फैक्ट्स

भारत के 13 शहर और टाउन जो अपने नाम दुनिया के अन्य शहरो के साथ करते है शेयर

यदि आपसे पूछा जाए कि दिल्ली कहां है? तो बिना समय गवाए आप फाटक से जबाब देंगे इंडिया में जो की भारत की राजधानी है और भारत के उतरी भाग में है। लेकिन कोई अमेरिकी आप से कहे कि दिल्ली अमेरिका के कैलीफोर्निया राज्य में है तो क्या होगा? शायद आप उससे उसकी राय बदलने के लिए कहे लेकिन वो भी सही कह रहा है ?

खैर, यदि आप हमेशा से भारतीय शहरों के नामों को बिल्कुल यूनिक और देसी समझते आये है तो निश्चित ही आज आपकी राय भी बदल जाएगी। यह हर किसी के लिए आश्चर्य की बात होगी कि , विदेशो में एक दो शहर या जगहे नहीं बल्कि 13 ऐसी जगह हैं जिनके साथ भारतीय शहर अपने नाम शेयर करते है।

राजधानी दिल्ली 

हां, भारत का प्रसिद्ध शहर, दिल्ली अमेरिका के कैलिफोर्निया राज्य में मौजूद एक शहर का नाम भी है।, एबेनेजर फूट द्वारा इस जगह की  स्थापना की गई थी। अमेरिका के इस शहर का नाम एबेनेज़र की वजह से ही रखा गया क्योकि उसकी तुलना मुगल सम्राट से की जाती थी क्योंकि उनके पास भी मुगलो की तरह बहुत धन था। जीन क्रेगहेड जॉर्ज द्वारा 1 9 5 9 में प्रकशित उपन्यास “माई साइड ऑफ़ द माउंटेन” में इस जगह की स्थापना का जिक्र है।

हैदराबाद 

भारत का हैदराबाद शहर ऐतिहासिक रूप से “मोती और हीरो” के व्यापार केंद्र के रूप में जाना जाता था और आज भी इसे ‘मोतीयो का शहर’ कहा जाता है। जबकि पाकिस्तान का हैदराबाद धार्मिक कारणों और अल्पसंख्यकों के प्रति टॉलरेंस के लिए जाना जाता है जो कि सिंधी, ब्राहुइस, पंजाबियों, मेमन, उर्दू बोलने वाले मुहाजिर, पश्तुन और बलूच लोगों का घर है।

कोच्चि 

भारत के केरल में स्थित लोकप्रिय शहर कोच्चि जिसे कोचीन के नाम से भी जाना जाता है “अरब सागर की रानी” के रूप में जाना जाता है। वही जापान में इसी नाम से स्थित शहर एक लोकप्रिय टूरिस्ट अट्रेक्शन है। यह स्थान मूल रूप से कोसा कैसल के टोसा प्रांत के आस-पास एक कैस्टल सिटी के रूप में बस गया था। शहर का नाम महल के नाम पर ही रखा गया है और सालों से ये शहर तेजी से बढ़ रहा है यहाँ इस क्षेत्र की 40% जनसंख्या निवास करती है।

पटना 

बिहार की राजधानी पटना दुनिया के सबसे पुराने शहरो में से एक है। पहले इसे पटलिपुत्र के नाम से जाना जाता था जो कि कई लोकप्रिय ज्योतिषियों और विद्वानों का घर था, जिसमें चाणक्य, आर्यभट्ट, कालिदास और पाणिनी शामिल थे। स्कॉटलैंड में पटना को अपना नाम भारतीय शहर से ही मिला। गांव के संस्थापक विलियम फुलर्टन, ईस्ट इंडिया कंपनी के लिए काम करने वाले व्यक्ति के पुत्र थे। जिन्होंने स्कॉटलैंड की इस जगह को पटना नाम दिया।

लखनऊ 

लखनऊ भारतीय राज्य उत्तर प्रदेश की राजधानी है और राज्य का सबसे बड़ा शहर है। यह शहर हमेशा से एक बहु सांस्कृतिक शहर रहा है जो उत्तर भारतीय सांस्कृती और कलात्मक केंद्र के रूप में विकसित हुआ है। जबकि संयुक्त राज्य अमेरिका के पेंसिल्वेनिया में यह एक छोटा असंगठित कम्युनिटी एरिया है। यह 5,500 एकड़ में फैली पहाड़ी संपत्ति है जहां एक विशाल महल बना हुआ है और इसका नाम भी भारत में लखनऊ शहर के नाम पर ही रखा गया है।

