सराह ही गया साथ साथ क्रिटिक्स ने भी फिल्म की दिल खोलकर तारीफ की।

मात्र 7 करोड़ के बजट में बनी इस फिल्म ने 21 करोड़ का करोबार किया जबकि फिल्म में कोई भी A लिस्टेड स्टार नहीं था। वजह सीधी थी और वो था फिल्म का कंटेंट और उसको मिली सराहना। पान सिंह तोमर को लंदन फिल्म फेस्टिवल में भी दिखाया गया।

फिल्म में पान सिंह तोमर के किरदार में इरफ़ान खान ने जो किया उसे उनके आल टाइम बेस्ट परफॉरमेंस के तौर पर जाना जाता है। फिल्म पान सिंह तोमर के गोल्ड मेडलिस्ट होने के बाद उसके साथ होने वाले धोके और व्यव्हार की वजह से बागी बनने की कहानी पर बेस्ड थी।

जोधा – अकबर

मुग़ल सम्राट अकबर और जोधा बाई के जीवन पर बनी 2008 में रिलीज़ हुई फिल्म जोधा अकबर हिट साबित हुई थी। फिल्म में अकबर के किरदार में ऋतिक रोशन ने सबको हैरान कर दिया था और ऐश्वर्या ने भी जोधा बाई के रोल को बखूबी निभाया गया। फिल्म में अकबर और जोधा बाई के संबधो और अकबर की नीतियों को दिखाया गया था।

फिल्म के गाने भी खासे हिट हुए थे। फिल्म मुग़ल पृष्ट्भूमि पर आधारित थी इसलिए कई अरब देशो में भी फिल्म रिलीज़ हुए जैसे अफगानिस्तान , UAE आदि और वहा भी हिट साबित हुई। फिल्म का बजट मात्रा 40 करोड़ था और फिल्म ने इंडिया और ओवरसीज सहित 115 करोड़ की कमाई की।

ध्यान रहे कि फिल्म 2008 में रिलीज़ हुए थी तब जब बॉलीवुड फिल्मे इतनी कमाई नहीं करती थी और 100 करोड़ क्लब बस शुरू हुआ ही था ऐसे में उस समय 115 करोड़ की कमाई के साथ ये फिल्म उस टाइम की बड़ी हिट साबित हुई थी और कई सारी कैटेगरी में अवार्ड जीते।

द डर्टी पिक्चर

सिल्क स्मिता के विवादित जीवन पर बनी 2011 में रिलीज़ हुई डर्टी पिक्चर ने रिलीज़ के वक्त कई रिकॉर्ड तोड़ दिए थे और फिल्म विवादों से भी घिरी रही। सबसे बड़ी बात कि अपने बोल्ड कंटेंट की वजह से  फिल्म को  A सर्टिफिकेट के साथ रिलीज़ किया गया  फिर भी थ्रेटर में दर्शको की संख्या में कोई कमी नहीं आई और तो और फिल्म ने कमाई के रिकॉर्ड भी बनाए।

फिल्म ने भारत सहित कई देशो में रिलीज़ हुए जिसमे UAE, फ्रांस ,इंडोनेशिया और हांगकांग जैसे देश शामिल है। मात्रा 18 करोड़ के बजट के साथ फिल्म ने वर्ल्डवाइड 117 करोड़ की कमाई की। फिल्म को कई अवार्ड मिले और सिल्क स्मिता के किरदार में जान डालने के लिए विद्या बालन को उस साल का बेस्ट एक्ट्रेस का फिल्म फेयर अवार्ड और बेस्ट एक्ट्रेस का नेशनल अवार्ड अवार्ड भी मिला जिसके बाद विद्या बालन के सितारे पूरी तरह बदल गए।

भाग मिल्खा भाग

गोल्ड मेडलिस्ट एथलीट और फ्लाइंग सिख के नाम से मशहूर मिल्खा सिंह के लाइफ पर बनी 2013 में रिलीज़ हुई भाग मिल्खा भाग भी अपने टाइम पर जबरदस्त हिट हुई। फिल्म के हिट फेक्टर में सबसे बड़ा कारण था फ़रान अख्तर का मेक ओवर जो उन्होंने भाग मिल्खा भाग के लिए लिया था उनके लुक की आलोचना भी हुई लेकिन दर्शको को थ्रेटर तक खींच कर लाने में सबसे बड़ा योगदान इसी बात का था उसके बाद वटवारे के समय पर बनी फिल्म की दिल छू लेने वाली कहानी और दम दार एक्टिंग।

मात्रा 30 करोड़ के बजट में बानी फिल्म ने इंडिया सहित वर्ल्डवाइड 164 करोड़ की कमाई की। फिल्म को कई बड़े अवार्ड मिले और इस फिल्म ने फरान अख्तर का एक्टर के तौर पर कद और भी बड़ा दिया।

 

एम एस धोनी – द अनटोल्ड स्टोरी

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के जीवन पर बनी 2016 में रिलीज़ हुई फिल्म महेंद्र सिंह धोनी भी सुपरहिट फिल्मो में सुमार है और फिल्म को सफलता दिलाने का सबसे बड़ा क्रेडिट भी महेंद्र सिंह धोनी को ही जाता है। धोनी टीम इंडिया के अब तक के सबसे सफल कप्तान है और उनकी फैन फोल्लोविंग भी जबरदस्त है।

