हेल्थ एंड फिटनेस

साइंटिफिक रिसर्च के अनुसार हँसने से होने वाले ये 10 सरप्राइजिंग बेनिफिट्स जो आपको मालूम होना चाहिए

हँसाना एक कला है। लेकिन हँसना एक जरुरत है। अगर आप बीमारियों से दूर रहने के लिए अच्छा खाते है , एक्सरसाइज करते है , स्ट्रीक रूटीन फॉलो करते है तो ये सब हमारे स्वास्थ के लिए अच्छा ही है लेकिन शरीर की जरूरते अनंत है और इसी जरुरत को पूरा करने के लिए हमें उन गतिविधियों में शामिल होना पड़ता है जो हमें हमारे सामाजिक जीवन से करने को मिलती है। ये न ही सिर्फ हमारे सामजिक जीवन को बेहतर बनती है बल्कि हमारे स्वस्थ के लिए भी उतनी ही जरुरी है।

 

हंसना इन्ही बेहतरीन गतिविधियों में में से एक है। कुछ लोग हंसने के लिए बहाने ढूंढ़ते है तो कुछ लोग कारण होने पर भी हंसने में संकोच करते है। इससे होने वाले स्वस्थ लाभ अनगिनत है फिर भी आपको कुछ ऐसे लाभ जान लेना चाहिए जिन्हे जानने के बाद आप फिर कभी हंसने में संकोच नहीं करेंगे। 


आपका इम्यून सिस्टम होता है मजबूत 

इम्यून सिस्टम होता है मजबूत hansee se - Best ilaaj

लाफ्टर इम्यून सिस्टम के बेहतरीन तरीके से काम करने के लिए काफी मददगार है। नेशनल कैंसर इंस्टीट्यूट के जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन के मुताबिक, जो लोग हँसते हैं वे अक्सर अपने शरीर में तनाव से संबंधित हार्मोन कम करते हैं और सक्रिय टी कोशिकाओं और नेचुरल किलर कोशिकाओं की संख्या में वृद्धि करते हैं। 


दिल में रक्त प्रवाह में होती है वृद्धि 

hansee se रक्त प्रवाह में होती है वृद्धि 

आपके शरीर का एक हिस्सा है जो विशेष रूप से हंसने की आदत का शौक़ीन है : आपका दिल। क्लीवलैंड क्लिनिक के मुताबिक, हंसते के दौरान हमारे शरीर में तुरंत महत्वपूर्ण अंगो में अतिरिक्त में रक्त प्रवाह बढ़ जाता है, जब आप एरोबिक एक्सरसाइज कर रहे होते हैं तो इसी की प्रक्रिया हमारे शरीर में होती है तो हंसना या एरोबिक्स करने में कोनसी चीज़ आपके लिए आसान होगी। नियमित रूप से हँसने जैसी एक्सरसाइज में वृद्धि होते रहने से कई प्रकार की दिल से संबंधित डरावनी स्थितियों का खतरा कम हो जाता है ।


 तनाव को खत्म कर देता है।

अगली बार जब आप तनाव महसूस कर रहे हों, तो जोर जोर से हँसे।तनाव की स्थिति में हंसने पर तनाव पर विपरीत असर होगा और आप धीरे धीरे सामान्य हो जाएंगे।  मेयो क्लिनिक के मुताबिक, इन  गिगल्स से तुरंत आप अपने शरीर की तनाव प्रतिक्रिया से छुटकारा पा सकते हैं और तनाव आप पर हावी होने की जगह उसे शांत हो जाएगा। अपने स्ट्रेस लेवल से छुटकारा पाने के लिए अपने आप को और हंसने की इस प्रक्रिया को कम से कम 10 मिनट का समय जरूर दे। 


बढ़ती है दिमाग के सोचने और समझने की क्षमता

हमारा दिमाग का सही तरीके से काम करे ये  एक गंभीर मसला है और इस गंभीर समयस्या का समाधान हंसी है। एफएएसईबी जर्नल में प्रकाशित  2016 के एक अध्ययन में, शोधकर्ताओं ने पाया कि हंसी आपके मस्तिष्क को ऐसे स्थिति में ले जाती सकती है जहां आप अधिक स्पष्ट रूप से सोचने में सक्षम होते हैं।  तो जब कभी भी आपको आपका दिमाग सही देखने की स्थिति में न हो  और आप उलझन में हो तो ऐसे में एक मजेदार वीडियो या अपना पसंदीदा कॉमेडी शो देख सकते है।


हंसने से दर्द होता है कम

कहते है कि दर्द मे भी मुस्कुराते रहना चाहिए।  लेकिन हंसने से वास्तव में दर्द काम हो जाता है। रॉयल सोसाइटी बी की केस स्टडी में प्रकाशित 2011 के एक अध्ययन में, शोधकर्ताओं ने पाया कि हँसते दौरान शरीर में महसूस होने वाले अच्छे एंडोर्फिन और गहरी सांस लेने के बीच, आपकी मांसपेशियों को आराम करने में मदद मिलती हैं इसलिए हंसने का सरल कार्य वास्तव में आपको कम दर्द महसूस करने में मदद करता है।


