टेक एंड ऑटो

एंड्राइड अपकमिंग वर्जन Pie : वो सबकुछ जो आप जानना चाहते है

Google ने अपना नया ओएस Android Version का नाम एंड्राइड Pie रखा है। ये वर्जन सभी पिक्सेल फ़ोन पर उपलब्ध है और अपडेट के बाद सभी प्रमुख कंपनी फ़ोन पर उपलब्ध होगा। अन्य स्मार्टफोन, जैसे सोनी, जीओमी, नोकिया, ओप्पो, विवो, वनप्लस और कुछ चयनित एंड्रॉइड वन स्मार्टफोन पर दिसंबर तक उपलब्ध होगा। 

यह वर्जन कुछ महीनों बीटा टेस्टिंग पर था लेकिन  7 अगस्त से एंड्रॉइड पाई वर्जन पिक्सेल स्मार्टफोन पर इंस्टालेशन के लिए उपलब्ध है। Google ने पिछले हफ्ते ही एंड्रॉइड पी या pie के अंतिम डेवलपर प्रीव्यू की घोषणा की थी, इस डेवलपर प्रीव्यू में गूगल के पहला उद्देश्य ये था की इस नए OS वर्जन में सभी एप्स पूरी तरह से  फंक्शनल और ऑप्टीमाइज़्ड हो। 

Android 9 Pie - Hindi Tech Guide

source

गूगल के एंड्राइड वर्जन के नाम के ट्रेडिशन (जो की हमेशा किस स्वीट डेजर्ट पर होता है ) को देखते हुए एंड्रॉइड के नए OS वर्जन की घोषणा के बाद कई यूजर ने गूगल को इसके लिए सजेशन देने शुरू कर दिए जैसे एंड्राइड P जो की Pie का और उसी की तरह दिखने वाली इंडियन स्वीट डिश Peda का फर्स्ट लेटर है पर गूगल ने एंडॉयड के नए वर्जन के लिए आखिर में आसानी से इस्तेमाल होने वाला शब्द एंडॉयड pie ही चुना।

एंड्राइड pie के तौर पर कितना बेहतर

Image : android.com

1. एंड्रॉइड पाई का सबसे ज्यादा ध्यान खींचने वाला फीचर इसका टोगल गेस्चर कण्ट्रोल है। गेस्चर कण्ट्रोल के बाद आपको नेविगेशन बटन इस्तेमाल करने की जरुरत नहीं पड़ेगी। होम स्क्रीन पर जाने के लिए आपको ऊपर से नीच की तरफ स्वीप करना पड़ेगा और ऊपर की तरफ स्वाइप और होल्ड करके आप मल्टीटास्किंग विंडो खोल सकते है।  

 

2. इसी के साथ एंड्रॉइड पाई आपके  डिवाइस के उपयोग करने के एक्सेपेरिएन्स को बेहतर बनाने के लिए आर्टिफिशल इन्टेलजेन्स का उपयोग करेगा। उदाहरण के लिए, आपके मोबाइल स्क्रीन की ब्राइटनेस, आपके मैन्युअल एडजस्मेंट के हिसाब से सेट करेगा।इससे आपके मोबाइल   फोन की बैटरी लाइफ बढ़ने में मदद मिलेगी।

 

3. एंड्रॉइड पाई में लोगों के डिजिटल वेल बीइंग (मोबाइल डिवाइस इस्तेमाल करने की आदत ) में इम्प्रूवमेंट करने के लिए भी फीचर है , जिसमें “विंड डाउन” मोड शामिल है। जो सेट किये गए एक तय समय पर आपके मोबाइलफ़ोन के स्क्रीन को ग्रे कर देगा ताकि आप बिस्तर पर जाने से पहले मोबाइल डिसकनेक्ट करने में आपकी मदद करेगा। 

 

क्या आपको इस नए वर्जन के लिए इंतजार करना पड़ेगा ?

Android 9 Pie - क्या आपको इस नए वर्जन के लिए इंतजार करना पड़ेगा ?

source

4. हाँ, एंड्रॉइड पाई शुरुवात में केवल Google पिक्सेल डिवाइस और कुछ जरुरी स्मार्टफोन्स पर ही उपलब्ध होगा। जिसमे वर्जन पिक्सेल, पिक्सेल एक्सएल, पिक्सेल 2, पिक्सेल 2 एक्सएल पर ही सपोर्ट करेगा। एंड्रॉइड पाई 7 अगस्त से अपडेट के लिए उपलब्ध है और यदि आपके पास ऊपर दिए गए डिवाइस में से कोई हैं तो इसके लिए आपको अपडेट मिल सकता है। 

 

5. सोनी, जीओमी, नोकिया, ओप्पो, विवो, वनप्लस और चयनित एंड्रॉइड वन डिवाइस  गिरावट के अंत तक, या दिसंबर के आस पास कभी भी अपडेट मिल सकता है। सैमसंग, मोटोरोला और एलजी समेत अन्य निर्माताओं को इस वर्ष के अंत में या अगले वर्ष अपग्रेड प्राप्त होगा।

 

6. एंड्रॉइड का के नए वर्जन को अपडेट करने के लिए इस स्टेप को फॉलो करे : सेटिंग> अबाउट फ़ोन > सिस्टम अपडेट> चेक फॉर अपडेट> डाउनलोड और इंस्टॉल करें।

 

7. मोबाइल को अपडेट वर्जन मिलते ही आप इसे  हम आपके डिवाइस को इनस्टॉल और अपडेट कर सकते है। वर्जन अपडेट करते समय फ़ोन कम से कम 50%  चार्ज करने की सलाह दी जाती है ।

About the author

Neelesh

Neelesh

Movie and Tech lover. Inspired and Hardcore Learner Content Producer, Love to write and create. Unlocking thoughts and Ideas, share and experience the things happened around. Speak less that way write.

Add Comment

Click here to post a comment

विज्ञापन