हेल्थ एंड फिटनेस

घुटने और जोड़ों के दर्द से पायें छुटकारा, अपनायें ये घरेलू आयुर्वेदिक उपचार

एक उम्र के बाद हर व्यक्ति का शरीर कमज़ोर हो जाता है और समय के साथ उसे बीमारियाँ घेर लेती हैं। आपने अकसर सुना होगा की बुज़ुर्गों को घुटने और जोड़ो के दर्द की शिकायत होती है। एक उम्र के बाद दवाइयों का असर भी शरीर के लिए काफी नहीं होता, ऐसे में आपको आयुर्वेद से काफी मदद मिल सकती है। आयुर्वेदिक उपचारों से आप इन शिकायतों को जड़ से ही खत्म कर सकते हैं। ज़्यादातर बुजुर्गों को गठिया (arthritis) की शिकायत होती है। गठिया (arthritis) की शिकायत होने से घुटने और जोड़ो में असहनीय दर्द होता है जिसके कारण उनका उठना बैठना दूभर हो जाता है। इस बीमारी में संध्या होते ही घुटनों में दर्द होना शुरू हो जाता है और ये दर्द कभी-कभी इतना बढ़ जाता है की पैदल चलने में तक दिक्कत होती है।

अगर आपके घर या आस-पास में किसी भी व्यक्ति या बुजुर्ग को गठिया (arthritis), बदन दर्द, जोड़ो के दर्द जैसी शिकायतें हैं तो आपको हमारे द्वारा बताये गए उपचारों को ध्यान से पढ़ना चाहिए। यह आयुर्वेदिक उपचार न सिर्फ दर्द से राहत दिलाते हैं अपितु रोगों को जड़ से ख़त्म कर देने मे भी सक्षम हैं-

1. तिल का तेल और काली मिर्च

sesame-oil-and-black-pepper-knee joints arthritis pain home remedies

Source
तिल के तेल को एक बर्तन में अच्छी तरह गरम कर लें, जब तेल पूरी तरह गरम हो जाए तो उसमें काली मिर्च डाल कर उसे भून लें। तेल को ठंडा या गुन-गुना होने दें, फिर तेल को जोड़ों पर मलते हुए अच्छी तरह मालिश करें। ऐसा करने पर जोड़ों के दर्द से आपको तुरंत आराम मिल जायेगा।

2. गाजर और नींबू का रस

carrot-and-lemon-juice -knee joints arthritis pain home remedies

Source
गाजर को अच्छी तरह पीस लें, फिर उसमें नींबू का रस मिला कर उसका नियमित सेवन करें। गाजर और नींबू का मिश्रण बना कर इसका सेवन करने से जोड़ो के लेगामेंट्स मजबूत होते हैं। इस उपचार से आपको फायदा मिलेगा।

3. सरसों का तेल

mustard-oil-knee joints arthritis pain home remedies

Source
सरसों के तेल को पूरी तरह गरम कर लें, फिर उसमें 3-4 लहसुन की कलियां डालें। लहसुन पूरी तरह भून जाने के बाद तेल को ठंडा करें, फिर जोड़ो की इस तेल से मालिश करें। इससे आपको जोड़ो के दर्द से जल्द ही आराम मिल जाएगा।

4. नारियल

coconut-knee joints arthritis pain home remedies

Source
नारियल में कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, प्रोटीन, फाइबर, आयरन और विटामिन होते हैं। नारियल हर उम्र के मनुष्य के लिए बेहद लाभदायक होता है। इसका हर रोज नियमित सेवन करना घुटने और जोड़ो के दर्द के लिए बेहद औपचारिक होता है।

5. अमरूद के पत्ते

guava-leaves-knee joints arthritis pain home remedies

Source
अमरुद की नई पत्तियों को तोड़ कर उसे अच्छी तरह पीस लें, फिर उसमें थोड़ा काला नमक मिला लें, जब पत्तियों का पेस्ट बन कर तैयार हो जाये तो उसका नियमित रूप से हर रोज़ सेवन करें।

6. अखरोट

walnut-knee joints arthritis pain home remedies

Source

हर रोज़ रात में सोने से पहले 10 से 15 अखरोट को पानी में भिगो कर रख दें, फिर सुबह उठकर खाली पेट इसका सेवन करें। इसका लगातार 2 से 3 महीने सेवन करने से गठिया (arthritis) जड़ से खत्म हो जाएगा।

7. बथुआ के पत्ते

bathua-knee joints arthritis pain home remedies

Source

गठिया (arthritis) के उपचार में बथुआ के पत्ते काफी फायदेमंद होते हैं। बथुआ के ताज़े पत्तों का रस निकाल कर इसका सेवन करें। इस बात का ध्यान रखें की बथुआ के रस का सेवन करने के 1- 2 घंटे तक कुछ भी न खाए-पीयें।

8. जामुन के पेड़ की छाल

jamun-knee joints arthritis pain home remedies

Source
जामुन के पेड़ की छाल को निकाल कर अच्छी तरह से उबाल लें। जब यह पूरी तरह से उबल जाए तब इसका लेप तैयार कर लें, फिर इस लेप को घुटनों और जोड़ो पर लगायें । इस नुस्खे से पुराने से पुराना गठिया (arthritis) ठीक हो जाता है।

9. पानी ज्यादा पीयें

drink-water-knee joints arthritis pain home remedies

Source
गठिया (arthritis) के मरीज को हर रोज़ कम से कम 4 से 5 लीटर पानी तो पीना ही चाहिए। गठिया (arthritis) की बीमारी का मुख्य कारण है शरीर में यूरिक एसिड का बढ़ जाना। अगर आप हर रोज 4 से 5 लिटर पानी पीते हैं, तो पेशाब के रास्ते यूरिक एसिड शरीर के बहार निकल जाता है।

10. लहसुन

Garlic-Lasson-knee joints arthritis pain home remedies

Source
गठिया या गठिया से सम्बंधित रोगों के उपचार में लहसुन बहुत कारगर सिद्ध होता है। अगर आपके जोड़ों में एकदम से बहुत तेज दर्द उठा हो तो आप लहसुन की 8 – 10 कलियों को दूध या पानी के साथ ले सकते हैं। इस नुस्खे से गाठिया के मरीज़ को तुरंत आराम मिल जाता है।

सेहत और स्वास्थ्य से जुड़े ऐसे ही तथ्यों और अपडेट्स के लिए फॉलो करें – buzzhawker.com

About the author

Neelesh

Neelesh

Movie and Tech lover. Inspired and Hardcore Learner Content Producer, Love to write and create. Unlocking thoughts and Ideas, share and experience the things happened around. Speak less that way write.

Add Comment

Click here to post a comment

विज्ञापन