सोशल हैप्पनिंग

आपके लिए कितना खतरनाक साबित हो सकता है नया सुसाइड गेम मोमो चैलेंज खेलना

सुसाइड गेम ब्लू व्हले के बाद अब “मोमो चैलेंज” लोगो को अपना शिकार बना रहा है। इस गेम से जुड़ी कई खतरे और इस गेम को खेलने के बाद सुसाइड करने के भी कई मामले दुनिया में आ चुके है लेकिन भारत में अभी इस गेम ने दस्तक दी है।

source 

“द सन” की एक रिपोर्ट के मुताबिक बुधवार को पश्चिम बंगाल से ऐसे एक मामले की खबर मिली जिसमे इस गेम को खेलने के लिए एक फर्स्ट ईयर की कॉलेज स्टूडेंट को अननोन नंबर से कई बार रिक्वेस्ट आई जिसके बाद लड़की ने पुलिस में इसकी कंप्लेंट कराई और सोशल मीडिया पर इससे जुडी एक पोस्ट भी डाली। 

 

क्या है मोमो चैलेंज

मोमो चैलेंज se bacche - Public Awareness Hindi Khabare

इस मोमो चैलेंज में भी ब्लू व्हेल की तरह यूजर को धमकीया दी जाती है।  गेम खेलने की रिक्वेस्ट एक्सेप्ट करने के बाद कई प्रकार के डरावने ग्राफिक्स भेजे जाते है और जान जाखिम में डालने वाले खतरनाक टास्क भी दिए जाते है।टास्क इस तरह से दिए जाते है जो खेलने वाले को आत्महत्या करने के लिए प्रेरित करते है। 

इस गेम की मदद से यूजर का फ़ोन भी हैक किया जा सकता है। अर्जेंटीना में एक 12 साल की लड़की में इसी गेम की लत की वजह से आत्महत्या कर ली थी।

क्या होता है इस गेम में

Momo Challenge se bacche

source

गेम को खेलने के लिए मोबाइल नंबर की मदद से आपको अकाउंट खोलना होता है उसके बाद आपको अपनी निजी जानकारी शेयर करने और घर के सदस्यों को नुकसान पहुंचने के लिए दबाब डाला जाता है टास्क पूरा न होने की स्थिति में जादुई श्राप और अलौकिक धमकिया जैसी चीजे इस गेम से की जाती है। 

श्राप और धमकियों को प्रभावी बनाने के लिए डरावनी तस्वीरो का इस्तेमाल किया जाता है जो चैलेंज एक्सेप्ट करने वाले के अंदर एक अजीब से बेहेम और डर भर देती है और यूजर को टास्क करने के लिए मजबूर होना पड़ता है .

 

कब और कहा से हुआ शुरू

Public Awareness - Beware Momo Challenge New Suicide Game

source

गेम को लोगो तक पहुंचने में सोशल मीडिया का हाथ है सबसे पहले फेसबुक पर इस गेम को खेलने के लिए लोगो को चैलेंज दिए जा रहे थे ,जिसमे आपको अननोन नंबर से बात करने के लिए कहा जाता था और अब  व्हाट्एप के माध्यम से लोगो के स्मार्टफोन पर इस गेम को खेलने के लिए रिक्वेस्ट भेजी जा रही है।

इस गेम की पहुंच अभी ज्यादा लोगो तक नहीं है लेकिन वॉट्सएप्प की मदद से ये गेम लोगो तक पंहुचा जा रहा है।

“व्हाट्सएप्प ने भी यूजर को सलाह दी है कि ऐसे नंबर को ब्लॉक कर दे जिन से इस प्रकार के गेम खेलने की रिक्वेस्ट आती है और ऐसे मोबाइल नम्बरो के बारे में कंपनी को रिपोर्ट करे।” 

सुसाइड लिंक्स

अर्जेंटीना , ब्राजील , यूरोप , कनाडा , मैक्सिको , स्पेन ,यूनाइटेड स्टेट से भी इस गेम से जुडी घटनाओ की खबरे आ चुकी है। इंडिया मे पुलिस एक 10 के छात्र की आत्महत्या की जाँच कर रही है जिसमे उन्हें शक है कि ये गेम ही इस घटना के पीछे का कारण हो सकता है।


 

About the author

Neelesh

Neelesh

Movie and Tech lover. Inspired and Hardcore Learner Content Producer, Love to write and create. Unlocking thoughts and Ideas, share and experience the things happened around. Speak less that way write.

Add Comment

Click here to post a comment

विज्ञापन