लाइफ स्टाइल हेल्थ एंड फिटनेस

जानिए क्या कारण है जो कि डॉक्टर लोग नहीं होते हैं बीमार।

जी हां हम सभी लोगों को पता ही है कि हमने अक्सर यह देखा है और पाया है कि जितने भी डॉक्टर होते हैं वह बहुत कम ही बीमार होते हैं, बदलते मौसम के कारण सभी लोगों की सेहत पर बहुत अलग तरह का प्रभाव पड़ता है बदलते मौसम के कारण उन लोगों को बहुत तरह की बीमारियां भी हो जाती है।

जैसे कि सर्दी,जुकाम,खांसी इत्यादि,सब समस्याओं का समाधान के लिए हम लोग हमेशा ही डॉक्टर के पास जाते हैं और डॉक्टर हमें हमेशा यही सलाह देते हैं कि जब भी आप किसी बीमार व्यक्ति के पास जाएं तो अपने मुंह को रुमाल से ढक कर रखें ताकि उसके किटाणु हमारे में ना आ पाए और जिससे कि हम लोग वायरल इंफेक्शन होने से बच सकें।

लेकिन आज हम आपको बताते हैं कि डॉक्टर के पास भी जो हम लोग जाते हैं लेकिन क्या कभी हम लोगों ने यह सोचा है कि डॉक्टर लोगों को वायरल या फिर ऐसी कोई परेशानी क्यों नहीं होती है।

हम लोग भी ऐसी वायरल तथा इन बीमारियों से बच सकते हैं लेकिन अगर हम लोग वह डॉक्टर जैसी कुछ हेल्दी आदतें अपना ले।

जैसे की अल्कोहल:  हमेशा हम लोगों को अल्कोहल की ज्यादा मात्रा में सेवन नहीं करना चाहिए।अल्कोहल का ज्यादा मात्रा में सेवन करने से हमारे इम्युनिटी सिस्टम कमजोर हो जाता है जिस कारण से उस वायरस से लड़ने वाले सेल खत्म हो जाते हैं जिस कारण से हम बीमार हो जाते हैं।

Image result for alcohol

हाथों की सफाई कोई भी चीज छूने के बाद आप हमेशा अपने हाथ को धो लें या उसे साफ कर लें जिससे कि आपके हाथ में जितने तरह के कीटाणु या फिर उस पदार्थ से लगे जितने भी कीटाणु होते हैं वह दूर हो जाएंगे और आप हमेशा हेल्दी बने रहेंगे।

Image result for hand wash

व्यायाम: शरीर को हमेशा किसी बीमारी से बचाने के लिए हमें हमेशा ही रोजाना नियमित रूप से एक्सरसाइज करनी चाहिए जिससे कि हमारी इम्युनिटी पावर बढ़ती है।

Image result for excercise

मीठा न खाए:  वायरल बीमारियों से बचने के लिए हम लोगों को ज्यादातर मीठी चीजों का सेवन कम करना चाहिए,अधिक मीठा खाने से शरीर में कई तरह की बीमारियां हो जाती हैं।

विज्ञापन