बढ़ती है क्रिएटिविटी  

कुछ लोग इतने ज्यादा क्रिएटिव होते है कि वो  क्रिएटिव आईडिया दुसरो के साथ शेयर कर देते है.। वही कई लोग ऐसे  होते है जो हमेशा क्रिएटिविटी की कमी से झुझते रहते है। तो अगर आप भी क्रिएटिविटी को अपने काम की जरुरत समझते है ,तो इसके लिए बस थोड़ा हंसे । मनोवैज्ञानिक जेनिफर आकर, के मुताबिक, हास्य “आपके दिमाग को ज्यादा सुलझा हुआ बनाता है ” जिससे आप अधिक आराम और भावनात्मक रूप से सुरक्षित महसूस कर सकते हैं-और यही चीज़ आपके मस्तिष्क को रचनात्मक होने की शक्ति देता है।


शरीर से कैलोरी की मात्रा कम करती है।

अगर आपको लगता है कि हंसने के ये फायदे काफी नहीं है तो ये भी जान ले कि हंसने से आपके शरीर से तेजी से कैलोरी बर्न होती है । वेंडरबिल्ट यूनिवर्सिटी मेडिकल सेंटर के शोध के मुताबिक, 10 से 15 मिनट तक हंसने से प्रति दिन 10 से 40 कैलोरी जला सकता हैं-और यदि आप पेट पकड़कर हंसते हैं तो यह मात्रा और भी अधिक होती है। यह पूरी तरह से पता तो नहीं चलता है, लेकिन यह सालाना चार पाउंड कम होने का अनुभव कराता है। तो यह सुनिश्चित करे की रोज कम से कम  एक और कारण तो आपके पास रोज होना चाहिए पेट पकड़कर हंसने का।


  बढ़ती है याददाश्त 

शायद आपकी याददाश्त समय के साथ कम हो रही है तो अपनी मेमोरी में इम्प्रूव करने के लिए आप हंसने की आदत डाल ले । फेडरल ऑफ अमेरिकन सोसाइटीज फॉर प्रायोगिक जीवविज्ञान द्वारा आयोजित 2014 के अध्ययन में, शोधकर्ताओं ने 20 मिनट का एक मजाकिया वीडियो कुछ वयस्कों को दिखाया और पाया कि उन लोगों ने  स्मृति परीक्षणों में बेहतर स्कोर किया , वजह उनके जिन्होंने किस प्रकार का हंसी मजाक वाला वीडियो नहीं देखा।इसके आलावा अपने दिमाग को मजबूत करने के अधिक तरीकों के लिए, एक फोटोग्राफिक मेमोरी विकसित करने के आसान तरीके सीखें।


कठिन समय से बहार निकलने में करती है मदद

हर कोई जीवन में संघर्ष का सामना करता है। तो इन संघर्षो से अपने आपको नीचे जाने की बजाय, उनके माध्यम से हंसने का एक तरीका खोजें। लंकास्टर यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं द्वारा आयोजित 2017 के एक अध्ययन में पाया गया कि हास्य आपको परेशान, निषिद्ध और शर्मनाक परिस्थितियों से निपटने में मदद कर सकता है, भले ही इसका मतलब किसी बीमारी या आपके मजाक बनने की परिस्थिति  या आपको कमजोर करने की कोशिश ही क्यों न हो। जहां तक की इस प्रयोग में शामिल कैंसर मरीजों को कैंसर जैसी भयानक बीमारी से निपटने में मदद मिली, तो आप कल्पना करें कि आपके जीवन में थोड़ी हंसी जोड़ने से आपको कितना फायदा हो सकता है।


बढ़ाता है स्मार्टनेस 

यदि आप कॉमेडी फिल्मों या शो देखने के शौक़ीन है , तो य बात आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती है और वो है टीवी के सामने बिताया गया समय जो वास्तव में आपके दिमाग बढ़ाता हैं आपको स्मार्ट और  ज्यादा विट्टी बनता है । जर्नल ऑफ पर्सनिलिटी एंड सोशल साइकोलॉजी में प्रकाशित एक अध्ययन में, शोधकर्ताओं ने पाया कि जिन्होंने पांच मिनट के गैगस के रील फुटेज को देखे , वो उन लोगों की तुलना में समस्याओं को हल करने में बेहतर थे। जिन्हे ज़्यदातर टीवी पर हंसी मजाक की चीज़ देखने की जगह और दूसरी चीज़े देखते है। इसलिए टीवी के सामने बिताए तो कुछ ऐसा देखे जो आपको भरपूर हंसने का मौका दे।


इनके आलावा हंसने से आपको एंजाइटी , अलसर ,साँस सबंधी समस्या  जैसी समस्याओ से छुटकारा भी दिलाता है और हा आपके सामाजिक जीवन में भी उच्च स्तर पर बदलाब ला सकता है।

About the author

Neelesh

Neelesh

Movie and Tech lover. Inspired and Hardcore Learner Content Producer, Love to write and create. Unlocking thoughts and Ideas, share and experience the things happened around. Speak less that way write.

Add Comment

Click here to post a comment

विज्ञापन