वेलनेस

इन 11 किताबो से सिख सकते है सफल होने के टॉप सीक्रेट

सूचना के इस समय में कुछ भी जान लेना कठिन नहीं है। इंटरनेट पर उपलब्थ असीमित जानकारी आपके दिमाग को चारो तरफ से घेर  सकती है लेकिन सफल होने और अपने जीवन को सही दिशा देने के लिए सही जानकारी और अनुभवों को होना जरुरी है और इस अनोखे ज्ञान को पाने में जो मदद करती है वो है किताबे- “सेल्फ हेल्प बुक्स”।

 

ये किताबे आपको अनंत ज्ञान की जगह सिर्फ सही , सटीक और एक निश्चित सीमा में आपको सफलता पाने के लिए सबसे सही और जरुरी नियमो के बारे में बताती है। दुनिया के लगभग सभी अमीर लोग चाहे वो बिल गेट्स हो  , बोरेन बफेट , जेफ्फ बेंजजोस , स्टीव जॉब्स और चाहे मुकेश अम्बानी ही क्यों न हो ये लोग नियमित रूप से किताबे जरूर पड़ते है ये लोग आज भी हफ्ते में कम से कम एक बुक पढ़कर कम्पलीट करते है। इन बुक्स को पड़ने के बाद आपका फोकस , कंसन्ट्रेशन ,कॉन्फिडेंस बढ़ता है और स्ट्रेस भी कम करता है और आपके सोचने और दुनिया देखने के नजरिये को बिलकुल बदल देती है

 

1. हाउ टू विन फ्रेंड्स एंड इन्फ्लुएन्स पीपल

source

इस बुक के ऑथर डैल कार्नेगी है। इस  बुक में कुछ टेक्निक बताई है जिन्हे अगर आप फॉलो करते हो तो आप लोगो को आसानी से इम्प्रेस कर सकते है और कुछ ऐसी टेक्निक भी है जिससे कि आप लोगो से अपनी बात मनवा सकते। हो इस बुक को पड़ने के बाद आप को अपने सोशल लाइफ में  इम्पूवमेट नजर आएंगे और आपकी कम्युनिकेशन स्किल पहले से बेहतर हो जाएगी।

 

2. द सेवन हैबिट्स ऑफ़ हाइली इफेक्टिव पीपल

source

इस बुक के ऑथर डॉ. स्टीफन कोवे है। इस बुक को रीड करने के बाद आपको ये समक्ष आएगा की जो लोग भीड़ में अलग दिखते  है यानि की वो लोग जो प्रभावकारी होते है उनकी कोनसी वो हैबिट होती है जो उन्हें प्रभावकारी बनती है , बताई गयी है। इस बुक में जो हैबिट्स बताई गयी है। अगर आप इनको फॉलो करेंगे तो आपको अपनी  लाइफ में एक बहुत बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा।

3. रिच डैड पुअर डैड

Self Help Book - Rich Dad Poor Dad

source

इस बुक के ऑथर रोबर्ट कियोसाकि है।  इसमें ये बताया गया है की क्यों अमीर लोग क्यों और आमिर होते चले जाते है और गरीब  लोग क्यों और गरीब होते चले जाते है। इस बुक को पड़ने के बाद आपको ये समझ आएगा की अमीर लोगो की सोच कैसी होती है और वे लोग पैसे का इस्तेमाल किस तरह करते है। और पैसे कमाने के लिए क्या चीज़े करनी चाहिए वो पता चलेगा।

4. द एलकेमिस्ट

source

इस बुक के ऑथर पाउलो कोएल्हो है। अगर आपको ये शक है कि बड़े सपने देखना तो ठीक है।  लेकिन ये सपने सच होंगे भी या नहीं तो ये बुक पड़ने के बाद आपका ये शक कॉन्फिडेंस में बदल जायेगा। इस बुक में एक लड़के की कहानी है जो पूरी दुनिया का सफर करना चाहता है और वो अपने सपनो को कैसे पुरे करता है वो आपको इस बुक को पड़ने के बाद पता चलेगा। इस बुक के ऑथर बताते है की अगर आप किसी चीज़ को सच्चे मन से चाहो तो सारा ब्रम्हांड आपको वो चीज़ दिलाने में लग जाता है। शाहरुख खान की फिल्म ओम शांति ओम का डायलॉग इसी बुक से इंस्पायर है।

5. द पावर ऑफ़ योर सबकॉन्सियन्स माइंड

The Power of your Subconscious Mind - Inspirational Book

source

इस बुक के ऑथर है डॉक्टर जोसफ मर्फी है उन्होंने इस बुक में कॉन्सियस माइंड क्या होता है और सबकॉन्सियस माइंड क्या होता इस बारे में एक्सप्लेन किया है और ये दोनो किस तरह  काम करते है आपकी रोजमर्रा की लाइफ में। अगर आपको कोई जॉब चाहिए या कोई बिज़नेस करना है या फिर आपका कोई हेल्थ प्रॉब्लम हो तो उन सबको का सोलुशन  सबकॉन्सियस माइंड  को रिप्रोग्राम करके के कैसे निकलते है वो भी स्टेप वाय स्टेप इस बुक में एक्सप्लेन किया है

