ट्रेवल

दुनिया की ये जगहें इंसानो के लिए पूरी तरह है प्रतिबंधित

इंसान चाँद तक घूम कर आ चूका है और अब मंगल पर जाने के विचार भी तेजी पकड़ रहे है। रही बात स्पेस की तो वहा पर भी हम चौबीसों घंटे मौजूद है लेकिन जिस धरती पर हम रहते है उस गृह पर ही कई ऐसी जगह है जो हम नहीं देख सकते या हमें देखी नहीं जाने दी जाती दुनिया के विस्तार और टेक्नोलॉजी के आने के बाद ये कल्पना करना भी दुनिया की कई ऐसी जगह है जो अभी तक अनदेखी है।

ये जगह या तो प्रकर्ति प्रदत्त है या फिर खुद इंसानो ने ही इन जगहों को पूरी तरह से प्रतिबंधित कर रखा है और आम लोगो के लिए इन जगहो के दरवाजे पूरी तरह बंद है। इनमे या तो खतरनाक वन्य जीवो से भरे स्थान है या इंसानो द्वारा छुपाए गए रहस्य। दुनिया की पहुंच इन तक न हो इसके लिए सुरक्षा, वैज्ञानिक या सरकारी नियमों की वजह से अभी भी बंद है जब कभी इन जगहों पर किसी ने घुसपैठ की तो वे आज तक सामान्य इंसानी जीवन में वापस नहीं लौट सके।


1. स्नेक आइलैंड, ब्राज़ील

source 

साओ पाउलो के तट से करीब 93 मील दूर, ब्राजील इल्हा दा क्विमादा ग्रांडा नाम से एक द्रीप है, जिसे स्नैक आइलैंड के नाम से भी जाना  जाता है। शोधकर्ताओं का अनुमान है कि इस आइलैंड पर प्रति 10 वर्ग फुट में आपको कम से कम पांच सांप मिल जाएंगे । ये सांप, विशेष रूप से सुनहरे और काले रंग के होते है , ये विशेष तौर पर अपने जहर के लिए जाने जाते हैं,जिसके काटने के बाद आपके मांस को विघटित(गला)कर देगा। तो शायद ही आपको ऐसी खतरनाक जगह पर जाने की अनुमति मिले ।


2.उत्तर सेंटिनल द्वीप, भारत

source 

बंगाल की खाड़ी में अंडमान निकोबार द्रीप श्रृंखला में एक उत्तर सेंटीनेल नाम से एक छोटा सा द्वीप है। यहां के मूल निवासी लंबे समय से आधुनिक दुनिया के प्रभावों का विरोध कर रहे हैं जहाँ तक की द्वीप पर रहने वाले सेंटिनेलिस लोग किसी बाहरी व्यक्ति के साथ किसी भी प्रकार के जुड़ाव से इनकार करते हैं। ये लोग बाहरी दुनिया के लोगो से दुरी बनाए रखने के लिए हिंसक भी हो जाते है 2004 की सुनामी के बाद, जब भारतीय तट रक्षक ने द्वीप के अवलोकन के लिए हेलीकाप्टर से उड़ान भरी तो आदिवासियों के एक समूह ने हेलीकॉप्टर पर तीर से तीन बार निशाना लगाया जिसके बाद पाइलेट ने हेलीकाप्टर को द्रीप पर लैंड न करना ही बेहतर समझा।

सेंटिनेलिस जनजाति के लोग  60,000 वर्षों तक द्वीप पर रह रहे है , और भारत सरकार की सुरक्षा के अधीन है  – जो किसी भी प्रकार के विजिटर को जहाँ आने पर प्रतिबंधित लगा रखा है।


3. ईसे ग्रैंड मंदिर , जापान

source 

पुरे जापान द्वीप राष्ट्र में 80,000 से ऊपर मंदिर होने का अनुमान है। लेकिन ईसे ग्रांड मंदिर की तुलना में कोई भी इतना महत्वपूर्ण नहीं है,  क्योकि जहा मंदिर अपनी जटिल निर्माण और वास्तुकला के वजह से  देश में सबसे महंगा मंदिर है।

