हेल्थ एंड फिटनेस

11 हैबिट्स जो आप अपनी दिनचर्या में शामिल करे तो बिना जिम जाए रह सकते है पूरी तरह फिट

स्वस्थ और फिट रहना किसे अच्छा नही लगता। आखिर इससे आपके काम, रिलेशनशिप और रोजमर्रा के कामो में बेहतरी जो आती है लेकिन फिट रहने के लिए की जाने वाली चीज़े करना किसी को अच्छी नहीं लगती।जिसमे सही और पर्याप्त भोजन लेना, नींद पूरी लेना , एक्सरसाइज करना आदि।

जो लोग जिम जाते है वे लोग अपने शरीर को सही आकर देने और फिट रहने के लिए कई प्रकार के नियमो में बंद जानते है और उनका शरीर भी उसी प्रकार के खाने की मांग करता है जो उन्हें पर्याप्त प्रोटीन , कार्बोहइट्रेड और वसा दे इसलिए वे लोग अपने फिट रहने के गोल को पूरा कर लेते है।

हालाँकि हर किसी को जिम जाना पसंद नहीं होता फिर भी वे अपने आप को फिट रखते है। हमारे कई सारे एक्टर है जो जिम नहीं जाते लेकिन रहन-सहन और खाने पीने के कुछ नियमो को फॉलो के करके फिट रहते है।

ऐसे ही कुछ चीज़े है जिन्हे करने के बाद आप पूरी तरह से फिट रह सकते है और आपको जिम जान की कोई जरुरत नहीं होगी। फिट रहने से मतलब बीमारियों और शारीरिक परेशानियों से दूर रहने के साथ साथ शारीरिक विकास करना भी है।


सही समय और मात्रा में पानी पीना

Say no to gym - stay fit - sahi matra mein paani pithe rahiye

अगर आप पानी का सेवन सही तरीके से करते है तो आप अपने पुरे शरीर को फायदा पहुंचते है। शरीर के सही से काम करने के लिए आपके शरीर की मासपेशियो का सही तरीके से काम करना जरुरी है और इसके लिए शरीर में सही मात्रा में पानी का पहुंचना भी जरुरी है इसलिए दिन भर में 3 से ३.50 लीटर पानी रोज पिए। सुबह उठते साथ और दिन भर खाने के 40 मिनट पहले और 40 मिनट बाद पानी का सेवन करे। इससे आपका पाचन सिस्टम बेहतर होता है जिससे आप पेट सम्बन्धी परेशानियों से दूर रहते है।

ये भी पढ़े: यदि रहना चाहते है बीमारियों से दूर तो जान ले पानी पीने के इन नियमो के बारे में


भरपूर हँसना

Haste rahen - secret to staying fit say no to gym

अगर आप दिन में 10 मिनट भी हँसते है तो कई सारी शारीरिक और मानसिक दिक्कतों से छुटकारा पा सकते है। हंसने से आपका इम्यून सिस्टम बेहतरीन होता है जो आपके शरीर की कार्य क्षमता बढ़ाता है साथ ही साथ ये शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है जो आपके शरीर को स्फूर्ति देता है। हंसना एक्सरसाइज बूस्टर भी होता है। अगर आप पेट पकड़कर हँसते है तो इससे बेली एक्सरसाइज और आपके चहरे की एक्सरसाइज भी होती है। हँसते समय आपके चेहरे की पूरी 56 माशपेशियों की सही से एक्सरसाइज हो जाती है जो आपके चेहरे की स्किन को ग्लो देता है।

ये भी पढ़े :  कई प्रकार की शारीरिक और मानसिक समस्या का इलाज है आपकी हंसी


हैल्दी फ़ूड ले

हैल्दी फ़ूड ले - stay fit - say no to gym

शरीर के विकास के लिए जो सबसे बड़ी जरुरत है वो है आपका खाना। अगर आपके खाने में पर्याप्त विटामिन्स और प्रोटीन है तो। ऐसे खाने से परहेज करे जिन्हे आपको पचाने में दिक्कत होती है साथ ही फ़ास्ट फ़ूड जैसे पिज़ा , बेर्गेर , चिप्स , चॉक्लेट ,समोसे आदि से परहेज करे या बहुत ही कम मात्रा या कभी कभी ही खाए। साथ ही मेदे से बने फ़ूड प्रोडक्ट का सेवन भी काम करे। इसकी जगह अपने रोज के खाने में सब्जिया, फल ,अंडे ,दूध, मछली और चिकन को शामिल करे क्योकि इन  फ़ूड प्रोडक्ट आपके शरीर के विकास के लिए सभी पर्याप्त विटामिन्स मौजूद होते है।


नमक, शुगर, आयल और मसाले का सेवन काम करे

इन चीज़ो के बिना हमारे खाने का स्वाद कभी पूरा नहीं होता लेकिन इनका जरुरत से ज्यादा हमारे खाने में होना हमारे पेट और स्किन के लिए बिलकुल अच्छा नहीं है। इसलिए अपने खाने में इनकी मात्रा कम से कम रखे।


योगा

फिट रहने के लिए थोड़ी शारीरिक मेहनत करना भी जरुरी है योगा आपके शरीर की इस जरुरत को पूरा कर सकता है। दुनिया के बड़े बड़े सेलिब्रिटीज और बिज़नेस लीडर्स प्रतिदिन योग करते है।  योग में कई प्रकार की एक्सरसाइज शामिल होती है तो आप उनमे से कुछ ऐसी एक्सरसाइज चुन सकते है जो आपके लिए आसान हो और आपके शरीर की किस खास जरुरत को पूरा करे। देखा जाये तो योग सम्पूर्ण व्यायम माना जाता है इसलिए आप भी रोज 10 मिनट किस योग एक्सरसाइज के लिए निकाल सकते है।


