इंस्पायरिंग

बॉलीवुड एक्टर जिन्होंने साबित किया आप अपने लुक और बॉडी से वो छाप नहीं छोड़ सकते है जो आप अपने काम से छोड़ सकते

एक्टिंग टैलेंट

बॉलीवुड में आज ज्यादातर एक्टर फ़िल्मी घरानो से ही आते है और किसी भी एक्टर के बड़े लांच के लिए बड़े स्तर पर जबरदस्त तैयारी की जाती है और अच्छी परवरिश की वजह से कैमरा फेस करने का कॉन्फिडेंस भी उनमे होता ही है लेकिन बॉलीवुड के इन एक्टर्स ने ये साबित किया है कि यदि आप में एक्टिंग टैलेंट है और आप अपने काम के प्रति जुनूनी हो तो ये बात बिलकुल मायने नहीं रखती कि आप कैसे दिखते है या आप को किसी बड़े स्टार्ट की जरुरत है और न ही आपका हीरो मेटेरियल होना जरुरी है।

अमरीश पूरी

source

अमरीश पूरी जब तक थे तो क्या थे ये बॉलीवुड भी जनता है और दर्शक भी और आज भी जब अपनी पिछली फिल्मो में दिखाई देते है तो अपने उस समय फिल्मो में कद था उसका अहसास दिला देते है। हिंदी फिल्मो के बड़े से बड़े एक्टर के लिए फिल्मो में भारी नजर आते थे उन्होंने नेगेटीव से लेकर पॉजिटिव कॅरक्टर तक प्ले किये लेकिन अपनी एक्टिंग स्किल्स और दमदार आवाज से अपने किरदार में जो जान डालते थे वो आज भी किसी एक्टर लिए पर्दे पर प्ले कर पाना मुश्किल है।

अमरीश पूरी अपने शुरुवाती वक्त में कोई ऐसे शख्स नहीं थे जो कोई डायरेक्टर उन्हें देखते ही फिल्म में कास्ट कर लेता लेकिन धीरे धीरे ही सही छोटे बड़े किरदारों के साथ उन्होंने इंडस्टी में अपने आप को मोस्ट डिमांडेड एक्टरों की सूची में शामिल कर लिया।

ओम पूरी

ओम पूरी ने फिल्मो में हर प्रकार के रोल किये जिसमे उन्होंने डराया भी , हंसाया भी और सिखाया भी। उनका एक्टिंग स्किल्स इस स्तर का है कि उन्होंने बॉलीवुड ही नहीं बल्कि कई हॉलीवुड मूवी में काम किया। छोटे छोटे रोल से शुरू करते करते एक समय तक ओम पूरी हर फिल्म में मोस्ट डिमांड सपोर्टिंग एक्टर की लिस्ट में शामिल हो गए। उन्होंने बॉलीवुड के हर बड़े एक्टर और डायरेक्टर के साथ काम किया और अपने देश की समस्याओं पर तीखे प्रहार करके जबर्दस्त इन्फ्लुएंस क्रिएट किया।

नसरुद्दीन शाह

नसरुद्दीन शाह कभी भी एक हीरो मटेरियल नहीं थे लेकिन आज वो जिस भी मुकाम पर है तो सिर्फ अपने अत्यंत प्रभावी एक्टिंग टेलेंट की वजह से , एक ऐसा एक्टिंग टेलेंट जो फिल्म में इस हीरो की मौजूदगी भर से ही दर्शको में फिल्म के प्रति एक अलग ही दिलचस्पी जगा देता है। नसरुद्दीन शाह की चाहे पहले की फिल्मो देखले या आज की उन्होंने हर फिल्म में अपने किरदार से जान दाल दी।

नाना पाटेकर

आप चाहे किसी 50 साल के व्यक्ति से पूछ ले या 25 साल के व्यक्ति से की नाना पाटेकर का किसी फिल्म में होने के क्या मतलब है वो व्यक्ति बिना समय गवाए बता देगा की नाना पाटेकर मतलब एंटरटेनमेंट क्योकि इस व्यक्ति ने पर्दे पर जो किया है वो आज तक कोई हीरो नहीं कर पाया। चाहे कोई भी किरदार नाना पाटेकर को दे दीजिए कोई दूसरा उसे उनका जैसा करने के बारे में सोचगा भी नहीं। एक्टिंग तो दूर की बात है नाना पाटेकर का तो स्क्रीन प्रेज़ेंस ही लोगो को एक्सीटेंड कर देता है। बॉलीवुड के कई एक्टर आज भी उनके सामने स्क्रीन शेयर करते समय डरते है।