ये जगह मौत की शिनटो परंपरा और प्रकृति के नवीनीकरण का प्रतीक बनाए रखने के वजह से प्रसिद्ध है। अपनी परंपरा और संस्कृति को बचाए रखने के लिए जापानी शाही परिवार के सदस्य मंदिर को हर 20 साल में द्वारा (दस लाख डॉलर मूल्य की कीमत पर ) बनवाते है। हाल ही में इसे  2013 में बनाया गया था। इसलिए जब तक कि आप जापानी शाही परिवार के सदस्य नहीं हैं, तब तक कोई मौका नहीं है कि आप जापानी संस्कृति के इस प्राचीन, महत्वपूर्ण प्रतिनिधित्व के पवित्र हॉल में प्रवेश कर पाएंगे।


4. उत्तरी ब्रदर  द्वीप, संयुक्त राज्य अमेरिका

source 

उत्तरी ब्रदर द्वीप न्यूयॉर्क शहर के कई रहस्यों एवं सुन्दर जगह में से एक है। ब्रोंक्स और रिकर द्वीप के बीच पूर्वी नदी पर स्थित, यह लावारिस द्वीप 19वीं शताब्दी में रिवरसाइड अस्पताल का घर था, जहां तपेदिक, पीले बुखार और छोटे पॉक्स जैसी बीमारियों से ग्रस्त मरीजों को का इलाज किया जाता था।

बाद में द्वितीय विश्व युद्ध के बाद घायलों के लिए घर बनाने के लिए अस्पताल का इस्तेमाल किया गया, और फिर ड्रग्स लेने वालो के उपचार सुविधा के रूप में। 1960 के दशक के शुरू में अस्पताल के दरवाजे सभी लोग के लिए बंद कर दिए, और तब से ये अस्पताल प्रकति की मर झेलने के लिए छोड़ दिया गया है।

आज, द्वीप जनता के लिए बंद है, क्योंकि यह ब्लैक क्राउंड नाईट हेरोंस नाम के पक्षीयो का सबसे बड़ा बसेरा है।


5. वॉल्ट लॉक ,कोका-कोला बनाने का फार्मूला  , संयुक्त राज्य अमेरिका

source 
दुनिया के कई रहश्यो में से एक है कोका कोला बनाने का फार्मूला। दुनिया में कई लोगो ने कोका कोला बनाने की रेसेपी जानने का दावा किया है लेकिन कोक स्वाद इतना अच्छा कैसे बनाता है इसका राज एक  कैन मे मौजूद है। इस रहस्य को अटलांटा में एक उद्देश्य से निर्मित वॉल्ट में ताला और चाबी के नीचे सुरक्षित रखा गया है। दुनिया के प्रसिद्ध इलीक्सिर के एक 6.6-फुट-हाई स्टेप वॉल्ट के अंदर धातु के बक्से में रखा जाता है, जो की पूरी तरह से संरक्षित किया गया है । ये  जगह सशस्त्र रक्षकों की निगरानी में  है, और दरवाजा केवल स्कैनर के साथ कीपैड के माध्यम से खोला जा सकता है।


6. मास्को मेट्रो -2, रूस

Russia Ke Moscow Metro - pratibandhit jagah jaha jana hai mana

source 

आपने मॉस्को मेट्रो -2 के बारे में शायद सुना हो । परमाणु आपदा के खतरे की तैयारी की तौर पर , केजीबी ने  मेट्रो जैसी दिखने वाली एक गुप्त टनल बनाई ,जबकि इसके कि यह 600 फीट भूमिगत टनल बनाई गई है । इससे चार लाइनें क्रेमलिन जैसी सरकारी इमारतों को संघीय सुरक्षा सेवा मुख्यालय, सरकारी हवाई अड्डे और कई अन्य महत्वपूर्ण स्थानों से जोड़ती हैं और आम जनता के लिए पूर्णतः प्रतिबंधित है।


