फैक्ट्स

रोजमर्रा में बड़े काम आने वाली ये 20 चीज़े जो आप आज भी सिर्फ 1 रुपए में खरीद सकते है

एक डॉलर 70 रुपए से भी ज्यादा का हो गया है। देश में महगाई बढ़ रही है। लगभग हर सामान जो पहले कम कीमत में मिलता था आज उसकी कीमत पहले के मुकाबले कई ज्यादा है। फिर भी हमारे जहाँ कुछ चीज़े आज भी  सस्ते में उपलब्ध है। बड़ी बड़ी कम्पनिया इन्हे बनाती भी है और ये चीज़े हमारे देश में धड़ल्ले से बीचती भी है।

इन्ही में से 20 ऐसी चीज़े को बारे में हम बता रहे है जो सिर्फ 1 रुपए में आपको आसानी से मिल जाएंगी। ये चीज़े हमारे रोजमर्रा में इस्तेमाल  होने के साथ साथ बड़ी काम की भी है जो समय आने पर आपके कई बड़े काम बिगड़ने से बचा सकती है।

अच्छी बात ये है कि इसके लिए आपको 1 रुपए सवा पैसे देने की भी जरुरत नहीं है सिर्फ 1 रुपए में आपका काम हो जाएगा।

कैंडी

source

कैंडी दोस्तों के बीच सबसे ज्यादा शेयर की जाने वाली चीज़ है। ये आपके बिगड़े  मुँह के स्वाद को भी ठीक भी कर सकती है और ये कैंडी कई प्रकार के मजेदार टेस्ट में उपलब्ध होती है और वो भी सिर्फ 1 रुपए में।


सुई

source 

सुई आपके बिगड़ते कम को बना सकती है। चाहे आपको कोई छोटा टाँका लगाना हो या ऑफिस और किसी पार्टी में जाते समय शर्ट में बटन लगाना हो। ऐसे सभी और कई मौको पर सुई आपके बड़े काम आ सकती है। सुई भी 1 रुपय में आसानी से उपलब्ध होती है।


माचिस

source 

लाइटर आने के बाद भी आपको कई घरो और होटल में माचिस ही इस्तेमाल होते हुए मिल जाएंगी। ऐसा इसलिए भी है कि सिर्फ एक रुपए में 40 से ज्यादा तिलिया एक ही माचिस में मिलती है और ये माचिस गैस जलने के आलावा भी कई और काम में आ जाती है।


रबर बैंड

source 

चाहे नोट की गड्डी बनानी हो या चोटी बांदनी हो और कोई खुला पैकेट ही क्यों न बांधकर रखना हो ऐसे कई काम आप सिर्फ रबर बैंड की मदद से कर सकते है और ये रबर बैंड बार बार इस्तेमाल करने के लिए आपको 1 रुपए में कई सारे मिल जाएंगे।


इरेज़र

source 

पेंसिल का इस्तेमाल सिर्फ बच्चे ही नहीं करते बल्कि ऑफिस वर्कर्स और इंजीनियर भी पेंसिल का इस्तेमाल जरुरी डिज़ाइन और नोट लिखने के लिए करते है ऐसे पेन्सिल से लिखी हुई गलती मिटारने के लिए आपको निश्चित तौर पर इरेज़र की जरुरत होगी और आपकी गलती सुधारने के लिए आपको बस 1 रुपए खर्च करने की जरुरत होगी।


शैम्पू

source 

बालो को साफ और सुन्दर रखने के लिए कई प्रकार के प्रोडक्ट मौजूद होते है जैसे वैक्स , सीरम, कंडीशनर आदि और अगर आप 1 रुपए भी खर्च करते है तो अपने बालो को बेहतरीन तरीके से धौ सकते है और बालो में होने वाले डेंड्रफ से बच सकते है।


डिस्पोजल गिलास

source 

डिस्पोजल गिलास आज भी 1 रुपए में मिल जाते है और कई बार जरुरी समय पर काम आ जाते है जब कभी भी आप घर से बहार हो। ये आप पर निर्भर करता है कि आपको इसकी जरुरत क्यों है या आप इसका किस तरह इस्तेमाल कर सकते है।


मोमबत्ती

source 

मोमबत्ती भी कई अलग अलग प्रकार के काम के लिए इस्तेमाल कर सकते है। अँधेरे में रौशनी के लिए और सजावट के लिए। बच्चे कई बार अटपटे काम करने के लिए मोमबत्ती का इस्तेमाल करते है। ये भी एक रुपए में मिल जाएगी।


पोस्टल स्टेम

source 

इंटरनेट क्रांति के बाद भी डाक घर से भेजे जाने वाले संदेशो के महत्त्व कम नहीं हुआ है क्योकि कई जगह पर आज भी सिर्फ डाक से आप अपना सन्देश भेज सकते है और कोई सन्देश ही क्यों कई प्रकार की निजी जानकारियों , पार्सल आदि के लिए भी डाक का इस्तेमाल किया जाता है और आपका पोस्ट भेजने के लिए पोस्टल स्टम्प की जरुरत होगी जो आप को 1 रुपए में बड़ी आसानी डाक घर से मिल जाएगा।


कॉफ़ी

Coffee 1 Rs packet

source 

चाय या कॉफी की हमें कब तलफ लग आए इसका कोई भरोसा नहीं है और अगर आप घर पर भी है तो 1 रुपए के कॉफ़ी कप की मदद से आप कम से कम अपने अकेले के लिए तो एक कप कॉफ़ी तो बना ही सकते है जो आपको काफी राहत देगा।


