सेलेब्रेटी

सिर्फ फिल्मो से नहीं बल्कि नाम और अलग काम से कमाते है एक्टर्स असली पैसा

एक इंटरव्यू में शाहरुख से पूछे जाने पर की वे फिल्मे के लिए कितने पैसे लेते है तो शाहरुख ने साफ तौर पर कहा था कि वे फिल्मे में एक्टिंग के लिए एक भी रुपए नहीं लेते। वही एक मीडिया कॉन्फ्रेंस में आमिर खान ने कहा था कि वे फिल्म के रिलीस से पहले एक भी रुपए नहीं लेते। (फिल्म के करोबार करने पर ही लेते है)

फिर सवाल उठता है कि हमारे ये एक्टर कमाते कैसे है और कैसे इन्होने करोड़ो की सम्पति खड़ी की और इतनी शानदार लक्ज़री लाइफस्टाइल का एक्सेस इन्हे कैसे मिलता है।

असल बात तो ये है कि बॉलीवुड के ये ए- लिस्ट एक्टर्स फिल्मो के लिए पैसे लेते ही नहीं है और इनकी कमाई का बहुत छोटा हिस्सा ही फिल्मो में एक्टिंग से आता है असली कमाई तो ये लोग देश के तमाम लोगो की तरह ही करते है एक दो कामो को छोड़कर। बॉलीवुड एक्टर ही नहीं बल्कि देश के तमाम क्रिकटर और दूसरे स्पोर्ट्स पर्सन भी अपने काम से ज्यादा इन दूसरे कामो से कमाते है।

ब्रांड एंडोर्स्मेंट

Celebrity Income Sources-Ranveer Singh- Brand Endorsement

 

ब्रांड एंडोर्स मेन्ट बॉलीवुड और स्पोर्ट्स सेलिब्रिटीज की कमाई का सबसे बड़ा जरिया है। लगभग हर बॉलीवुड सेलिब्रिटी किसी ने किसी ब्रांड से जुड़ा हुआ है। कुछ सेलिब्रिटीज एक या दो ब्रांड एंडोर्स करते है लेकिन बड़े सेलिब्रिटीज जिसमे अमिताभ बच्चन , शाहरुख ,सलमान , आमिर , अक्षय , ह्रितिक जैसे एक्टर्स 5 से 10 ब्रांड एंडोर्स करते है। ब्रांड एंडोर्समेन्ट की फीस 5 लाख से लेकर 5 करोड़ तक होती है।

पब्लिक इवेंट

Celebrity Income Sources -Shahrukh Income Source

सेलिब्रिटीज पब्लिक और प्राइवेट इवेंट में हिस्सा लेकर भी कमाते है जिसमे सरकारी इवेंट भी शामिल होते है। इनमे शादी , पार्टीज या किसी भी नए स्टोर का इनॉग्रेशन करना शामिल होता है और इसके लिए भी सेलिब्रिटीज घंटे के हिसाब से पैसे चार्ज करते है जो रकम 1 लाख से 1 करोड़ तक हो सकती है। शाहरुख ने एक इंटरव्यू में बताया था कि उनके कई बड़े इनकम सोर्स में से एक शादी पार्टीज अटेंड करके पैसे कमाने में से एक है।

साइड बिज़नेस

Celebrity Income Sources -Bollywood Stars Side Bussiness- Sanjay Dutt

कई सेलिब्रिटीज जो अब फिल्मो में सक्रीय है या नहीं भी है। साइड बिज़नेस ही उनका सबसे बड़ा इनकम सोर्स है इनमे सुनील सेट्टी , अर्जुन रामपाल , विवेक ओबेरॉय जैसे सेलिब्रिटीज है जो एक सक्सेस्फुल बिज़नेस चलाते है और अपने नाम का इन्फ्लुएंस भी इन सेलिब्रिटीज को बिज़नेस में फायदा पहुँचता है।