7. चेरनोबिल एक्सक्लूशन क्षेत्र, यूक्रेन

source 

तीस साल पहले, आपदा ने चेरनोबिल में परमाणु रिएक्टर नंबर 4 पर हमला हुआ , जिससे हवा में बहने वाले रेडियोधर्मी पदार्थ तेजी से फ़ैल गए जिसके बाद लोगो को जहा से तेजी से निकला गया लेकिन तब तक नुकसान की सीमा स्पष्ट हो गई थी जिसके बाद सोवियत सैन्य अधिकारियों  मोटे तौर पर 18-मील त्रिज्या के भीतर के क्षेत्र को बहिष्कृत घोषित कर दिया, जिससे ये जगह खली पड़े होने की वजह से एक भूतिया शहर में बदल गई ।

पर्यटकों को जाने के लिए विशेष अनुमति मिल सकती है, लेकिन ऐसा करना असंभव है। विकिरण स्तर की कारण जो अभी भी बेहद खतरनाक है।


8.  क़िन शि हुआंग का मकबरा, चाइना

pratibandhit jagah - China
 

source

शीआन में टेरा-कोट्टा योद्धा हर समय की सबसे महत्वपूर्ण खोजों में से एक है। चीन के पहले सम्राट क्विन शि हुआंग के दफन परिसर के भूमिगत गुफाओं को भरने वाले प्राचीन चीनी योद्धाओं को दर्शाते हुए हजारों अद्वितीय, एक तरह की आजीवन मूर्तियां। लेकिन यह साइट चीन के सबसे प्रमुख पर्यटक आकर्षणों में से एक है, लेकिन मकबरा अभी भी एक संरक्षित रहस्य बना हुआ है।

मकबरे को भविष्य के लिए सील कर दिया जाएगा, क्योंकि यह अफवाह है कि आक्रमणकारियों से इसकी रक्षा करने के लिए एक बूबी जाल बिछाया गया है । मकबरे के भीतर पारा की उच्च सांद्रता भी है जो उचित सावधानी के बिना प्रवेश करने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए घातक होगी। वैसे तो जहां  2,000 योद्धायो की मुर्तिया हैं जो आप लोगो की जानकारी में है फिर भी, ऐसा कहा जाता है कि 6,000 ऐसी ही मुर्तिया  मकबरे के भीतर रहते हैं।


9. लस्कॉक्स गुफाएं, फ्रांस

Humans Prohibited

source
मानव जाति के इतिहास की खोज में, ये एक शानदार जगह है जो विशाल व्यू  प्रदान करती है। दक्षिण पश्चिम फ्रांस में लास्कोक्स गुफाएं आश्चर्यजनक पालीओलिथिक पेंटिंग्स की एक श्रृंखला जैसी दिखती हैं, जिसके 20,000 साल पुरानी होने का अनुमान है। दूर से देखने पर गुफाओ की दीवार किसी पेंटिंग जैसी दिखती है , जो ज्वलनशील पदार्थ , स्टैग, मवेशी, बाइसन, बिल्लियों और बहुत कुछ दर्शाती हैं। लेकिन सभी चित्रों का सबसे अविश्वसनीय हॉल ऑफ़ द बुल्स में पाया जा सकता है, जो अपने चार बैल के लिए जाना जाता है, जिनमें से एक 17 फीट लंबा है।

अफसोस की बात है, 1 960 के दशक से गुफाओं में लोगो के प्रवेश पर पूरी तरह प्रतिबंध लगा दिया गया।


 

About the author

Neelesh

Neelesh

Movie and Tech lover. Inspired and Hardcore Learner Content Producer, Love to write and create. Unlocking thoughts and Ideas, share and experience the things happened around. Speak less that way write.

Add Comment

Click here to post a comment

विज्ञापन