फैशन लाइफ स्टाइल

घनी दाढ़ी रखने के ये 8 सुपर कूल और हेल्थ से जुड़े फायदे आपको दाढ़ी बढ़ाने के लिए करेंगे इंस्पायर

दाढ़ी बढ़ाना आजकल फैशन में हैं, आप अपने आस-पास कई सारे घनी दाढ़ी वाले कई पुरुषों को देख सकते हैं। ज्यादातर लोगो के लिए फेसिअल हेयर बढ़ाना का कारण ज्यादा मर्दाना दिखने से हैं। एक अच्छी तरह से ग्रो और मेन्टेन की गई दाढ़ी एक व्यक्ति की पर्सनालिटी में काफी बदलाब ला देते है। लेकिन इनमे से कई लोगो को घनी दाढ़ी रखने के और भी कई फायदों के बारे में नहीं पता होता।

ऐसे में ये जानकारी आपको और उन लोगो को दाढ़ी रखने और बढ़ाने के लिए निश्चित ही इंस्पायर करेगी जो फेसिअल हेयर सिर्फ कूल दिखने के लिए रखते है।

 

UV किरणों से करती है प्रोटेक्ट 

कई  वैज्ञानिक प्रयोगो से पता चला है कि घनी दाढ़ी सूर्य से आने वाली 95 प्रतिशत अल्ट्रा वॉइलेट किरणों को रोकने में कारागार हैं। दाढ़ी सनस्क्रीन । दाढ़ी न ही केवल आपकी त्वचा को जलने से रोकती हैं बल्कि त्वचा के कैंसर होने से बचाने में भी मदद करती हैं।

 

मुहाँसो की समस्या से निजात

यदि आपके चेहरे पर दाढ़ी हैं, तो इस बात की संभावनाएं बहुत अधिक हैं कि आपके चेहरे के बालों के नीचे की त्वचा सॉफ्ट होगी। ThoughtCatalog.com के एक आर्टिकल के अनुसार, चेहरे को सेव करने से बेक्टेरिया को फैलाने में मदद मिलती है जो मुँहासे का कारण बनती है। मतलब आप अगर दाढ़ी को बढ़ने के साथ साथ उसकी उचित देखभाल तो निश्चित ही आपकी फेस स्किन की मुंहासो से बचाएगी।

 

चेहरे की स्किन को रखती है नम 

शेविंग आपकी त्वचा के पोर खोलती है और आपके चेहरे पर कट भी बना सकती है और जिससे समय के साथ आपकी स्किन सूखने लगती है। गर्मियों और सर्दियों में,ये पोर एक ऐसी स्थिति पैदा कर देते हैं जहां आपकी त्वचा नमी खो देती है जिससे चेहरे की ऊपरी परत झड़ने लगती है। जब आप दाढ़ी रखते हैं, तो स्किन सम्बन्धी इन सभी समयस्याओ से आप बचे रहते है।

 

नेचुरल फ़िल्टर की तरह करती है काम

जो लोग मूंछ उगाते हैं, वो ये भी जान ले कि उनकी मुंछे नाक से निकलने वाले माइक्रोस्कोपिक एलर्जेंस से होने वाले  इन्फेक्शन से भी बचाती है। दाढ़ी के साथ, के साथ मूंछो का होना आपको एक नेचुरल फ़िल्टर उपलब्ध कराता है। दाढ़ी और मूंछ मुंह और नाक से हवा अंदर बहार लेते समय कई प्रकार की एलर्जी और बैक्टीरिया को शरीर में प्रवेश करने से रोकते है। अगर उम्र होने के बाद भी आप दाढ़ी के इन फायदों का उपयोग नहीं कर पर रहे है तो आपको फलाना फलाना दाढ़ी का तेल दाढ़ी बढ़ने वाले पुरुषों के लिए सबसे लोकप्रिय ब्यूटी प्रोडक्ट में से एक है।

 

बढ़ाती है कॉन्फिडेंस

आत्मविश्वास से भरे लोग अपने सोशल और प्रोफ़ेशनल लाइफ में ज्यादा बेहतर करते हैं। Jebiga.com के मुताबिक, दाढ़ी से पुरुषो में आत्मविश्वास बढ़ता है। लोग भी आपको गंभीरता से लेते है अगर आप सही जगह पर सही कारणों से गंभीरता दिखाते है।

घनी दाढ़ी सर्दियों में रखती है गर्म

बरसात और सर्दी के मौसम में अक्सर जब तापमान गिरने लगता है तो ऐसी स्थिति में आपकी दाढ़ी आपको गर्म रखती है ठंडी हवा और मौसम आपको जुखाम जैसी समस्या से घेर सकती है वही अगर आपके चेहरे पर दाढ़ी है तो ये चेहरे को नेचुरल प्रोटेक्शन देती है जिससे जुखाम होने की संभावनाए बहुत कम हो जाती है।

बढ़ाती है पौरुषत्व(मस्क्युलेनिटी) 

जर्मन गुड्स-कंस्यूमर कंपनी ब्रौन द्वारा किये गए सर्वे में न्यूयॉर्क के 1,000 पुरुषों से पूछा । इस सर्वे में 67 प्रतिशत ने पुरुषो ने माना कि वे दाढ़ी या मूंछें रखते है वही आधे से अधिक ने कहा कि वे दाढ़ी के साथ ज्यादा अट्रैक्टिव महसूस करते हैं। 55 प्रतिशत ने कहा कि उन्हें अक्सर अपने दाढ़ी के लिए कॉम्पलिमेंट मिला है, जबकि 41 प्रतिशत ने कहा कि दाढ़ी उन्हें अधिक आत्मविश्वास और पौरुषत्व से भरे होते है।

 

महिलाओं को घनी दाढ़ी वाले पुरुष आते है ज्यादा पसंद।

अगर इतने कारण पर्याप्त नहीं है तो शायद ये एक कारण आपको घनी दाढ़ी रखने के लिए प्रेरित कर सकता है अगर आप भी ऐसा सोचते है तो वो ये ही कि महिलाओं और लड़कियों घनी दाढ़ी वाले पुरुष ज्यादा पसंद आते है। 

तो यदि आप घनी दाढ़ी रख सकते है तो आपको जरूर रखनी चाहिए। 

About the author

Neelesh

Neelesh

Movie and Tech lover. Inspired and Hardcore Learner Content Producer, Love to write and create. Unlocking thoughts and Ideas, share and experience the things happened around. Speak less that way write.

विज्ञापन