इन्वेस्टमेंट

Celebrity Income Sources -Bollywood Actors Investments-Amitabh Bachchan

इन्वेस्टमेंट ज्यादातर सेलेब्रिटीस के लिए एक प्रमुख अर्निंग सोर्स है। अमिताभ बच्चन इनमे से एक है जो बड़े स्तर पर इन्वेस्टमेंट करते है जिसमे मार्किट इन्वेस्टमेंट से लेकर प्रॉपर्टीज में इन्वेस्टमेंट में उनकी इन्वॉल्वमेंट है।

फिल्मो में हिस्सेदारी

Celebrity Income Sources - Aamir Khan Income

सभी बड़े सेलिब्रिटीज अपने प्रोडक्शन हाउस चलाते है। आमिर खान , सलमान खान ,शाहरुख खान और अजय देवगन जैसे सभी बड़े एक्टर्स के खुद के प्रोडक्शन कम्पनिया है जिनकी मदद से एक्टर अपनी फिल्मो में पैसा लगाते है और फिल्म में अपना एक हिस्सा रखते है जो फिल्म के बिकने वाले अधिकार , कमाई के बाद उनके लिए बहुत बड़े मुनाफे का सौदा साबित होती है ।

टीवी शोज

Celebrity Income Sources- Salman Khan hosting price

बिग स्क्रीन और इंटरनेट के बाद जो एक बड़ा दर्शक वर्ग है वो है टीवी ऑडियंस और सेलिब्रिटीज जहाँ से भी पैसा कमाने का मौका नहीं छोड़ते वैसे भी हफ्ते भर सास बहु जैसे टीवी प्रोग्राम देखने के बाद टीवी ऑडियंस को वीकेंड में एक अलग टीवी टेस्ट देने के लिए चैनल एक बड़ा अमाउंट इन सेलिब्रिटीज को शो होस्ट या गेस्ट अपीरिएंस के लिए देते है। सलमान खान बिग बॉस के एक एपिसोड के लिए 11 करोड़ रुपए चार्ज करते है जो कि किसी भी सेलिब्रिटीज को टीवी शो के लिए मिलने वाली सबसे बड़ी राशि है। वही अमिताभ बच्चन भी KBC के लिए पर एपिसोड 2 करोड़ चार्ज करते है।

सोशल मीडिया इन्फ्लुएंस

Celebrity Income Sources- Bollywood Social Media IInfluencers

एक्टर अपने सोशल इन्फ्लुएंस से भी कमाई करते है इसमें बड़े एक्टर तो शामिल नहीं होते लेकिन कई सेकंड कैटगरी एक्टर्स सोशल इन्फ्लुएंस की मदद से कमाई करते है। इसमें सनी लियॉन , प्रिया प्रकाश जैसे सेलिब्रिटीज शामिल है जो एक इंस्टाग्राम पोस्ट के लिए 10 लाख रुपए तक चार्ज करती है। इंस्टाग्राम के बाद ट्विटर दूसरे सबसे बड़े इन्फ्लुएंस प्लेटफार्म के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है जहाँ अपने ट्वीट करके पैसा कमाते है। क्रिकेटर सेहवाग जो लगातार ट्विटर पर फनी और विट्टी ट्वीट्स डालते रहते है ,से 30 लाख रुपए कमाए थे।

एक्टिंग

Celebrity Income Sources - Hrithik roshan

आखिरकर एक्टर एक्टिंग से तो कमाता ही है इसलिए कई एक्टर फिल्मो में एक्टिंग के लिए कम तो कुछ बहुत ज्यादा पैसे चार्ज करते है। ह्रितिक रोशन एक मूवी के लिए करीब 50 से 60 करोड़ रुपए चार्ज करते है।

About the author

Neelesh

Neelesh

Movie and Tech lover. Inspired and Hardcore Learner Content Producer, Love to write and create. Unlocking thoughts and Ideas, share and experience the things happened around. Speak less that way write.

Add Comment

Click here to post a comment

विज्ञापन