सेलेब्रेटी

अगर भारत एक कदम बढ़ाएगा तो हम दो कदम बढ़ाएंगे जैसी शांति सन्देश देने वाले इमरान खान से जुडी 10 खास बाते

पाकिस्तान आम चुनाव के नतीजे आना शुरू हो गए है और पूर्व क्रिकटर इमरान खान की पार्टी तहरीक -ए- इंसाफ बढ़त बनाए दिख रही है और पूरी सम्भावना है कि वे पाकिस्तान के अगले प्रधनमंत्री बने। इमरान खान पाकिस्तान के अन्य प्रधानमंत्री से अलग रणनीति पर चलते है।

source

इमरान खान के प्रधानमंत्री पद तक का सफर आसान नहीं था जिसमे कई उतार चढ़ाव है उनकी निजी जिंदगी , और उनकी पत्नियों से उनके बिगड़ते सम्बन्ध हमेशा से चर्चा में रहे है एक शानदार क्रिकेटर से लेकर ,मज़हबी रूढिवादी है, करप्शन के खिलाफ लड़ने वाले इमरान खान की जिंदगी से जुडी 10 खास बाते। 


source 

1. इमरान खान का जन्म पश्तून फैमिली में 25 नबम्बर 1952 को पाकिस्तान के लाहौर , पंजाब प्रान्त में  शौकत खानम और इकरमुल्लाह खान नियाजी के जहां हुआ था।


2. इमरान खान ने पाकिस्तानी क्रिकेट टीम में 1971 से 1992 तक खेला इस दौरान वे 10 साल यानि 1982 से 1992 तक पाकिस्तान टीम के कप्तान भी रहे। 1987 के वर्ल्ड कप के बाद उन्होंने क्रिकेट से सन्यास ले लिया लेकिन 1988 में फिर टीम में शामिल हुए और 1992 में उनकी कप्तानी में पाकिस्तान ने वर्ल्ड कप जीता।


source

3. क्रिकेट छोड़ने के बाद उन्होंने तहरीक ए इंसाफ नाम से अप्रैल 1996 में एक राजनैतिक पार्टी बनाई और उसके अध्यक्ष बने। अपनी पार्टी के वो एक मात्र ऐसे सदस्य थे जो अपने निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव जीतकर संसद के लिए निर्वाचित हुए।


source 

4. इमरान खान पाकिस्तान में पनपने वाले आतंकवादी समूह अलकायदा और तालिबान से सहानुभूति रखते है।  इसके पीछे उनकी राय ये है की अगर आतंकवाद को ख़त्म करना है तो उनके हितो की रक्षा करनी पड़ेगी उनके अंदर उत्पन होने वाले जिहाद को रोकना पड़ेगा जो युद्ध,अमेरिकी ड्रान हमलो में उनके परिवारों के मारे जाने की वजह से पैदा होता है इसलिए उन्हें विपक्षी तालिबान खान और पख्तून नेता कहते है।  वो इस्लामिक वेलफेयर स्टेट का वादा करते है।


source 

5 . पाकिस्तान को मिलने वाली विदेशी मदद का वो कड़ा विरोध करते है जिसमे चीन से मिलने वाली आर्थिक मदद जो पाकिस्तान को चीन के कर्जे में दवा देगा और अमेरिका द्वारा पाकिस्तान में आतंकवादियों को मरने के लिए होने वाले ड्रान हमले शामिल है जो इस बहाने पाकिस्तान के आंतरिक मामलो में दखल अंदाजी करता है।


source 

6. पाकिस्तान के 2013 के चुनाव में धांधली का आरोप लगाकर 2014 में उन्होंने इस्लामाबाद में 126 दिनों तक लगातार प्रदर्शन किया उन्होंने आरोप लगाया की सेना ने पाकिस्तान मुस्लिम लीग (नवाज शरीफ) की मदद की। इसने उनके राजनैतिक परिदृश्य में काफी उथल पुथल मची।


7. इमरान खान भारत विरोधी भी है उन्होंने का कई मौको पर भारत के खिलाफ बाते कही है उन्होंने कहा है की कश्मीर में हालत ख़राब करने के पीछे भारत का हाथ है। उन्होंने अपनी रैली में नरेंद्र मोदी पर हमला करते हुए कहा की वो पाकिस्तान को सर्जिकल स्ट्रीक , पानी रोकने की धमकी देने की कोशिश न करे। वो ये भी आरोप लगाते कि चीन का दबदबा कम करने के लिये अंतरराष्ट्रीय संगठन भारत की मदद करते हैं। लेकिन अक्सर भारत के दौरे पर उनके सूर अलग ही होते है।


8. इमरान खान  जंग का विरोध करते है और अमन शांति की बात करते है उन्हें लगता है कि पाकिस्तान को जंग करने की जगह अर्थव्यवस्था को ठीक करने , पाकिस्तान के युवाओ को रोजगार देने और पाकिस्तान के आंतरिक और बहरी मसलो को जल्द से जल्द ठीक करने की बात कहते है अपने  ज्यादातर , इंटरव्यू , स्पीच में हमेशा इन्ही बातो पर जोर देते दिख जाते है। 


source 

9.  इमरान खान 90 दिनों में पाकिस्तान से आतंकवाद ख़त्म करने का दावा करते है वो कश्मीर को भारत और पाकिस्तान को का सबसे बड़ा मुद्दा मानते है। भारत पाकिस्तान के ख़राब रिश्तो का सबसे बड़ा कारण भी कश्मीर ही है और इसे समस्या को जल्द से जल्द निपटाने की बात करते है। 


10. क्रिकेट कॅरिअर और राजनैतिक जीवन के आलावा इमरान खान अपने निजी जीवन की वजह से भी हमेशा चर्चा और विवादों का कारण बने रहते है । इमरान खान की पहली शादी जेमिमा गोल्डस्मिथ से हुई जो एक ब्रिटिश सोशलाइट लेखक और कार्यकर्ता थी।। उनकी ये शादी 1995 से 2004 तक चली। 2004 में दोनों का डिवोर्स हो गया। इमरान और जेमिमा के दो बच्चे है। 

इसके बाद इमरान खान ने दूसरी शादी टीवी एंकर रेहम खान से 2015 में हुई लेकिन से शादी सिर्फ 10 महीने ही चल पाई। इस शादी के बाद काफी विवाद हुआ। रेहम खान एक किताब भी लिख रही है जिसमे वे इमरान के अवैध रिश्तो और औलादो होने का दावा कर रही है। 

इसके बाद उन्होंने फरवरी 2018 में अपनी आध्यात्मिक सलाहकार बुशरा मानेका से में शादी की। 


 

About the author

Neelesh

Neelesh

Movie and Tech lover. Inspired and Hardcore Learner Content Producer, Love to write and create. Unlocking thoughts and Ideas, share and experience the things happened around. Speak less that way write.

Add Comment

Click here to post a comment

विज्ञापन