fbpx
समाचार सेलेब्रेटी

राष्ट्रपति शपथ समारोह, कुर्सी बदलने और घर छोड़ने जैसी कई औपचारिकताएं भी शामिल होती है राष्ट्रपति पद के लिए।

राष्ट्रपति पद की शपथ लेने के साथ ही हमारे देश के राष्ट्रपति को और भी कई तरह की औपचारिकताओं को पूरा करना होता है। जैसा  कि आप सब को पता ही है कि बिहार के पूर्व राज्यपाल रामनाथ कोविंद को हमारे देश के 14 राष्ट्रपति के रुप में चुना गया है। रामनाथ कोविंद को 25 जुलाई को देश के सबसे पहले नागरिक के रूप में शपथ लेने वाले हैं, पर राष्ट्रपति पद पर जाने से पहले कई तरह की औपचारिकताओं को पूरा करना होता है। आइए, इस बारे में आपको बताते हैं।

सेना की सलामी

राष्ट्रपति पद के लिए शपथ लेने में सबसे पहली औपचारिकता है सेना की सलामी। राष्ट्रपति भवन में मौजूदा राष्ट्रपति को गार्ड ऑफ ऑनर दिया जाता है और मौजूदा राष्ट्रपति भी उन्हें जवाब में सलामी देते हैं।

Image result for ram kovind oath image

शपथ ग्रहण समारोह

Image result for ram kovind oath image

इस समारोह में मौजूदा राष्ट्रपति गॉड ऑफ ओनर लेने के बाद मौजूदा राष्ट्रपति और भावी राष्ट्रपति शपथ ग्रहण करते हैं। इस दौरान मौजूदा राष्ट्रपति बीच वाली कुर्सी पर बैठते हैं। उसके बाद होने वाले राष्ट्रपति कर्तव्य निभाने की शपथ लेते हैं। इस दौरान कुछ कागजी औपचारिकताएं भी की जाती है।

कुर्सी स्थांतरण

Image result for ram kovind president all oath

राष्ट्रपति शपथ लेने के बाद अपनी कुर्सियां बदलते हैं। अब नए राष्ट्रपति बीच वाली कुर्सी पर बैठ जाते हैं और पूर्व राष्ट्रपति उनकी बगल वाली कुर्सी पर बैठते हैं।

गॉड ऑफ ऑनर

Image result for ram kovind president all oath

राष्ट्रपति पद की शपथ लेने के पश्चात सेना की टुकड़ी की ओर से गॉड ऑफ ऑनर दिया जाता है, पर इस बार गॉड ऑफ ऑनर नए राष्ट्रपति को दिया जाता है।

विदाई

Image result for ram kovind president all oath

विदाई के समय पर नए राष्ट्रपति पुराने राष्ट्रपति को उनके घर तक छोड़ने जाते हैं। इस दौरान दोनों राष्ट्रपति एक बग्गी में सवार होकर पूर्व राष्ट्रपति के घर तक छोड़ने जाते हैं।

About the author

Neelesh

Neelesh

Movie and Tech lover. Inspired and Hardcore Learner, Content Producer, Love to write and create. Unlocking thoughts and Ideas to share and experience the things happening around. blood group "be positive."

विज्ञापन