टेक एंड ऑटो

इन 5 ऑनलाइन प्लेटफार्म से घर बैठे सीख सकते है करियर ओरिएंटेड कोर्स

चाहे आप किसी विषय में अपने ज्ञान को बढ़ाना चाहते हैं या कोई नई स्किल्स सीखना चाहते हैं, आपके इस काम में आपकी मदद करने के लिए ऑनलाइन पाठ्यक्रमों की कोई कमी नहीं है। असल में, इसके लिए बहुत सारे विकल्प मौजूद हैं इसलिए यह पता लगाना मुश्किल हो सकता है कि कौन सा ऑनलाइन प्लेटफार्म आपके लिए सबसे अच्छा रहेगा। 

सीखने के लिए कोई भी ऑनलाइन प्लेटफार्म चुनना आपकी जरूरतों पर निर्भर करता है जिसमे आपकी पसंद का सब्जेक्ट , आपके इन ऑनलाइन प्लेटफार्म पर खर्च करने की लिमिट। वही इन प्लेटफार्म के लिए जरुरी है कि ये यूजर फ्रेंडली होने के साथ साथ बेहतरीन कंटेंट उपलब्ध कराए।

ऐसे ही ऑनलाइन पोर्टल में 5 ऐसे ऑनलाइन प्लेटफार्म जो मेहेंगे कोर्सेज के साथ साथ फ्री कोर्स भी करते है और सबसे बड़ी बात कि इन प्लेटफार्म परअनगिनत कोर्स बेहतरीन कंटेंट के साथ उपलब्ध जो आपकी पसंद का कोर्स चुनने में मदद कर सकते है और ऑनलाइन सीखने का एक बेहतरीन अनुभव आपको दे सकते है।


 

Coursera

Coursera विभिन्न विषयों के दर्जनों टॉपिक्स को कवर करके और बेहतरीन गुणवत्ता के कंटेंट के साथ उपलब्ध ऑनलाइन पाठ्यक्रम प्रदान करता है इसके लिए वो अमेरिका और दुनिया भर की अग्रणी विश्वविद्यालयों के साथ साझेदारी करता है।

Coursera से चुनने के लिए उपलब्ध विषयों की एक लम्बी सूची है जिसमे डेटा साइंस से लेकर संगीत सिद्धांत तक सबकुछ हिअ । चूंकि Coursera हर किसी के लिए सुलभ होने के लिए जाना जाता है , इसलिए कई पाठ्यक्रम या तो मुफ्त या बहुत सस्ते होते हैं, सिवाय कुछ सर्टिफिकेशन कोर्स को छोड़कर।

 


Udemy

Successful Career ke liye Udemy Certification Course Kare

 

हर महीने अपने प्रोग्राम में  नए पाठ्यक्रम जोड़ेने वाला udamy अपने प्रतिस्पर्धियों की तुलना में थोड़ा महंगा है। यहाँ पर अलग-अलग पाठ्यक्रमों के लिए $10 से $500 (600 से 30000 रुपए )तक के कोर्स उपलब्ध होते है

व्यापार और एंटरप्रेनरशिप के कोर्स के लिए मशहूर Udemy के ये कोर्स  $100 के ऊपर होते हैं। हालांकि, आप किसी भी पाठ्यक्रम में साइन अप करने से पहले पूर्व छात्रों के रिव्यु पढ़ सकते हैं, ताकि कोर्स चुनते समय आप कोर्स और अपने ऑनलाइन tutor के बारे में जानकारी ले सकते है।


Udacity

udacity एक ऐसा मंच है जिसकी एंट्रेप्रेन्योरशिप से जुड़े कई छोटे छोटे लेकिन अच्छी तरह से तैयार और चुने हुए  प्रौद्योगिकी कोर्सेज पर एक मजबूत पकड़ है। यदि आप डेटा विज्ञान पड़ने की सोच रहे हैं (जो 21 वीं सदी की सबसे बड़ी मांग के तौर उभर रहा है), udacity  के डेटा साइंस प्रोग्राम में सेल्सफोर्स और फेसबुक जैसी दिग्गज कंपनियों के इंजीनियर का प्रभावशाली ज्ञान आपके लिए उपलब्ध होता है।

Udacity आपको चूने गए कोर्स के लिए मासिक भुगतान करने की अनुमति देती है और  यदि आप कोई कोर्स पूरा करने से पहले छोड़ने का फैसला करते हैं, तो आप पूरी कोर्स के बजाए सिर्फ उस उतने ही पाठ्यक्रम के लिए भुगतान करते हैं जितने अपने पढ़ा है ।

 


 

Lynda

Best Online Course Platform Lynda jisse bohot logo ne kiya hai career oriented course

ऑनलाइन एजुकेशन प्रोवाइड करने में एक अनुभवी स्थान रखने वाला , Lynda.com एक सदस्यता आधारित वीडियो ट्यूटोरियल लाइब्रेरी प्लेटफार्म है। इसे एजुकेशन पर आधारित नेटफ्लिक्स की तरह मन सकते है । जो जो लोग विज़ुअल स्टडी में दिलचस्पी रखते है उनके  लिए यहां एक शानदार विकल्प हो सकता है , और प्रति आप हर माह $ 25 की उचित लागत पर Lynda.com के सदस्य बन सकते है। अलग अलग विषयों की बड़ी सीरीज पर 80,000 से अधिक वीडियो इस प्लेटफार्म पर आपके लिए उपलब्ध होते है।


 

Skillshare

Career Oriented Course Platform - Hindi Wiki

स्किल शेयर नई नई हुनर सिखने वालो की एक कम्युनिटी है। स्किल शेयर पर यहाँ विभिन्न विषयो पर कई सारे कोर्सेज की एक पूरी श्रंखला है। ऑनलाइन स्टडी के लिए मटेरियल उपलब्ध करने के साथ साथ , अमेरिका के सैन फ्रांसिस्को और न्यूयॉर्क जैसे शहरों में क्लासरूम वर्कशॉप भी उपलब्ध करता है।

$ 20- $ 30 की कॉस्ट में आपके स्किल शेयर के सदस्य बन सकते है , स्किल डेवलपमेन्ट के लिए कई बिज़नेस लीडर के टूटोरियल कोर्स भी आपको यहाँ मिल जाएंगे जिसकी मेम्बरशिप प्रति माह 9.95 डॉलर है इस प्लेटफार्म आपको कोई मुफ्त सामग्री नहीं मिलती है।

 


 

About the author

Neelesh

Neelesh

Movie and Tech lover. Inspired and Hardcore Learner Content Producer, Love to write and create. Unlocking thoughts and Ideas, share and experience the things happened around. Speak less that way write.

Add Comment

Click here to post a comment

विज्ञापन