fbpx
फैशन

मैनसूत्रा: हेयर स्टाइल से जुडी ये 7 गलतिया जो आपके लिए बन सकती है सरदर्द

पुरुषो में दाढ़ी और बाल दो ऐसी चीज़े है जो किसी के भी लुक को पूरी तरह बना या बिगाड़ सकती है। हेयर स्टाइलिंग बेहद ही जरुरी और सही से की जाने वाली प्रोसेस है लेकिन अक्सर जानकारी के आभाव में पुरुष कुछ ऐसी गलतिया और अनदेखी अपने वालो के प्रति करते है जो उनके लिए एक चुनौती बन जाती है। ऐसी ही 7 गलतियों जो हेयर केयर के दौरान हम दोहराते है।

1. लाइफ स्टाइल के विपरीत हेयर स्टाइल

सबसे पहली गलती तो पुरुष ये करते है कि वो एक ऐसी हेयर स्टाइल चुनते है जो उनके लाइफ स्टाइल के हिसाब से बिलकुल भी फिट नहीं बैठती। अगर आपको सुबह ज्यादा समय नहीं मिलता है तो निश्चित तौर पर आपको ऐसी हेयर स्टाइल नहीं रखनी चाहिए जो टाइम कंज्यूम करे।

बालो को धोने, उन्हें सुखाने और हमेशा उसी स्टाइल में बालो को सेट करना आपको तब तंग कर देगा जब आपके पास समय न हो। दूसरी बात यदि आपके काम और दिन-प्रतिदिन की जीवनशैली में शारीरिक गतिविधि शामिल है तो निश्चित तौर पर आप अपने आप को दिन भर के लिए एक अलग ही काम के लिए बिजी करने जा रहे है जिसमे आप अपने बालो को ऊपर-नीचे और दाँये-बांये करते रहेंगे।

इसलिए ऐसे में आपको ऐसी हेयर स्टाइल रखनी चाहिए जो किसी भी पोजीशन में मेन्टेन रहे साथ ही आप पर बेस्ट शूट करे। छोटे बालो के साथ आप अपनी इस समस्या से बच सकते है।

2. हेयर रफलिंग

यदि आप एक ऐसे व्यक्ति हैं जो सुबह अपने बालों को सेट करके निकलते है और घर छोड़ के बाद , बालो में हवा लगने के बाद आप लगातार हर मिरर, विंडो में देखकर अपना हेयर स्टाइल सही करने में लगे तो आपको ऐसा नहीं करना चाहिए। बालो को लगातार छेड़ते रहने से वो मॉइस्चर खो देते है जिसके बाद वो सुबह सेट किये गए बालो से भी ज्यादा ख़राब हो जाते है।

3. जरुरत से ज्यादा हेयर स्टाइल प्रोडक्ट का इस्तेमाल

ये एक और ऐसी मिस्टेक है जो अक्सर बालो की जरुरत से ज्यादा केयर करने वाले करते है। कलर , वैक्स , जेल , बदल बदल कर शैम्पू इस्तेमाल करना आपके बालो को एक समय में ऐसी स्थिति में ले आते है यहाँ न तो कोई प्रोडक्ट और न ही कोई और ट्रिक आपके बालो को ठीक कर पाती है इसलिए कम से कम हेयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल करे या न करे।

4. हेयर ड्रायर का इस्तेमाल न करना

यदि आप अपने हेयर स्टाइल को बेहतर परिणाम देना चाहते हैं, या अलग अलग हेयर स्टाइल अपना कर देखना चाहते है, तो आपको हेअर ड्रायर का उपयोग करना चाहिए। ऐसा सोचना की ड्रायर सिर्फ महिलाए ही इस्तेमाल कर सकती है ,एक ग़लतफहमी है।

 

5. बालो को जरूरत से ज्यादा धोना

बालो को जरूरत से ज्यादा धोना या हर वक्त बाल सेट करने के लिए पानी का इस्तेमाल करना , आपके बालो को बेहद ख़राब कर सकती है।  बालो को रोज धोने या जरुरत से ज्यादा धोने पर या गीले करने पर , बालो पर मौजूद नेचुरल आयल की लेयर हट जाती है जिस वजह से बाल कई गुना तेजी से ड्राई होने लगते है और आपके हेयर स्टाइल को पूरी तरह से ख़राब करने का काम करते है।

 

6. हेयर प्रोडक्ट पर जरुरत से ज्यादा खर्च करना

बाजार में कॉस्मेटिक और हेयर प्रोड्कट ब्रांड और उनके प्रोडक्ट की लाइन लगी हुई और बस इसलिए कि आपको कोई भी कितना भी मेहेंगा प्रोडक्ट इस्तेमाल करने लिए बोलता है और आप बिना सोचे समझे ऐसे प्रोडक्ट को खरीदकर इस्तेमाल करने लगते है। किसी भी  तरह से के स्मार्ट डिसीजन नहीं है। बाजार में एक ही काम करने वाले मेहेंगे और सस्ते दोनों प्रोडक्ट उपलब्ध है इसलिए आपको हर मेहेंगे प्रोडक्ट का बाजार में अल्टरनेटिव जरूर ढूंढ़ना चाहिए।

7. 2-इन-1 हेयर वाश का इस्तेमाल करना

2-इन-1 का मतलब तो आप समझते है होंगे। एक ही बोतल में शैम्पू और कंडीशनर। यह आपके पैसे बचाता है, लेकिन वास्तव ये वो नहीं कर पाता जिसके आप इसका इस्तेमाल करते है। इसलिए शैम्पू और कंडीशनर अलग ख़रीदे।

विज्ञापन