मनोरंजन

कन्फेशन ऑफ़ अ ठग के वो ऐतिहासिक पात्र जो ठग्स ऑफ़ हिंदोस्तान के जरिए आएंगे दुनिया के सामने 

Famous Characters from novel Confessions of a Thug brought to life in Thugs of Hindostan

अमिताभ बच्चन , आमिर खान , कैटरीना कैफ और फातिमा सना सेख अभिनीत फिल्म 7 नवंबर को रिलीज़ हो रही है और इससे जुड़ी फिल्मी टोस्ट और टेस्ट धीरे धीर दर्शको के सामने आना शुरू हो गए है। फिल्म फिलिप मीडोज टेलर के लिखे नावेल, कन्फेशन ऑफ़ अ ठग पर बेस्ड है जो ब्रिटिश समय के दौरान एक मशहूर एंटी-हीरो ठग अमीर अली के बारे में है।

“ठग” शब्द इसी नावेल के बाद इंग्लिश भाषा का एक प्रमुख रूप से इस्तेमाल किये जाने वाला शब्द बन गया।

यह कहानी आमिर अली नामक ठग पर आधारित है, जिसका ठगो का गिरोह 1 9वीं शताब्दी की शुरुआत में ब्रिटिश साम्राज्य के उदय के लिए एक बड़ी बाधा बन जाता है। ये ठग हिन्दू और मुस्लिम लोगो की सोसाइटी होती है जो माँ काली की पूजा करते है। वे हाईवे डकैत की तरह काम करते है जो राहगीरों साथ ले चलने के लिए बोलते है उनका विश्वास जीतते है, फसाते है , लुटते है और सबूत मिटाने के लिए मार देते है।

 

ठग्स ऑफ हिंदोस्तान – रियल करैक्टर

अमीर अली: जो कि एक पठान (पश्तुन) है और जिसकी परवरिश एक ठग द्वारा की जाती है। एक प्रमुख जमेदार(सिपाही) बनने के बाद, वह औरअपने पिता के साथ झलोन(उत्तरप्रदेश का एक शहर )की और बढ़ जाता है और वहाँ के लोकल रूलर बन जाते है।

इंग्लिश मैन : जो आमिर अली से मिलता है और उसके काम करने के तरीके के बारे में उससे पता करता है। इसी आधार पर उपन्यास में आमिर अली की छवि गड़ी गई है।

इस्माइल: अमीर अली का दत्तक पिता और एक सम्मानित और एक बड़े पैमाने पर ठगी करने वाला ठग, वह बेघर है और अमीर अली को गोद लेता है। इस्माइल और उनका परिवार जालौन जाने से पहले नागपुर के पास एक छोटे से गांव में रहता है।

भुद्रनाथ: एक हिंदू ठग और अमीर अली के शुरुआती मददगार।

पीयर खान: एक मुस्लिम ठग और अमीर अली एक और करीबी सहयोगी। लेकिन वह फकीर( आत्मनिर्भर और आध्यात्मिक की खोज करने वाला) बनने के लिए ठगी से सेवानिवृत्त हो जाता है।

गणेशः आमिर अली के पिता ,इस्माइल की पीढ़ी का एक प्रमुख ठग।जो बाद में अमीर अली के प्रतिद्वंद्वी के रूप में खड़ा हो जाता है।

चीतु: पिंडारी अभियान का एक प्रमुख नेता। अमीर अली और कई ठग उन्हें भाड़े के सैनिकों के रूप में शामिल करते हैं।

ठग्स ऑफ हिंदोस्तान -रियल पिक्चर

source 

रियल करैक्टर - ठग्स ऑफ हिंदोस्तान

source 

source 

source 

ठग्स ऑफ हिंदोस्तान - रियल करैक्टर

source 

फिल्म में ये ही मुख्य किरदार होंगे जिसमे आमिर खान आमिर अली और अमिताभ बच्चन उनके पिता के किरदार स्माइल के रूप में दिखेंगे।  शाहरुख खान भी कुछ देर के लिए एक रोल में नजर आ सकते हैं। बाकि कलाकारों में रोनीत रॉय, शशांक अरोड़ा, सत्यदेव कंचनाना और मोहम्मद जीशान अयूब शामिल हैं।  जैकी श्रॉफ भी फिल्म का हिस्सा थे , लेकिन प्रोफ़ेशनल कमिंटमेंट की वजह से उन्हें फिल्म छोड़ना पड़ी। महूरत के तौर पर फिल्म का LOGO ,अमिताभ बच्चन, आमिर खान , कटरीना कैफ , फातिमा शेक का लुक रिवील पहले ही चूका है।

ये फिल्म बाहुबली और 2 .0 की तरह बिग बजट नहीं है लेकिन अपने कंटेंट और आमिर खान की बदौलत इंडिया की रिकॉर्ड ब्रेकिंग मूवी बनने की पूरी सम्भावना है।

About the author

Neelesh

Neelesh

Movie and Tech lover. Inspired and Hardcore Learner Content Producer, Love to write and create. Unlocking thoughts and Ideas, share and experience the things happened around. Speak less that way write.

Add Comment

Click here to post a comment

विज्ञापन