जॉनी लीवर

कई बड़े ए लिस्ट एक्टर ने माना है कि कॉमेडी करना सबसे कठिन काम है लेकिन इस व्यक्ति का तो काम ही कमेंडी करना शुरुवात से लेकर आज तक जॉनी लीवर ने आज तक कई कॉमेडी करैक्टर किये। लोगो को हंसाने के लिए चेहरे बनाना और मिमिक्री करना भी जॉनी लीवर को बखूबी आता है।  अपने बेहतरीन डायलॉग डिलीवरी के दम पर वो फिल्म के काफी हिस्से में अपने लिए जगह बना लेते है।

बहुत कम लोगो जानते है कि जॉनी लीवर हंसाने के साथ साथ बेहतरीन स्टोरी टेलर भी है और कई मौके पर अपनी कहानियो कहने के अंदाज से लोगो को इमोशनल कर देते है।

इरफ़ान खान

टीवी से शुरुवात करने वाले इरफ़ान खान आज बॉलीवुड और हॉलीवुड दोनों में ही बड़ा नाम है लेकिन शुरुवात में उन्हें लुक की वजह से बहुत छोटे और ख़राब रोल ऑफर किये गए लेकिन इरफ़ान के डेडिकेशन और एक्टिंग के दम पर एक वर्सेटाइल एक्टर के तौर पर स्थापित हो चुके है।

मनोज वाजपई

अगर देशी विलेन का करैक्टर प्ले करना हो तो डायरेक्टर्स के दिमाग में जो सबसे पहला नाम आता है वो है मनोज वाजपई। नेगेटिव रोल में अपने किरदार पर जबर्दस्त पकड़ रखते है कई फिल्मे सिर्फ उनकी एक्टिंग के दम पर ही कमाल कर गई। बिहार के छोटे से गांव बेतवा में जन्मे मनोज नेशनल स्कूल ऑफ़ ड्रामा से चार बार रिजेक्ट हुए लेकिन उन्होंने एक्टिंग करना नहीं छोड़ा और थेटर्स में अपनी किस्मत आजमाते रहे और वही से उनके बॉलीवुड करियर का रास्ता साफ़ हो गया।

राजपाल यादव

राजपाल यादव का कद जरूर छोटा है लेकिन कॉमेडी के मामले में नहीं। राजपाल यादव ने फिल्मो में अपनी कॉमेडी टेलेंट से इतना हंसाया है कि आज भी उनके फिल्मो के सीन मजे से देखे जाते है। उन्होंने कॉमेडियन करैक्टर भी वर्सटाइल तरीके से किये। राजपाल यादव का कहना था कि फिल्मो करियर से पहले उनकी हाइट उनके लिए हमेशा से ही एक मुश्किल बनी रही जिसकी वजह से उन्हें जरुरत से ज्यादा स्ट्रगल करना पड़ा। दूरदर्शन से शुरुवात करने वाले राजपाल यादव ने कुछ फिल्मो में नेगेटिव और कई फिल्मो में कॉमेडी के साथ साथ,6 फिल्मो में लीड रोल भी किया है।

नवाजुद्दीन सिद्की

“तुम किसी ठेला चलाने वाले जैसे दिखते हो , तुम्हे फिल्म कौन देगा” ये वो शब्द थे जो नवाज को एक बार किसी डायरेक्टर से सुनने को मिले थे लेकिन आज नवाजुद्दीन बॉलीवुड किसी बड़ी इंस्पिरेशन की तरह है जहाँ बॉलीवुड के टॉप स्टार्स के साथ काम कर रहे है। नवाज भी आज उसी रहा पर है जिस पर ऊपर दिए सभी लोग थे लेकिन अपने ही अंदाज में। आज किसी फिल्म में उनका होना फिल्म के लिए एक पॉजिटिव संकेत माने जाते है।

About the author

Neelesh

Neelesh

Movie and Tech lover. Inspired and Hardcore Learner Content Producer, Love to write and create. Unlocking thoughts and Ideas, share and experience the things happened around. Speak less that way write.

Add Comment

Click here to post a comment

विज्ञापन