हेल्थ एंड फिटनेस

अगर दुबलेपन से हैं परेशान तो अपनाएं ये अचूक समाधान

आज के समय में जहाँ लोग बढ़ते वजन से परेशान हैं वहीँ कुछ लोगों की समस्या उनका ‘दुबलापन’ है। आज के दौर में ऐसे कई सारे लोग हैं, जिन्हें यह शिकायत होती है। दुबलेपन के पीछे हर आदमी की अलग-अलग राय है, कुछ लोगों का कहना है की उन्हें भूख नहीं लगती इसलिए उनका शरीर दुबला हो रहा है वहीं कुछ लोग भरपूर आहार लेने के बाद भी दुबलेपन से जूझ रहें हैं। कई लोगों को यह शिकायत किसी रोग के वजह से होती है, वहीं कुछ ‘दुबलेपन’ को ही एक रोग मानते हैं। आज हम लेकर आये हैं कुछ ऐसे उपाय जिसे अपनाने के बाद आप अपने शरीर में खुद एक अलग बदलाव को महसूस करेंगे।

सोयाबीन

Soyabean - Healthy Foods For Underweight to Gain Weight Naturally

Source

सोयाबीन एक ऐसा अनाज है जिसमें सबसे ज़्यादा प्रोटीन होता है। सोयाबीन न सिर्फ शरीर को मजबूत बनाता है बल्कि मांसपेशियों को एक बेहतर आकार दे कर उन्हें उभारता है। दुबलेपन को दूर करने के लिए यह एक बेहतर आयुर्वेदिक तरीकों में से एक है।

घी, दूध, मक्खन

Milk Butter Ghee - Healthy Foods For Underweight to Gain Weight Naturally

Source

मक्खन में विटामिन, मिनरल और कैल्शियम की मात्रा बेहद अधिक होती है जो शरीर को मज़बूत और मोटा बनाने में मदद करती है। मक्खन खाने से ऑस्टियोपोरोसिस जैसे रोगों से शरीर बचा रहता है साथ ही घी, दूध और मक्खन खाने से शरीर में मजबूती बनी रहती है और शरीर स्वस्थ रहता है।

कसरत

Exercise - Healthy Foods For Underweight to Gain Weight Naturally

Source

शरीर को मोटा बनाने का यह मतलब बिलकुल नहीं है की आप उसे निराकार बना लें। अगर आप चाहते हैं की आपका शरीर स्वस्थ और मजबूत बने तो आपको निरंतर कसरत करनी होगी, इससे आपकी पाचन क्रिया मज़बूत रहेगी और साथ ही साथ शरीर का मेटाबोलिज्म (चयापचय) भी सही बना रहेगा।

इलायची

Elaichi - Healthy Foods For Underweight to Gain Weight Naturally

Source

इलायची, काली मिर्च जैसे मसालों का खाने में उपयोग करें, इससे न सिर्फ आपका हाजमा अच्छा रहेगा बल्कि यह आपका वजन बढ़ने में भी लाभकारी सिद्ध होगा।

भरपूर नींद

Sleep Week - Healthy Foods For Underweight to Gain Weight Naturally

Source

खाना खाने के बाद अच्छी तरह से नींद लें, आधी अधूरी नींद लेने से शरीर में थकान और सिर दर्द जैसी बीमारियों के शिकार हो सकते हैं। नींद पूरी न होने के वजह से भी शरीर दुबला होता है और वजन घटता है, रात में ना सोने से सबसे ज्यादा कैलोरीज बर्न होती है, जिससे वजन घटता है।

खाना चबा-चबा कर खाएं

Chew Food Properly - Healthy Foods For Underweight to Gain Weight Naturally

Source

आपने अपने जीवन में यह बात बड़े बुजुर्गों से ज़रूर सुनी होगी की खाना हमेशा चबा-चबा कर खाना चाहिए, इससे न सिर्फ पाचन क्रिया मजबूत होती है बल्कि आप कई सारे रोगों से भी बच सकते हैं।

खाते समय न करें कोई काम

dont-talk-while-eating-food - Healthy Foods For Underweight to Gain Weight Naturally

Source

खाना खाते समय मोबाइल या टीवी न देखें, इससे आपका ध्यान खाने की ओर नहीं रहता और आप खाने को चबा-चबा कर नहीं खाते या तो फिर आधी भूख में ही उठ जाते हैं, इसलिए खाना खाते समय सारा ध्यान खाने की और ही होना चाहिए।

ड्राई फ्रूट्स

Dry Fruits - Healthy Foods For Underweight to Gain Weight Naturally

Source

हर रोज रात में एक कप दूध में छुआरों को भिगो कर रख दें और अगली सुबह इसका सेवन करें। इस विधि को 1 महीने अपना कर देखिये, आपको इसका परिणाम स्वयं ही दिखाई देने लगेगा। इसके साथ साथ आप काजू, बादाम, अंजीर का भी सेवन कर सकते हैं, यह चीज़ें बहुत तेजी से वजन बढ़ाती हैं।

मछली

Fish - Healthy Foods For Underweight to Gain Weight Naturally

Source

अगर आप मांसाहारी हैं तो आप मछली का सेवन कर सकते हैं। शरीर के लिए मछली बेहद पोष्टिक आहार होता है, इनमे पाए जाने वाले ओमेगा फैटी एसिड्स दिल के लिए बेहद फायदेमंद होता है और यह शरीर को ताकतवर बनाने के साथ साथ कई सारी बीमारियों से भी बचाता है।

अंडा और दूध

Milk and Eggs - Healthy Foods For Underweight to Gain Weight Naturally

Source

दूध और अंडों को सबसे ज़्यादा ऊर्जा देने वाला आहार माना जाता है। अक्सर लोगों को आपने देखा होगा की कसरत करके वह अंडा और दूध लेना पसंद करते हैं। अगर आप दुबलेपन से परेशान हैं तो आप इन चीजों का सेवन ज़रूर कीजिये, इन चीजों का नियमित सेवन करने से न सिर्फ आपका वजन बढ़ेगा बल्कि आपको शक्ति, स्फूर्ति और स्वस्थ जीवन का अनुभव भी होगा।

सेहत से जुड़े तथ्यों और अपडेट्स के लिए फॉलो करें – buzzhawker.com

About the author

Neelesh

Neelesh

Movie and Tech lover. Inspired and Hardcore Learner Content Producer, Love to write and create. Unlocking thoughts and Ideas, share and experience the things happened around. Speak less that way write.

Add Comment

Click here to post a comment

विज्ञापन