इंस्पायरिंग

खूबसूरती देखने वाले की नजरों में होती है-अनमोल-इंस्टग्रामार से एक्टर तक

“हम हर दिन एक जला और डिफिगर चेहरा देखने के लिए काम पर नहीं आ सकते। आपको इस बारे में कुछ करना चाहिए।”

ये वो शब्द है जो अनमोल रोड्रिगोज को उसके साथ काम करने वाले एम्प्लॉई से एक समय हर रोज सुनने पड़ते थे ।

लेकिन ये सुनकर उनकी आँखों में आंसू नहीं आते थे बल्कि वे मुस्कुरा देती थी उन्हें मालूम था कि उन्हें जीवन भर एक ऐसे चेहरे के साथ रहना है तो इसके लिए दुखी होने से कुछ नहीं होगा। वैसे भी सुंदरता के मानक सेट थोड़े ही है कि कोई इस पर अपनी राय दे।

Anmol Rodriguez

शायद मेरी यही पहचान सुंदरता की नई पहचान बन जाये – उन्होंने ऐसा सोचा भी और इसे पूरा करके भी दिखया।

अनमोल इसी पहचान के साथ बड़ी हुई है। जब अनमोल दो साल की थी तब ही से ये पहचान उनके साथ है। जब उनके माता-पिता आपस में लड़ रहे थे और इसी बीच उनके पिता ने गुस्से में उनकी माँ के चेहरे पर तेजाब फेक दिया।

तेजाब का कुछ हिस्सा अनमोल के पर भी गिर गया जो अपनी माँ की गोद में सो रही थी। उनकी माँ की मृत्यु हो गई और उनके पिता को गिरफ्तार कर लिए गया।

अब अनमोल की परवरिश का सवाल था और कोई भी इस बच्चे की देखभाल की जिम्मेदारी लेने के लिए तैयार नहीं था। अनमोल पांच साल की उम्र तक तो अस्पताल में रही लेकिन उसके बाद उन्हें अनाथालय में भेज दिया गया

अनमोल का अपनी लाइफ के बारे में व्यू  :

Anmol Rodriguez Instagram

एक पॉजिटिव अप्रोच और एक ब्राइट मुस्कुराहट के साथ, वह खुद को “पृथ्वी पर सबसे खुश लड़की” मानती है और ऐसा सिर्फ यूही ही नहीं है बल्कि है एक मजबूत कारण भी है।

एसिड हमले के बाद, अनमोल ने अपनी बायीं आंखों में दृष्टि खो दी है लेकिन आज, अनमोल एक लोकप्रिय Instagrammer है। एसिड अटैक से डरे हुए लोगो के लिए वो एक NGO भी चलाती है जिसका नाम एसिड सर्वाइवर साहस फाउंडेशन है।

जब एक इंटरव्यू में उनसे पूछा गया-

“आश्चर्य होता है कि किसी के चेहरे पर निशान हो या नहीं लेकिन कोई भी हर समय इतना पॉजिटिव कैसे हो सकता है”

23 वर्षीय अनमोल ने सवाल के जबाब में कहा कि मेरे पास इसका कोई जबाब नहीं है। बस बड़े होते हुए मैंने कई प्रेरणादायक किताबें पड़ी है और पड़ती हूँ , शायद यही एक कारण हो सकता है।”

Acid Survivors Stories

“बचपन में कभी भी किसी ने मुझे एहसास नहीं होने दिया की मैं अलग थी। मेरे दोस्त हर समय मुझे देखा करते थे जिससे मुझे कोई खास समस्या नहीं थी।

लेकिन एक बार जब मुझे बहार निकलना पड़ा तो मुझे लोगो के एक हेय वाली नजर से घूरने का भार महसूस होने लगा। यह सबकुछ काफी अजीब था।”

उन्होंने खुद को उन विचारों से विचलित न होने के लिए सिखाया। “वैसे भी लोगों पर ज्यादा ध्यान देने का क्या मतलब है?”- वे अक्सर खुद से ऐसे प्रश्न पूछा करती थी।। उन्होंने अपनी पढ़ाई जारी रखी और बीसीए की डिग्री पूरी की, जिसके बाद उन्होंने एक निजी कंपनी में और बाद में एक बैंक में काम किया।

Acid Attack Survivor Anmol - anmol rodriguez wiki

लेकिन जब सामाजिक रूढ़िवादों ने उन्हें अपनी नौकरी छोड़ने के लिए मजबूर कर दिया, तो उन्हें ने सोच लिया था कि मुझे  खुद को साबित करना पड़ेगा । “एक Instagrammer बनना इसी पहल का एक हिस्सा था। मुझे अपनी तस्वीरें पोस्ट करना अच्छा लगता है। इस तरह यह शुरू हुआ। लोगों ने उनकी तस्वीरों को देखा और उन्हें यह पसंद आया।

 

इंस्टाग्राम पर अभी तक उन्होंने 1500 हजार से ज्यादा पोस्ट  डाली है और 1 लाख से भी ज्यादा लोग उन्हें इंस्टाग्राम पर फॉलो करते है।

Anmol Rodriguez -Aunty Ji Short Film

अनमोल ने इस तरह ये साबित कर दिया कि वह भी खुद को बाहर के लोगो के साथ जोड़ सकती है,और अपने इस काम से उन्होंने ऐसा जीवन जीने वाले दूसरे लोगो को भी इंस्पायर किया।

 

मैं नहीं चाहती थी कि मेरे साथ जो हुआ वो किसी और के साथ हो। एनजीओ शुरू करने के पीछे यही मेरी प्रेरणा थी।

                                                                                                                                                     -अनमोल रोड्रिगोज  

 

Anmol Rodriguez Biography

बकौल अनमोल NGO शुरू करना शुरुआत में काफी मुश्किल था, लेकिन मैं जितना जागरूकता फैल सकती थी उतनी जागरूकता फैलायी। हमने अप्रैल 2016 में एनजीओ शुरू किया जो की कई लोगो द्वारा दिए गई डोनेशन के दम पर चलता है। डोनेशन मनी का उपयोग एसिड हमले बचे हुए पेशेंट की सर्जरी के लिए किया जाता है।

अनमोल कई बड़े प्लेटफार्म पर बोल चुकी है और हाल ही मैं यूट्यूब पर रिलीज़ एक शार्ट मे उन्होंने शबाना आजमी के साथ एक प्रभावी एक्ट भी किया है जो उन्ही के लाइफ के एक हिस्से से लिया गया है। (सभी फोटो @anmol_rodriguez_official)

 

About the author

Neelesh

Neelesh

Movie and Tech lover. Inspired and Hardcore Learner Content Producer, Love to write and create. Unlocking thoughts and Ideas, share and experience the things happened around. Speak less that way write.

Add Comment

Click here to post a comment

विज्ञापन