6. थिंक एंड ग्रो रिच

Success Book - Think & Grow Rich

source

इस बुक के ऑथर नेपोलियन हिल है। नेपोलियन हिल ने अपने खुद के 20  साल सक्सेसफुल औरअमीर लोगो पर रिसर्च करके इस बुक  लिखा है। इस बुक में उन्होंने छोटी छोटी कहानी बताकर लाइफ के प्रिंसिपल कैसे काम करते है वो बताया है। इस बुक में अमीर होने के आलावा और भी रोचक बाते बताई गई है जो  बुक पड़ने के बाद पता चलेगी।

7. एज अ मैन थींकथ

Book to Achieve Success - As a Man Thinketh

source

इस बुक के ऑथर जेम्स एलन है इस बुक में बताया गया है की आप खुद के बारे में जो सोचते है भले ही बो बुरा हो या अच्छा आप वैसे ही बनते चले जाते हो इस बुक में ये समझाया है कि  कैसे आप अपने थॉट्स को कण्ट्रोल कर सकते हो।  पॉजिटिव थिंकिंग और पॉजिटिव ऐटिटूड क्या होते है वो भी इस बुक में बताया गया है।

8. द 80 / 20 प्रिंसपल

Self Help Books - The 80-20 Principle

source

इस बुक के ऑथर रिचर्ड कोच है । अगर आपको ये डाउट हुआ की जो लोग काम बहुत कम करते है लेकिन पैसा बहुत कमाते है ,लेकिंग हम लोग इतना स्ट्रगल करके काम करते है पर पैसा बहुत काम मिलता  है तो ऐसा क्यों ? ये आपको इस बुक को पड़ने के बाद पता चलेगा।  दुनिया के जो 80 परसेंट लोग होते है उनके पास दुनिया का 20 पर्सेंट पैसा होता है और जो 20  पर्सेंट लोग है उनके पास 80 पर्सेंट पैसा होता है। इस बुक को पड़ने के बाद आपको ये समक्ष आएगा की 80 / 20  प्रिंसपल कैसा काम करता है और वो कौनसे 20 पर्सेंट काम है जो 80 पर्सेंट रिजल्ट देते है।

9. द फोर ऑवर वर्क वीक

The 4 Hour Workweek - Best Success Books

source

इस बुक के ऑथर टीम फेरिस है अगर आप अपनी 9 – 6 की  जॉब से थक गए हो तो आप इस बुक को जरूर पड़े।  इस बुक में ये बताया गया है की आप हर वीक को सिर्फ फोर ऑवर वर्क करके भी अमीर बन सकते है और ये कैसे संभव है वो भी इस  बुक में डिटेल एक्सप्लेन किया गया है इस बुक में भी 80 /20  प्रिंसपल ही बताया है की कैसे आप 20  पर्सेंट काम करके भी 80 पर्सेटं कमा सकते हो।

10. द पावर ऑफ़ नाउ

Inspiration Books - The Power of Now

source

इस बुक के ऑथर एक्हार्ट टोल्ल है ये बुक आपको बताती है कि किस तरह आप जो भी मिनट भविष्य के बारे में चिंता करने या अतीत को पछतावा करते में व्यर्थ करते है , वह हर एक मिनट खो जाता है, क्योंकि वास्तव में आपके पास सिर्फ वर्तमान मौजूद है, और  आपको हर मिनट आगे बढ़ते रहने के लिए क्रियाशील रणनीतियों देता है। इसी समय के कामो से आपका भविष्य बनता है और  समय भूतकाल बन  जाता है।

11.  द सीक्रेट

Life Changning Book - The Secret

source

इस बुक के ऑथर रोंडा बर्न है। इस किताब  में बताया गया है कि आपकी जिंदगी में जो कुछ भी आता है, उसे आप अपने विचारो से ही आकर्षित करते हो। साथ ही, जो कुछ भी आप जिंदगी में चाहते हो, भले ही वह कितना भी बड़ा या छोटा क्यू न हो, आप उसे अपने विचारो की सहायता से हासिल कर सकते हो। इस किताब में कुछ ऐसे इंसानी जीवन के रहश्य को बताया गया है जो हमें बहुत बड़े स्तर पर प्रभावित करते है। इस बुक को पड़ने के बाद आपको सचमुच ऐसा लगेगा जैसे आपको कोई रहश्य मिल गया है इंसानी जीवन जीने  का और अपने सपने सच करने का।

 


इन बुकस को  सिर्फ पड़ना नहीं है बल्कि इसमें बताई गई बातो को अपने दिनचर्या में इस्तेमाल भी करना है। तब ही ये बुक प्रभावी होगी। साथ ही साथ इन बुक्स को पड़ने के लिए कुछ तकनीक का इस्तेमाल भी किया जा सकता है जो आपके इन किताबो को पड़ने के अनुभव को और भी ज्यादा रोचक और प्रभावी बनती है।

  • बुक को लगातार एक बार में पड़ लेने की बजाय धीरे धीरे करके पड़ा जाए जैसे एक दिन में 5  से 10  पेज।
  • बुक को बीच बीच में से भी नहीं पड़े बल्कि सीधे तरीके और शुरू से बुक पड़े
  • किताब को समय समय पर पड़ते रहे जिससे उसमे लिखे नियम और तरीके आपको कंठस्त हो जाए
  • बुक में दी गई महत्वपूर्ण बातो , तथ्यों और लाइन को पेंसिल या पेन से अंडर लाइन करे या हाइलाइटर की मदद से हाईलाइट करे ताकि द्वारा बुक पड़ने पर आप केवल उन्ही बातो को पड़े जो ज्यादा महत्वपूर्ण है।

विज्ञापन