मेडिटेशन

आपके शरीर के फिट रहने के लिए आपके दिमाग का स्वस्थ होना भी जरुरी है ताकि आप खुद को दिए  फिटनेस संबधी टास्क पूरी सजकता के साथ कर सके। मैडिटेशन मे केवल वो ही व्यायाम शामिल होते है जो आपके दिमाग को मजबूत और बेहतरीन तरीके से काम करने योग्य बनाते है इसलिए एक या दो मैडिटेशन एक्सरसाइज नियमित तौर पर करे। इसके आलावा आप मेन्टल टास्क करे , वीडियो गेम खेले या चैस खेले। ये सभी चीज़े मानसिक स्वस्थ के लिए जरुरी और पर्याप्त है।


रोज 10,000 हजार कदम चले

फिटनेस के लिए कैलोरी की सही मात्रा लेना और सही मात्रा में कैलोरी जलना बहुत जरुरी है। इसके लिए आप रोज 10000 कदम या लगभग 9 किलो मीटर चले इससे आप 2000 से 3500 तक एक्स्ट्रा कैलोरी हर हफ्ते बर्न कर सकते है। रोज इतने चलना हर किसी के लिए संभव तो नहीं होता लेकिन आप ज्यादा से ज्यादा पैदल चलने का प्रयास करे ताकि ली गई कैलोरी की मात्रा के हिसाब से आप कैलोरी जला भी सके। ऑफिस में काम करते समय घूमना फिरना, लिफ्ट की जगह सीढ़ियों का इस्तेमाल करना , शाम को या सुबह एक छोटी वाक पर जाना आदि अपने रूटीन में शामिल करे। कुछ फिटनेस ट्रैकर आपके इस टास्क को पूरा करने में मदद कर सकते है।


7 से 8 घंटे की नींद ले

सोना भी आपकी फिटनेस के लिए बहुत जरुरी है क्योकि दिनभर की भाग दौड़ के बाद आपके माश्पेशिया काफी थक जाती है। इसलिए माशपेशियों को आराम देने के लिए पर्याप्त नींद लेना भी जरुरी है। सोते समय हमारे शरीर में खाना पचने की प्रोसेस , माशपेशियों को रिकवर करने की प्रोसेस और दिमाग को आराम मिलना शुरू हो जाता है और जब आप पूरी नींद लेकर उठते है तो शरीर पूरी तरह से और काम करने के लिए तैयार रहता है। कई लोगो के पास सोने के लिए इतना समय नहीं होता फिर भी वे ज्यादा से ज्यादा नींद लेने की कोशिश कर सकते है इसके लिए काम समय पर खत्म करना और रात में बिस्तर पर जाने से एक से दो घंटे पहले मोबाइल और लैपटॉप का इस्तेमाल न करना है।


ग्रीन टी का सेवन करे

पेय पदार्थ का सेवन हमारे रूटीन में शामिल होता है और इसके लिए ज्यादातर लोग चाय या कॉफ़ी की सेवन करते है इसकी जगह अगर आप ग्रीन टी का सेवन करे तो ये आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित होगा। वजन घटाना ,इम्युनिटी बढ़ाना, हड्डियों को मजबूत करना , स्ट्रेस घटाना और अल्कोहाल प्रतिरोधी जैसे दर्जनों फायदे ग्रीन टी में मौजूद है।


साइकिलिंग

कार या मोटर साइकिल की जगह साइकिल चलना आपके लिए काफी फायदेमंद होगा ये आपका स्टैमिना बढ़ाएगा साथ ही साथ इससे आपके पेरो की भी अच्छी खासी एक्सरसाइज हो जाएगी।


पुश-अप्स लगाना

पुश अप्स आपके शरीर की फंक्शनल स्ट्रेंथ को बढ़ाता है, आपका पोस्चर सुधरता है, आपके मसल्स की स्ट्रेचिंग होती जाती है ,और आपके चेस्ट को आकर देता है। सबसे अच्छी बात ये है की आप इसे कही भी कर सकते है जो जिम जाकर पूरी बॉडी बनाने की वजए पुश अप्स लगाना एक अच्छा अल्टरनेटिव हो सकता है।


जरुरी नहीं है सभी चीज़े एक ही समय पर करे इसकी जगह सभी काम समय समय पर करे कुछ चीज़ो को छोड़कर जिसमे हैल्दी फ़ूड लेना , अच्छी नींद, पानी का सही मात्रा में सेवन आदि। इनमे से हर काम रिजल्ट देने में समय लेगा इसलिए जल्दबजी में करना न छोड़े , इसकी जगह हर काम को कम से कम 30 दिन का समय जरूर दे। कोई भी काम एक बार में ही कर लेने की कोशिश न करे धीरे धीरे शुरू करे और लक्ष्य तक पहुंचे। करते करते ये काम आपकी दिनचर्या में खुद व खुद शामिल हो जाएंगे।

About the author

Neelesh

Neelesh

Movie and Tech lover. Inspired and Hardcore Learner Content Producer, Love to write and create. Unlocking thoughts and Ideas, share and experience the things happened around. Speak less that way write.

Add Comment

Click here to post a comment

विज्ञापन