fbpx
विज्ञानं एवं तकनीकी

अपने मोबाइल एप्प लिस्ट में ये दो एप्प करे शामिल जो इंग्लिश इम्प्रूव करने में करेंगे 100% मदद

हम कितना भी स्वदेशी हो जाए लेकिन हम जानते है कि बिना इंग्लिश के हमारा काम नहीं चलने वाला। भारत वैसे भी बहु भाषी देश है ऐसे में आप देश के एक हिस्से से दूसरे हिस्से में पहुंचते ही खुद को भाषा के आभाव में अकेला महसूस करेंगे। वैसे भी इंटरनेट और सोशल मीडिया की वजह से पूरी दुनिया एक मंच बन चुकी है ऐसे में इंग्लिश आना अपनी बात को ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पहुंचाने का एक मात्र तरीका है।

सबसे बड़ी बात ये है कि अपनी मातृ भाषा के साथ साथ एक ऐसी भाषा सिखने में समस्या ही क्या है जो हमें किसी भी प्रकार के कम्युनिकेशन बैरियर से निजात दिलाती है।

इग्लिश न आने की वजह से कई लोगो के हाथ से कई मौके निकल जाते है। कोचिंग इंस्टिट्यूट और किताबे भी हमें इंग्लिश बोलने में मदद नहीं कर पाते।

लेकिन टेक्नोलॉजी के पास हर चीज़ का समाधान है और वो समाधान है दो मोबाइल एप्प निश्चित तौर पर आपकी इंग्लिश इम्प्रूव करने में मदद कर सकते है। चाहे आप कॉम्पिटिशन एग्जाम की तैयारी कर रहे हो या जॉब इंटरव्यू की, ये एप आपको वॉक्यूबलरी से लेकर शब्दों के उच्चारण तक में मदद करते है।

हैलो इंग्लिश (Hello English)

इस एप की मदद से आप हिंदी, इंडोनेशियाई, अरबी, मलय, उर्दू, मलय, बंगाली, पंजाबी, तेलुगु, तमिल, कन्नड़, मराठी, गुजराती, उड़िया, असमिया, मलयालम, चीनी, पुर्तगाली, तुर्की और नेपाली भाषा से इंग्लिश सीख सकते है।
हेलो इंग्लिश इंग्लिश बोलने , व्याकरण और वोकबलारी के लिए 15 मिलियन से अधिक लोगो द्वारा इस्तेमाल किया जाता है। ये एप प्ले स्टोर पर फ्री उपलब्ध है।

एप की सबसे बड़ी खासियत है इसका यूजर इंटरफ़ेस जो इतना शानदार है कि यूज़र को एप पर ज्यादा से ज्यादा समय बिताने के लिए बढ़ावा देता है।
एप पर बिगनर और एडवांस लेवल तक के 425 चैप्टर है साथ ही एप पर 10000 से ज्यादा शब्दो की डिक्शनरी,शब्दों का उच्चारण और किसी भाषा से इंग्लिश में पैराग्राफ ट्रांसलेट, चैट कन्वर्सेशन , गेम प्ले जैसे गजब के फीचर है जो रीडिंग, राइटिंग, स्पीकिंग की प्रैक्टिस करने में मदद करते है ।
Hello English app features

 

यू-डिक्शनरी (U-dictionary)

इंग्लिश के लिए मजबूत वोकैब्लरी होने बहुत जरुरी है ऐसे में डिक्शनरी के तौर पर यू-डिक्शनरी सबसे बेहतरीन चॉइस है कारण है इसके जरुरत से ज्यादा बेहतरीन फीचर।
यू-डिक्शनरी 44 भाषाओं के लिए, वर्डनेट शब्दकोश, द्विभाषी वाक्य, सैंपल वाक्य, समानार्थी, एंटोनिम्स, वाक्यांश आदि के लिए शब्दकोश प्रदान करता है। इसके अलावा इसमें अंग्रेजी लेख, गेम और क्विज़ जैसे फीचर भी है।
यू-डिक्शनरी एक डिक्शनरी से कहीं ज्यादा है! ये एप भी प्ले स्टोर पर फ्री उपलब्ध है।

एक भाषा से दूसरी भाषा में ट्रांसलेट करने के साथ यू-डिक्शनरी 108 भाषाओं में ट्रांसलेशन की सुविधा देता है।
साथ ही शब्द से जुड़े दूसरे नाउन, एडजेक्टिव, समानार्थी और विलोम अपोसिट वाक्य भी सजेस्ट करता है और हर वाक्य के ट्रांसलेशन के साथ उस वाक्य से जुडी 5 से 6 डेफिनेशन भी उपलब्ध कराता है जो शब्द को सही तरीके से इस्तेमाल करने के लिए डायरेक्टेड करता है।
इसके आलावा वर्ड ऑफ़ द डे और शब्दो के उच्चारण की सुविधा 22 से ज्यादा एक्सेंट में उपलब्ध कराता है।
U-dictionary app features

इन एप के 2 से 3 महीने के इस्तेमाल से ही आप अपनी इंग्लिश में बेहतरीन इम्प्रूवमेंट देखेंगे।

About the author

Neelesh

Neelesh

Movie and Tech lover. Inspired and Hardcore Learner, Content Producer, Love to write and create. Unlocking thoughts and Ideas to share and experience the things happening around. blood group "be positive."

विज्ञापन