नीरज पांडेय ने धोनी के जीवन को फिल्म में बहुत ही बेहतरीन तरीके से दिखया जिसमे उनकी बचपन , लव , लाइफ और इंडिया को पहला t20 और  28 साल बाद दूसरा वन डे क्रिकेट वर्ल्ड कप दिलाने तक। 104 करोड़ के बजट में बनी फिल्म ने 216 करोड़ की कमाई की।

धोनी के किरदार को निभाने का मौका सुशांत को मिलना उनके करियर की सबसे बड़ी उपलब्धि साबित हुई क्योकि ये उनके करियर की पहली 100 और 200 करोड़ कमाने वाली फिल्म बन गई। सुशांत की एक्टिंग की भी बहुत सराहना मिली।

 

संजू

संजय दत्त की लाइफ पर बनी 2018 में रिलीज़ हुई ये फिल्म थ्रेटर में सबसे लम्बे समय तक टिकी रही और जब तक थियटर्स में रही तब तक रोज नए रिकॉर्ड और न्यूज़ बनती रही। कई सारे फेक्टर्स थे जिन्होंने इस फिल्म को ब्लॉकबस्टर बना दिया।

जिसमे सबसे पहला तो खुद संजय दत्त ही है जिनकी फैन फॉलोविंग देश और विदेश में अच्छी खासी है दूसरा सबसे बड़ा कारण राजकुमार हिरानी(मुन्ना भाई , लगे रहो मुन्ना भाई , 3 इडियट , pk )जो इंडिया के सबसे सफल डारेक्टरो में से एक है तीसरी संजय दत्त की लाइफ और फिल्म की कहानी जिसमे वो सबकुछ था जो एक फिल्म को हिट करने के लिए जरुरी होती है और बची रही कसर रनबीर कपूर ने पूरी कर दी , जो संजय दत्त के किरदार में इस तरह ढले की संजय दत्त और रणबीर का लुक बिलकुल एक जैसे दिखने लगा।

फिल्म में संजय दत्त की लाइफ के कई कड़वे सच बहार आये और कुछ नहीं भी आये जिन्हे बहार नहीं लाना ही ठीक समझा गया। रनबीर और अन्य एक्टर की जबरदस्त एक्टिंग ने फिल्म को और भी बड़ा बना दिया।

फिल्म ने कई रिकॉर्ड बनाए और कई सारे अवार्ड लेने की लिए लाइन में है और मात्र 100 करोड़ के बजट में बनी इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 580 करोड़ का वर्ल्ड वाइड कलेक्शन किया जिसने संजय दत्त के जीवन की सच्चाई को लोगो तक पंहुचा दिया , रनबीर कपूर के ढलते करियर को सहारा दिया और राजकुमार हिरानी की खाते में एक और ब्लॉकबस्टर जोड़ दी।

 

दंगल

फोगट फॅमिली के संघर्षो (गीता फोगट , बबिता फोगट और उनके पिता महावीर सिंह फोगट ) पर आधारित थी जो कुश्ती में गोल्ड मैडल न जीत पाने की टीज की वजह से अपनी लड़कियों को दंगल के लिए तैयार करता है और ओलंपिक्स गेम्स में कुश्ती में इंडिया को गोल्ड मैडल जीतने के सपने को पूरा करके ही मानता है।

फिल्म ने देश ही नहीं बल्कि विदेशो तक में अपनी छाप छोड़ी और साथ ही साथ कमाई के रिकॉर्ड भी बनाये। फिल्म खास इसलिए भी थी क्योकि फिल्म वुमन एम्पोरमेन्ट पर बेस्ड थी और फिल्म की कहानी भी खासा प्रभावित करती है लेकिंन फिल्म को अपने नाम से अपने काम से सबसे बड़ी हिट बायोपिक बनाने आमिर खान है जिन्होंने ने आज तक कोई हॉलीवुड फिल्म नहीं की लेकिन उनकी देश से लेकर विदेशो तक फैन फॉलोविंग किसी हॉलीवुड एक्टर से भी ज्यादा है। आम ही नहीं बल्कि कई खास और दिग्गज हस्तिया भी उन्हें एडमायर करती है।

फिल्म में आमिर खान ने वजन घटाने – बढ़ाने से लेकर वो सभी चीज़े की जो उनकी इस फिल्म को उनकी हर फिल्म की तरह उनके करियर की बेस्ट फिल्म बना दे और हुआ भी यही फिल्म भारत की सबसे कमाऊ मूवी बन गई जिसने मात्र 70 करोड़ के बजट में 1743 करोड़ की कमाई कर ली।


 

About the author

Neelesh

Neelesh

Movie and Tech lover. Inspired and Hardcore Learner Content Producer, Love to write and create. Unlocking thoughts and Ideas, share and experience the things happened around. Speak less that way write.

Add Comment

Click here to post a comment

विज्ञापन