बारोडा 

गुजरात का बरोडा शहर जो वर्तमान में वडोदरा के नाम से जाना जाता है, फर्नीचर, कपड़ा, हस्तशिल्प वस्तुओं और अपने भोजन के लिए लोकप्रिय है। जबकि संयुक्त राज्य अमेरिका में माइकल होसर द्वारा निर्मित 1.7 वर्ग किमी में फैला एक गांव है। वह इसे पोमोना नाम देना चाहता था लेकिन इसे पहले से ही ले लिया गया था और इसलिए उसने इस बड़ौदा नाम दिया जिसे रेल मार्ग कन्स्ट्रक्टर सीएच पिंडार द्वारा सुझाया गया था जो बड़ोदा में ही पैदा हुआ था।

इंदौर 

मध्यप्रदेश की व्यावसायिक राजधानी इंदौर का गौरवशाली इतिहास है। जबकि संयुक्त राज्य अमेरिका के वेस्ट वर्जीनिया में ये एक अनइनकोर्पोरेटेड समुदाय है, जिसका नाम एंडोर से लिया गया है, जो हिब्रू बाइबिल में उल्लिखित एक स्थान है।

बाली 

बाली शहर राजस्थान के मिथारी नदी के बाएं किनारे पर स्थित है। शहर का मुख्य आकर्षण वहा के किले है, जबकि दूसरा बाली इंडोनेशिया का प्रांत है जिसमें नुसा लेम्बोन्ग, नुसा पेनिडा और नुसा केनिंगन समेत कई छोटे-बड़े द्रीप हैं। यह एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल भी है।

कलकत्ता 

वर्तमान में, कोलकाता के नाम से जाना जाने वाला कैल्कटा शहर, भारतीय राज्य पश्चिम बंगाल की राजधानी है। यहाँ भारत की पूर्व राजधानी के रूप में , अपनी साहित्यिक, क्रांतिकारी और कलात्मक विरासत के लिए जाना जाता है। इसे ‘भारत की सांस्कृतिक राजधानी’ और ‘उग्र, रचनात्मक ऊर्जा का शहर’ भी कहा जाता था। जबकि दूसरा अमेरिका के ओहियो राज्य में है और इसे 1810 में स्थापित किया गया था।

इसे विलियम फाउल्स को श्रद्धांजलि देने के लिए ‘फोल्कस्टाउन’ कहा जाता था, जिस व्यक्ति ने पहला ईंटो का घर बनाया था, बाद में इसका नाम ‘निनवे’ भी रखा गया। आखिरकार इसका नाम भारतीय शहर कैल्कटा के नाम पर रखा गया।

ठाणे 

सेलम

तमिलनाडु में सालेम पहाड़ी क्षेत्रों से घिरा हुआ है जो चेरा राजवंश का हिस्सा था और रोमन साम्राज्य के साथ एक व्यापार करने के लिए एक सुगम मार्ग था। वर्तमान में, यह 125 से अधिक कटाई मिलों और बुनाई इकाइयों के साथ तमिलनाडु में एक प्रमुख कपड़ा केंद्र के रूप में जाना जाता है। इसमें कई हिंदू मंदिर भी हैं। इसी नाम से यूएस के मैसाचुसेट्स राज्य में एक शहर है जो चुड़ैल और भूतिया कारणों की वजह लोकप्रिय है। इसके विपरीत, हिब्रू में ‘सलेम’ का अर्थ है ‘शांति’।

फरीदकोट 

फरीदकोट एक बार ब्रिटिश शासन के अधीन रियासत थी जो 1948 में भारतीय गणराज्य का हिस्सा बन गया। इसका नाम पाकिस्तान में एक छोटा सा समझौता है और।  2008 के मुंबई आतंकी हमलों में शामिल अजमल कसाब पाकिस्तान के पंजाब प्रांत फरीदकोट से संबंधित थे।

ढाका 

बिहार की एक जगह  बांग्लादेश की राजधानी ढाका से अपना नाम शेयर करती हैजो बिहार में एक नगर पंचायत है। बंगलदेश के ढाका की एक खास बात ये भी है कि इसमें लगभग 600000 रिक्शा मौजूद हैं, इसलिए इसे दुनिया की रिक्शा राजधानी कहा जाता है।

विज्ञापन