लाइफ स्टाइल

9 ऑनलाइन शॉपिंग हैक्स जिन्हे अपनाकर आसानी से पा सकते शानदार डिस्काउंट डील

Get Discounted Offers Next Time You Shop Online

ऑनलाइन शॉपिंग का ट्रेंड हमारा यहाँ लगातार बढ़ता जा रहा है। फेस्टिवल लवर होने की वजह से भी लोग ऑनलाइन सामान खरीदने में दिलचपी दिखाते है क्योकि ज्यादातर ऑनलाइन रिटेल स्टोर इन फेस्टिवल सीजन पर लोगो की ऑनलाइन शॉपिंग में दिलचस्पी बढ़ाने के लिए भारी डिस्काउंट के साथ अपने प्रोडक्ट की सेल करते है साथ ही बड़े मार्केट की सम्भावना में कई ऑनलाइन रिटेल स्टोर के बीच होड़ लगी रहती है जिसका फायदा सीधे तौर पर कस्टमर को मिलता है ,ऐसे में सेल के समय , सेल के पहले और सेल के बाद इसका फायदे उठाने के लिए आप कुछ तरीके आपने सकते है।

साइन अप और रेफर टू द फ्रेंड का उठाए फायदा

source 

एक ही ईमेल आईडी से खरीदारी करने से बेहतर है कि आप मल्टीपल ईमेल आईडी का इस्तेमाल रेफर करने और साइन अप करने के लिए करे इससे आपको फायदा ये होगा कि फर्स्ट परचेस पर आपको बेहतरीन डिस्काउंट मिल सकता है ऐसा इसलिए भी है कि सभी बड़े ऑनलाइन ब्रांड स्टोर न हीं सिर्फ खरीद करवाने बल्कि एक नया कस्टमर बनाने के लिए आपको पहली बार में ज्यादा से ज्यादा डिस्काउंट देने के लिए तैयार रहती है। ज्यादातर ऑनलाइन स्टोर ऐसी डील उपलब्ध कराते है साथ ही रेफर करने और ज्वाइन करने से आपको अलग अलग आईडी पर कूपन कोड मिलेंगे जो आपकी आगे की जाने वाली खरीदारी में फायदा पहुचाएंगे।

ऐड टू कार्ट करे और छोड़ दे

यदि आपको कोई प्रोडक्ट पसंद आया है तो तुरंत खरीदने की जगह उसे ऐड टू कार्ट करके छोड़ दे , निश्चित तौर पर ये वेबसाइट इस खरीद को पूरा करने के लिए उसी प्रोडक्ट पर डिस्काउंट के साथ आपके सामने आएगी(ये डिस्काउंट ऑफर आपको ईमेल आईडी या मोबाइल पर मैसेज के द्वारा पता चलेंगे इसलिए उस ऑनलाइन स्टोर पर साइन अप भी करे)

डिस्काउंट के लिए कूपन कोड करे इस्तेमाल

कूपन कोड भी डिस्काउंट दिलाने में काफी फायदेमंद होते है लेकिन कौन सा कूपन कोड काम करेगा और कौन सा नहीं ये जानने के लिए आप डिस्काउंट के लिए कूपन कोड बताने वाले किसी भी क्रोम एक्सेटेंशन का इस्तेमाल कर सकते है जैसे honey एक्सटेंशन जो 2500 से भी ज्यादा ऑनलाइन स्टोर पर ऐसे कूपन कोड्स बताता है जिनसे हाल में कई लोगो को किसी प्रोडक्ट डील में फायदा हुआ है।

नो डिलीवरी चार्जेस

फ्री डिलीवरी की सुविधा एक तय अमाउंट से ऊपर की परचेस करने पर ही मिलती है ऐसे अगर आप उस अमाउंट से नीचे की प्राइस पर खरीददारी कर रहे है तो आपको डिलीवरी चार्जेज देने पड़ सकते है ऐसे में आप एक काम कर सकते है और वो ये कि आप एक की जगह कोई दो प्रोडक्ट पर डील करे जिसकी टोटल अमाउंट फ्री शिपिंग के लिए एलिजिबल हो डील कन्फर्म  हो जाने के बाद जिस प्रोडक्ट की आपको जरुरत नहीं है उसे कैंसिल कर दे (ज्यादातर ऑनलाइन रिटेलर 24 घंटे के अंदर प्रोडक्ट कैंसिल करने की फैसिलिटी देते है)

अपनी ब्राउज़िंग हिस्ट्री और कुकीज़ करे क्लियर

ऑनलाइन मर्चेंट्स जगह , इंटरेस्ट, डेमोग्राफिक और ब्राउज़िंग करने तरीको के आधार पर कस्टमर को प्रोडक्ट की कीमते बताते है ऐसे में एक नए यूज़र की तरह ऑनलाइन स्टोर पर लैंड करना और incognito मोड में ब्राउज़िंग करना ज्यादा बेहतर होगा।

सेल पेज पर ढूंढे अपना पसंदीदा प्रोडक्ट

सेल पेज एक टाइम ड्यूरेशन(ये टाइम ड्यूरेशन प्रोडक्ट के नीचे विज़िबल होती है) के लिए होते है जो कुछ घंटो के लिए भारी डिस्काउंट में बेस्ट डील उपलब्ध कराते है ऐसे में अगर आपकी जरुरत का प्रोडक्ट सेल्स पेज पर उपलब्ध हुआ तो आपको बेहतरीन डिस्काउंट में बेस्ट डील मिल सकती है।

सप्ताह के बेस्ट दिन करे ख़रीददारी

ज्यादातर ऑनलाइन स्टोर सप्ताह में एक या दो दिन डिस्काउंट डील प्रोवाइड कराते है ये दिन बुधवार , गुरुवार और शुक्रवार हो सकते है तो ऐसे दिनों में खरीद करना फायदे का सौदा साबित होगा।

कैशबैक वेबसाइट , डिजिटल वॉलेट और कम्पेरिजन वेबसाइट से भी ले फायदा

Famous Top Discount Coupons Site for E commerce Shopping

कई कंपनी, बैंक और डिजिटल वॉलेट के इन ऑनलाइन स्टोर से टयअप भी आपको डिस्काउंट डील पाने में मदद करते है Paytm , mobiKwik और smartprix ऐसे ही प्लेटफार्म है जो आपको भारी कैशबैक और अलग अलग वेबसाइट पर उपलब्ध प्रोडक्ट कम्पेरिज़न में मदद करते है।

हैप्पी शॉपिंग !

About the author

Neelesh

Neelesh

Movie and Tech lover. Inspired and Hardcore Learner Content Producer, Love to write and create. Unlocking thoughts and Ideas, share and experience the things happened around. Speak less that way write.

विज्ञापन