हेल्थ एंड फिटनेस

इन चीज़ो का सेवन मदद करता है कैंसर जैसी बड़ी बीमारी से दूर रहने में

एक इंसानी शरीर कई प्रकार की कोशिकाओं से मिलकर बना होता है।  शरीर की जरूरत के हिसाब से ये कोशिकाएं नियमित और नियंत्रित रूप से विभाजित होती और वृद्धि करती हैं कई बार कोशिकाओं का असामान्य रूप से बढ़ना जारी रहता है। कोशिकाओं का इस प्रकार  असामान्य तरीका से बढ़ना कैंसर का प्रतीक माना जाता है ।

कैंसर जैसे भयानक बीमारी किसी को भी हो सकती है इसलिए हमारे खान पान में बदलाब कर इस खतरे से बचा जा सकता है।  जानते हैं उन खाद्य पदार्थ के बारे में जो कैंसर के खतरे को कम करती है-

Olive Oil Fights Cancer

ओलिव ऑयल (Olive Oil) का सेवन करे।  इसे कुकिंग और सलाद दोनों में यूज किया जा सकता है । इससे ब्रेस्ट कैंसर का खतरा भी कम हो जाता है 

Best Prevention for Cancer - Blue Berries

ब्लू बैरी कैंसर से रोकने में बहुत कारागार मानी जाती है।  ब्लू बैरी स्किन, ब्रेस्ट और लीवर कैंसर को रोकने में मदद करती है।  ब्लू बेरी का रस पीना सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है। 

अंगूर ,सुबह या शाम के समय स्नैक्स के तौर पर खाना आपके लिए सबसे बढ़िया साबित हो सकता है। लाल अंगूर में एक्टिविन नाम का सुपर एंटी ऑक्सिडेंट होता है जो कि कैंसर प्रतिरोधी कैमिकल रेड वाइन और ग्रेप जूस में भी पाया जाता है। 

सब्जी और फलों के भरपूर सेवन से आपके शरीर को सभी विटामिन्स और पोषक तत्वों की पूर्ति हो जाती है। फल औऱ सब्जी खाने से कई तरह के कैंसर का खतरा कम होता है। 

प्याज और लहसुन का इस्तेमाल कई लोग आपने खाने में नहीं करते लेकिन आपको मालूम होना चाहिए की लहसुन और प्याज  रिसर्चरों के मुताबिक, नाइट्रोसैमाइन्स बनने से रोकता है। लहसुन और प्याज का आप जितना सेवन करेंगे, उतना ही कैंसर से लड़ने वाले कैमिकल ऐक्टिव होंगे। 

सैलमन जैसी फैटी फिश खाने से भी फायदा होगा क्योकि इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता हो। अगर आप मासाहार से दूर रहते है तो  अलसी का तेल आपके लिए इसका एक विकल्प हो सकता है। 

ब्रोकली के सेवन से कैंसर होने का खतरा कम होता है। ये माउथ कैंसर, ब्रेस्ट कैंसर, लीवर कैंसर होने का खतरे को कम करता है । सप्ताह में दो से तीन बार ब्रोकली खाना फायदेमंद होता है। यूं तो ब्रोकली को सब्जी के रूप में या फिर सूप के रूप में लिया जा सकता है लेकिन ब्रोकली को उबालकर हल्के नमक के साथ लेना सबसे अधि‍क फायदेमंद है। 

टमाटर खाने से स्किन को तो फायदा होता ही है लेकिन ये कैंसर जैसे खतरे को भी टालता है। टमाटर का ज्यादा सेवन करें। एक रिसर्च के अनुसार  टमाटर में एंटी ऑक्सिडेंट लाइकोपीन होता है जो बीटा कैरोटीन, अल्फ़ा कैरोटीन और विटामिन ई से ज्यादा ताकतवर होता है।  प्रोस्टेट कैंसर और लंग कैंसर से बचाव में ये सबसे ज्यादा मददगार होता है। टमाटर को पकाना ना भूलें क्योंकि इसे पकाने के बाद लाइकोपीन रिलीज होता है। 

हेल्थ से जुड़े और भी जानकरियो और सलाह के लिए बज़होकर का स्वास्थ एवं फिटनेस कॉलम  पढ़े।

About the author

Neelesh

Neelesh

Movie and Tech lover. Inspired and Hardcore Learner Content Producer, Love to write and create. Unlocking thoughts and Ideas, share and experience the things happened around. Speak less that way write.

Add Comment

Click here to post a comment

विज्ञापन