fbpx
हेल्थ एंड फिटनेस

जिम मेम्बरशिप लेने से पहले “जिम ऑउटफिटस” से जुडी ये 10 बाते आपको मालूम होनी चाहिए

आपने अपने सहयोगियों या दोस्तों से एक्ससरसाइस या बॉडी बिल्डिंग के बारे में सुना होगा जिसने आपको भी अपने लोकल जिम में मेम्बरशिप लेने के लिए प्रेरित कर दिया होगा। लेकिन इससे पहले कि आप अपने आईपॉड या फ़ोन में अपनी ‘बॉडी बिल्डिंग सांग प्लेलिस्ट’ को अपडेट करें, जिम ऑउटफिट से जुडी कुछ चीजें हैं जिन्हें आपको जान लेना चाहिए।

बेसिक रनिंग शू

Source: Big W

जिम में सिंपल एक्सरसाइज सेशन के लिए बेस्ट सूटेबल बेसिक जूते की एक जोड़ी तैयार रखे। वे सुनिश्चित करेंगे कि आपके पैर सुरक्षित रहे  ,फिट रहें और साथ ही किसी भी प्रकार की चोट से बचे रहें।

एक बेस्ट फिट हूडि

Source: Fanjoy

चाहे आप एक बिगिनर हो या फिर एक फिटनेस मैगनेट, किसी भी स्तर की एक्सरसाइज गियर को पूरा करती है एक आरामदायक हुडी। एक sweatshirt हुडी में इन्वेस्ट जरूर करें और एक्ससरसाइस के समय पहनें, इससे आपको अधिक पसीने बहाने में मदद मिलेगी साथ ही कुछ अतिरिक्त कैलोरी भी बर्न होगी।

स्वेट-रेजिस्टेंट टीशर्ट

Source: indiamart.com

जैसा कि नाम से पता चलता है , आपको जिम शुरू करने से पहले आपको अपने लिए कुछ ट्रेनिंग टी-शर्ट जरूर चुन लेनी चाहिए। लेकिन सुनिश्चित करें कि आप ऐसे मटेरियल की टीशर्ट ही ख़रीदे जो पसीना सोखने में मददगार हो वरना एक दो राउंड लगाने के बाद ही आप निचड़ते हुए नजर आएंगे।

फिटनेस ट्रैकर जो रखे अप-टू-डेट

Source: Walmart

जिम के दौरान अपनी फिटनेस और स्वास्थ्य के बारे में अपडेट रहने का सबसे अच्छा तरीका एक फिटनेस ट्रैकर साथ रखना। इसकी मदद से आप अपनी हार्ट बीट पर नजर रख सकते है, अपने कितनी कैलोरी बर्न की है काउंट कर सकते है और भी काफी कुछ कर सकते है।

कम्फर्टेबल और लाइट वेट शॉर्ट

Source: eBay

हम अक्सर सबसे सिंपल चीजों को नजरअंदाज करते हैं और अच्छे ‘जिम शॉर्ट्स’ उन्ही ऑउटफिट में से एक है। एक्स्ट्रा कम्फर्ट के लिए हमेशा लाइट वेट शार्ट जरूर पहने। टी-शर्ट की तरह, यह सुनिश्चित करें कि ये भी पसीना सोखने में मददगार हो।

स्ट्रेचेबल

Source:mydeal.com.au

जिमिंग के दौरान अपने शरीर को टाइट रखने के लिए आपको कंप्रेसिव क्लॉथ्स पहने की आवश्यकता होती है। ये एक प्रकार की फिट (और स्ट्रेचेबल भी) फुल-आस्तीन टी शर्ट है। अगर आप शरीर को थोड़ा बहुत आकर देने में सफल रहे है तो विश्वाश मानिये ये कंप्रेसिव ऑउटफिट एक बेहतरीन कॉन्फिडेंस बूस्टर है और जिमिंग के लिए मोटीवेट रहने का बहुत बेहतरीन तरीका है।

लोवर को करे जोगार से अपग्रेड

Source: betterbodies.com

जिम करते समय शॉर्ट्स से परहेज करने वाले लोअर पहना पसंद करते है लेकिन लोअर के अल्टरनेटिव के तौर पर जोगार एक बेहतरीन जिम ऑउटफिट है जो लाइट वेट, कम्फर्टेबल और बहुत ज्यादा स्टाइलिश होते है।

ग्लव्स

Source: flipkart.com

जिम में ज्यादातर मशीन और इक्विपमेंट में आपको अपने हाथो का सपोर्ट लेना पड़ता है ऐसे में आपकी हथेलियों पर गठाने पड़ सकती है ऐसे में ग्लव्स आपकी हथेलिओ पर किसी भी प्रकार के निशान नहीं आने देते साथ ही जिम एक्विपमेंट उठाते समय अच्छी ग्रिप (पकड़) बनाने में भी मदद करते है।

टाइम टू शो-ऑफ

Source: snapdeal.com

जिम में एक बार अच्छी बॉडी बना लेने के बाद(आपके अधिकतम का 60 प्रतिशत), आपको उन लोगो की श्रेणी में आना है जिन्हे जिम के अन्य लोग देखे । ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका गंजी पहनना है! इन गंजियों से आपके उभरे हुए बाइसेप्स आपको स्ट्रेंथ और दूसरों को थोड़ी सी ईर्ष्या पैदा करने के लिए काफी है।

सपोर्टर

 

Source: dickssportinggoods.com

जिम सपोर्टर आपके लिए उतना ही जरुरी है जितना कोई और सेफ्टी इक्विपमेंट। पेरो की एक्ससरसाइस के दौरान ये आपके पर्सनल पार्ट्स को सपोर्ट देता है तो जब भी पैरो की एक्ससरसाइस करे ये सपोर्टर जरूर पहने।

About the author

Neelesh

Neelesh

Movie and Tech lover. Inspired and Hardcore Learner, Content Producer, Love to write and create. Unlocking thoughts and Ideas to share and experience the things happening around. blood group "be positive."

विज्ञापन