मनोरंजन सेलेब्रेटी

कंगना रनौत के जन्मदिन पर जानिये की ‘छोटे से गाँव की लड़की कैसे बनी बॉलीवुड क्वीन’?

कंगना रनौत जिनकी खूबसूरती और अभिनय की दुनिया दीवानी है, आज वह 31 वर्ष की हो चुकीं हैं। कंगना के जीवन का सफ़र बहुत ही संघर्ष पूर्ण रहा है और वह अपनी काबिलीयत और कला के दम पर ही इस मुकाम तक पहुंच पाई हैं। गैर फिल्मी परिवार से ताल्लुक रखने वाली कंगना न तो किसी उच्च वर्गीय परिवार से थीं और न ही इनका बॉलीवुड में कोई गॉड फ़ादर था। छोटे से गाँव के मध्यम वर्गीय परिवार से आ कर बॉलीवुड में बेशुमार नाम कमाने वाली कंगना ने अपने जीवन में हार, निराशा, संघर्ष से लेकर सब कुछ देखा है पर फिर भी उन्होंने हार नहीं मानी और आज उनके अभिनय को दुनिया सलाम करती है। यह बॉलीवुड की उन अभिनेत्रियों में से एक हैं जिन्हें अपनी फिल्म हिट करवाने के लिए किसी बड़े अभिनेता के नाम की ज़रूरत नहीं पड़ती, बल्कि इनका नाम और अभिनय ही इनकी फिल्म को सुपरहिट बनाने के लिए काफी होता है।

 Kangana-Ranaut - From Small Town Village girl to Queen of BollywoodSource

कंगना रनौत का जन्म हिमाचल प्रदेश के एक छोटे से गाँव मांडी में हुआ था। कंगना को छोटी उम्र से ही अभिनय का शौक था लेकिन कँगना का परिवार इस बात को ले कर शुरू से उनके खिलाफ था। यही नहीं कंगना का परिवार उनके फिल्मी करियर को अपनाने के फैसले से इतना खफा था की उन्होंने कंगना को घर से निकल जाने को कह दिया और फिर वही हुआ जो खुदा को मंज़ूर था। कंगना दिल्ली के ‘इलीट मॉडलिंग एजेंसी’ में बतौर मॉडल काम करने लगीं और वहीं उन्होंने ‘अश्मिता थिएटर ग्रुप’ से अभिनय की कला का भी ज्ञान लिया।

Kangana-Ranaut - Performance in Fashion Movie - Journey in BollywoodSource

कंगना दिल्ली में 3 से 4 महीने की एक्टिंग की ट्रेनिंग ले कर मुंबई आई जहां उन्हें अपने फिल्मी सफ़र की शुरुआत करने के लिए कड़ा संघर्ष करना पड़ा। आर्थिक तंगी के चलते कँगना के पास उस समय इतने पैसे भी नहीं हुआ करते थे की वह किसी रेस्टोरेंट में जा कर खाना भी खा सकें, उन दिनों कंगना ब्रेड और अचार खाकर अपना गुज़ारा किया करती थी।

Kangana-Ranaut - Journey in BollywoodSource

अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत से पहले कंगना ने कई जगह ऑडिशन दिए और कई स्टूडियो के चक्कर भी काटे। एक दिन कंगना को एक एजेंट, मशहूर फिल्म निर्माता महेश भट्ट के ऑफिस पर ले कर गया जहाँ उनकी मुलाकात फिल्म निर्देशक अनुराग बासु से हुई। अनुराग बासु ने कंगना को ‘गैंगस्टर’ फिल्म में काम करने का मौका दिया, लेकिन बाद में यह फिल्म किसी कारण वश अभिनेत्री चित्रांगदा सिंह को दे दी गई। इस बात से मायूस हो कर कँगना वापस अपने संघर्ष में लग गई, लेकिन ऊपर वाले के फैसले के आगे किसी की नहीं चलती और एक दिन कंगना के पास अनुराग बासु का फ़ोन आया और उन्होंने कंगना को गैंगस्टर में काम करने के लिए अनुरोध किया। बासु ने कहा की चित्रांगदा किसी कारण वश इस फिल्म को नहीं कर रहीं हैं और वह चाहते हैं की इस फिल्म में कँगना मुख्य किरदार में हो।

Kangana-Ranaut Acting Acolades for performance in Gangster - Bollywood StorySource

गैंगस्टर को दर्शकों का शानदार रिस्पांस मिला और यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कामयाब रही साथ ही इसमे कंगना के अभिनय को सराहना भी मिली। कंगना ने गैंगस्टर के लिए कई अवार्ड जीते और उनके अभिनय को हर जगह सराहा गया। गैंगस्टर की कामयाबी के बाद जैसे मानो कंगना की किस्मत ही खुल गई और उन्हें एक से बढ़ कर एक फिल्मों के ऑफर आना शुरू हो गए।

Queen of Bollywood Kangana-Ranaut ke jeevan kahaniSource

कंगना के फिल्मी करियर में एक समय ऐसा भी आया जब उनकी फिल्में बॉक्स ऑफिस पर ज्यादा कमाल नहीं कर पा रहीं थी जिसकी वजह से उनके करियर का ग्राफ धीरे-धीरे नीचे आते जा रहा था। 2014 में आई फिल्म ‘क्वीन’ कँगना के फिल्मी करियर के लिए टर्निंग पॉइंट साबित हुई और इस फिल्म में कँगना की बेहतरीन अदाकारी ने ना सिर्फ लाखों करोड़ों लोगों का दिल जीता बल्कि इस फिल्म के लिए कंगना को राष्ट्रपति अवार्ड से भी सम्मानित किया गया।

Story Kangana-Ranaut-Acting Praises for Performance in Tanu Weds Manu
Source

2011 में आई कंगना की फिल्म ‘तनु वेड्स मनु’ का 2015 में दूसरा पार्ट रिलीज़ किया गया जिसकी हर जगह जम कर तारीफ़ की गई और कंगना के अभिनय को बेहद पसंद किया गया। आज की तारीख में हिमाचल प्रदेश की यह छोटे से गाँव की लड़की बॉलीवुड की सबसे ज्यादा फीस लेने वाली अभिनेत्री है। जहाँ कंगना के परिवार वाले उनके इस फैसले के खिलाफ थे आज वही उनकी इस कामयाबी को देख कर गर्व महसूस करते हैं। यह मुकाम कंगना ने खुद अपनी खूबसूरती और शानदार अभिनय के दम पर हासिल किया है और इसी वजह से उन्हे बॉलवुड की ‘क्वीन ‘भी कहा जाता है, जो वाकई काबिल-ए- तारीफ़ है।

बॉलीवुड और सेलिब्रिटीज से जुड़े तथ्यों और अपडेट्स के लिए फॉलो करें – buzzhawker.com

About the author

Neelesh

Neelesh

Movie and Tech lover. Inspired and Hardcore Learner Content Producer, Love to write and create. Unlocking thoughts and Ideas, share and experience the things happened around. Speak less that way write.

Add Comment

Click here to post a comment

विज्ञापन