ट्रेवल

अब आसानी से अपनी ट्रेन टिकट किसी और को ट्रांसफ़र कर सकते हैं, जानिये कैसे?

रेल यात्रा आम लोगों की जीवन में बेहद महत्वपूर्ण है। हर दिन लगभग करोड़ों लोग रेल से यात्रा करते हैं और यही वजह है कि भारतीय रेल आम नागरिकों की सहायता के लिए आए दिन अलग अलग नियम और सुविधाजनक योजनाएं बनाते रहते हैं। इन योजनाओं के उपयोग से कोई भी आम नागरिक भारतीय रेल सेवा का लुत्फ उठा सकता है।

जैसा कि सभी जानते हैं भारतीय रेल में सफर के दौरान हम ट्रेन में रिजर्वेशन करवाते हैं, जिसके अनुसार केवल हम उस टिकट पर यात्रा कर सकते हैं। लेकिन भारतीय रेल ने आम लोगों की सुविधा का ध्यान रखते हुए अब इस टिकट को ट्रांसफर करने की नई योजना निकाली है। जी हां, यदि आप कहीं जाना चाहते थे और किसी कारण आप का जाना कैंसिल हो चुका है, तो आप अपना रेलवे टिकट किसी दूसरे शख्स को देखकर अपना पैसा बचा सकते हैं। इसके लिए आपको रेलवे के मात्र कुछ नियमों का पालन करना पड़ेगा। ध्यान से पढ़ें ये नियम..

1. सरकारी कर्मचारियों के लिए

Indian Railway Passengers Train Ticket Transfer Rules for Government Officials

यदि आप एक सरकारी कर्मचारी हैं, तो ट्रेन आने से 24 घंटे पहले आपको टिकट ट्रांसफर के लिए लिखित अनुरोध भारतीय रेलवे ऑफिस में जमा करवाना होगा। ऐसा करने से आप किसी दूसरे कर्मचारी के नाम अपना टिकिट ट्रांसफर करवा सकते हैं।

2. छात्रों के लिए

Train Ticket Transfer For Students Rules - Indian Railways

यदि कोई मान्यता प्राप्त संस्थान के छात्र हैं, तो वे ट्रेन आने से 48 घंटे पहले टिकट को लिखित एप्लीकेशन के जरिए दूसरे को ट्रांसफर कर सकते हैं। ऐसे में कोई भी छात्र, दूसरे छात्र की टिकट पर यात्रा कर सकता है। यह उन छात्रों के लिए कारगर साबित होगा जो विभिन्न प्रतियोगिताओं में भाग लेने के लिए सफर करते हैं।

3. परिवार के सदस्यों के लिए

train ticket transfer family member - Indian Railways

यदि कोई व्यक्ति ट्रेन के निर्धारित समय से 1 दिन पहले ट्रांसफर की एप्लीकेशन देता है, तो उसके परिवार का कोई भी व्यक्ति उस टिकट पर यात्रा कर सकता है। यह आम लोगों के लिए कारगर है।

4. शादी समारोह के लिए

indian railway passengers train ticket transfer rules for wedding functions

वहीं यदि कोई शादी समारोह में जाने के लिए रिजर्वेशन करवा चुका है, तो उसे 48 घंटे पहले उस समारोह के प्रमुख द्वारा लिखित अनुरोध ऑफिस में जमा करवाना होगा, जिसके बाद शादी समारोह के किसी दूसरे सदस्य के नाम पर टिकिट ट्रांसफर हो जाएगा।

5. नेशनल कैडेट ग्रुप के सदस्यों के लिए

 

NCC Cadet Indian Railway Train Ticket Transfer Rules

यदि आप किसी नेशनल कैडेट ग्रुप का हिस्सा है, या फिर उसके हेड है, तो आपको आपका टिकट ट्रांसफर कराने के लिए 24 घंटे पहले लिखित अनुरोध करना होगा। जिसके बाद आप अपनी टिकट किसी और केडेट को या टीम के किसी सदस्य को ट्रांसफर कर सकते हैं।

इन सभी नियमों का पालन कर आप किसी जरूरतमंद की मदद कर सकते हैं या प्लान चेंज होने पर अपनी टिकट कैंसिल करवाने की जगह किसी दूसरे व्यक्ति को ट्रांसफर कर अपने पैसे बचा सकते हैं। भारतीय रेल सेवा की यह पहल न सिर्फ जरूरतमंदों के लिए, बल्कि आम लोगों के लिए भी बेहद फायदेमंद साबित हो सकती है।

विज्ञापन