चुइंगम

source 

कई बार ये सलाह दी जाती है कि हमें खाने के बाद चुइंगम खानी चाहिए क्योकि इससे दांतो में फसा खाना निकल जाता है लेकिन मात्र 1 रुपए की चुइंगम में इससे भी ज्यादा हो तो। बिलकुल सेण्टर फ्रेश नहीं सिर्फ आपके कुछ चबाते रहने के काम आती है बल्कि ये एक शानदार माउथ फ्रेशनर भी है और इसके कई सारे फ्लेवर है जिनमे कुछ कुछ मजेदार मिल जाएगा।


हाजमोला

source 

हाजमोला में भी मुँह का स्वाद बनाने के आलावा और भी गुण होते है। ये आपके हाजमे को अच्छा करता है इसलिए कई लोग खाने के बाद हाजमोला लेना पसंद करते है। 1 रुपए के हाजमोला के पाउच में आपके तीन चार बार के मुँह के स्वाद को बदलने के लिए पर्याप्त गोलिया होती है।


पैन किलर

source 

कई सारे पैन किलर 1 रुपए में जनरल स्टोर्स और मेडिकल पर मिल जाएंगे। जो आपके शरीर में होने वाले कई प्रकार के दर्द को मिटाते है लेकिंन इन पैन किलर्स के कई साइड इफ़ेक्ट भी होते है इसलिए डॉक्टर की उचित सलाह के बाद ही इस प्रकार के पैन किलर्स का सेवन करना चाहिए।


हेयर आयल

source 

बालो के तेल के पाउच भी आपको 1 रुपए में मिल जाएंगे जो वालो को सॉफ्ट भी बनाते है और खुसबूदार भी होते है। वही नवरत्न तेल इससे भी बढ़कर है इसकी बालो पर एक मालिश आपके रिलेक्स मूड में ला सकती है।


प्लास्टिक बटन

source 

चाहे आपके बेग का बटन टूट जाए या शर्ट का या फिर जीन्स का ये एक बटन आपकी इज्जत को ढँक सकता है। अगर इमर्जेंसी में आपकी कोई फेवरिट शर्ट , बेग या जीन्स का बटन टूट जाए और ऐसी चीज़ सही समय सही समय पर न मिले तो आपके लिए टेंशन का सबब बन सकता है। लेकिन सिर्फ 1 रुपए में ये बटन ज्यादातर जनरल स्टोर्स पर मिल जाते है वो भी अलग अलग कलर में।


न्यूज़ पेपर

source 

अभी न्यूज़ पेपर का कितना महत्त्व है ये तो हम सरकारी नौकरियों के लिए होने वाले कम्पटीशन की तैयारी करने वालो से पूछ सकते है और कई सरे न्यूज़ पेपर सिर्फ 1 रुपए में मिल जाते है जो आपको देश , दुनिया और आपके आस पास के खबरों से रूबरू करा सकते है। कई स्टोर्स वालो के लिए ये खुला सामान बेचने के लिए ये सबसे बड़ा जरिया है। इसलिए उन्हें खबरों से मतलब हो या नहीं लेकिन रद्दी के लिए तो न्यूज़ पेपर चाहिए ही।


फोटोकॉपी

What OMG - ek rupee mein xerox photocopy

source 

फोटोकॉपी मशीन किसी क्रांति से कम नहीं है और 1 रुपए में फोटोकॉपी उपलब्ध कराना इससे भी बड़ी बात है। फोटोकॉपी का चलन और जरुरत कितनी है ये आपको अपने आस पास कही भी दिख जाएगी और शायद ही अपने फोटोकॉपी के लिए 1 रुपए से ज्यादा दिया हो।


शगुन एन्वॉलप

source 

अगर आपके पास शादी में शगुन में देने के लिए 11 , 21 , 51 , 101 , 501  और चाहे 1001 ही क्यों न हो अगर आप इसे किसी के हाथ में सौंपते है तो ये किसी भी तरह से शिष्टाचार का प्रतीक नहीं माना जाएगा तो इसके लिए आपको ये एन्वॉलप खरीदना पड़ेगा जो आपको बेहतरीन तरीके से उपहार देने के काम आएगा। अगर एक रुपए का सिक्का एन्वॉलप के साथ में है तो आपको 2 रुपए देने पड़ सकते है वरना ये आपको 1 ही रुपए में मिल जाएगा।


aaj bhi vicks 1 rupee mein milti hai

source 

गले के खरास आपको तंग कर देती है और अगर जरुरत से ज्यादा हो तो कुछ समय के लिए तो आप गूंगे भी हो जाते है ऐसे में एक रुपए में मिलने वाली विक्स की गोली आपके लिए बड़ी रहत का काम कर सकती है।


source 

1 रुपए में मिलने वाला ये बैलून किसी रोते बच्चे को चुप करा सकता है साथ ही किसी के चेहरे पर मुस्कान भी ला सकता है। इसलिए 1 रुपए के होने के बाद भी ये कई प्रकार से कीमती है।


तो अब कभी आपसे कोई कहे कि 1 रुपए में क्या आता है तो इस लिस्ट को याद करले और ऐसी की ऐसी ही उसके सामने गिन दे। शायद ही फिर कभी वो आपसे एक रुपए की वैल्यू पूछे।

विज्ञापन